देश की शान बढ़ाने वाले विंग कमांडर अभिनंदन आज आएंगे वापस : आप भी कमांडर अभिनंदन की तरह ऐसे हो सकते हैं एयरफोर्स में शामिल, करना होगा ये कोर्स, इस साल होने वाली एग्जाम का शेड्यूल भी हो गया जारी

[ad_1]


न्यूज डेस्क। इंडियन एयरफोर्स के बहादुर विंग कमांडर अभिनंदन वर्थमान आज पाकिस्तान से वापस आ जाएंगे। एयरक्राफ्ट से हुए हादसे के बाद से वे पाकिस्तान की कस्टडी में थे। आखिरकार भारत का दबाव काम आया और पाक को हमारे कमांडर को छोड़ने पर मजबूर होना पड़ा। जानिए भी विंग कमांडर अभिनंदन की तरह एयरफोर्स में शामिल होकर देश का नाम रोशन कर सकते हैं। जानिए आप कैसे शामिल हो सकते हैं एयरफोर्स में।

विंग कमांडर अभिनंदन से कहां से की है पढ़ाई?
– 34 साल के विंग कमांडर अभिनंदन नेशनल डिफेंस एकेडमी (NDA)खड़कवासला से पासआउट हैं। वे पिछले 16 सालों से फाइटर पायलट के तौर पर देश को अपनी सेवाएं दे रहे हैं। MiG-21 के पहले वे Sukhoi-30 भी उड़ा चुके हैं। उनके पिता और भाई भी एयरफोर्स में अपनी सेवाएं दे चुके हैं।

कौन करवाता है एनडीए एग्जाम
– एनडीए एग्जाम यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) द्वारा करवाई जाती है। इसके जरिए आर्मी, नेवी और एयरफोर्स में सेवाएं देने का मौका मिलता है।
– एनडीए एग्जाम साल में दो बार आयोजित की जाती है। इस साल NDA I 21 अप्रैल 2019 को आयोजित की जाएगी। वहीं NDA II 17 नवंबर को आयोजित की जाएगी। NDA I के फॉर्म भराने की प्रॉसेस पूरी हो चुकी है लेकिन NDA II एग्जाम में शामिल होने का आपके पास अभी मौका है।

इस साल कब होगी एग्जाम
– NDA & NA (II) 2019 का नोटिफिकेशन 7 अगस्त को जारी किया जाएगा। 3 सितंबर 2019 तक ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म भरने का मौका होगा।
– इस एग्जाम में शामिल होने के लिए कैंडीडेट का फिजिकली और मेंटली फिट होना जरूरी है। मेडिकल टेस्ट में भी पास होना जरूरी होता है।
– 17 नवंबर 2019 को एग्जाम होगी। दिसंबर के आखिरी सप्ताह में रिजल्ट आएगा।

कौन कर सकता है अप्लाई
– एनडीएन एग्जाम में इंडिया के साथ ही नेपाल और भूटान के राष्ट्रीयता वाले कैंडीडेट भी शामिल हो सकते हैं।
– आर्मी में शामिल होने की इच्छा रखने वाले कैंडीडेट को कम से कम 12वीं पास होना जरूरी है।
– वहीं नेवी और एयरफोर्स में शामिल होने की इच्छा रखने वाले कैंडीडेट को फिजिक्स और मैथेमेटिक्स के साथ 12वीं पास होना जरूरी है।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


Wing Commander Abhinandan Varthaman

[ad_2]
Source link

Translate »