एलओसी पार कर गए थे भारतीय पायलट , भीड़ ने पकड़ा, हमला किया, लेकिन फिर भी नहीं अभिनंदन ने नहीं चलाई गोलियां

[ad_1]


नेशनल डेस्क.(मुजफ्फराबाद)।बुधवार सुबह एलओसी के पास पाकिस्तानी एयरफोर्स के खिलाफ कार्रवाई में भारतीय पायलट अभिनंदन वर्तमान का मिग-21 क्रैश हो गया।विंग कमांडर अभिनंदन ने क्रैश होने से पहले पैराशूट से उतरकर अपनी जान बचाई। पायलट अभिनंदन जब जमीन पर आकर गिरे तो उन्हें थोड़ी देर में अहसास हो गया कि वो पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में गिरे हैं।पड़ा। अभिनंदन के पास पास सर्विस रिवॉल्वर थी। भीड़ उन पर हमला कर रही थी। इसके बावजूद अभिनंदन सिर्फ हवाई फायर करते हुए भीड़ को पीछे जाने को कहते रहे। उन्होंने पीओके में किसी भी निहत्थे व्यक्ति पर गोलियां नहीं चलाईं। अगर वो चाहते थे तो गोली चलाकर अपनी अपनी जान बचा सकते थे, लेकिन उन्होंने ऐसा नहीं किया। पहले स्थानीय लोगों की एक भीड़ ने उन्हें पकड़ा और जमकर पीटना शुरू कर दिया। बाद में सेना ने आकर उन्हें छुड़वाया। इतना ही नहीं, जैसे ही अभिनंदन को ये पता चला कि वो पाकिस्तानी सरजमीं पर हैं तो उन्होंने अपने पास मौजूद सभी अहम दस्तावेज नष्ट कर दिए थे।

पाकिस्तानी जेट का पीछा करते हुए पार कर ग थे एलओसी
इससे पहले बुधवार सुबह 9:45 बजे जब भारतीय राडारों को पता चला कि पाकिस्तान के अलग-अलग एयरबेस से 10 एफ-16 विमान उड़ान भर रहे हैं तो भारत ने एहतियात के लिए दो मिग-21 और तीन सुखोई-30 विमानों को भेजा। इनमें से एक मिग-21 को विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान उड़ा रहे थे। जब पाकिस्तान के तीन एफ-16 विमान भारतीय वायु क्षेत्र में प्रवेश कर गए तो विंग कमांडर अभिनंदन ने एक का पीछा किया और उसे मार गिराया। इस जवाबी कार्रवाई में उनका विमान क्रैश हो गया।

लड़के से पूछा- ये कौन सा इलाका है, तभी उसने लगा दिए पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे
विंग कमांडर अभिनंदन ने इन लड़कों से पूछा कि यह गांव पाकिस्तान में है या भारत में? इस पर एक लड़के ने जवाब दिया कि यह भारत है। इस पर अभिनंदन ने हकीकत पता करने के लिए देशभक्ति के कुछ नारे लगाए। फिर उन्होंने पूछा कि यह भारत का कौन-सा इलाका है। इस पर एक लड़के ने जवाब दिया- किलान। तब विंग कमांडर अभिनंदन ने कहा कि उनकी पीठ में चोट आई है और उन्हें पानी चाहिए। तभी एक युवक ने पाकिस्तान आर्मी जिंदाबाद के नारे लगा दिए। इस पर विंग कमांडर अभिनंदन समझ गए कि वे पीओके में हैं। जब लड़कों ने उनकी तरफ पत्थर फेंकने शुरू किए तो अभिनंदन ने अपनी रिवॉल्वर से हवा में एक फायर किया।

भारतीय सीमा की ओर से आधा किमी दौड़े थे अभिनंदन
इसके बाद अभिनंदन भारतीय सीमा की ओर आधा किलोमीटर तक दौड़े। भीड़ उनके पीछे थी। वे चाहते थे कि भीड़ उनका पीछ ना करे, लेकिन लड़के उन पर लगातार पत्थर फेंक रहे थे। उन्होंने एक-दो और हवाई फायर किए। इसके बाद भी भीड़ पीछे आ रही थी। अभिनंदन ने एक छोटे तालाब में कुछ दस्तावेज और नक्शे डुबा दिए। कुछ कागज वे निगल गए ताकि दुश्मनों को भारत की किसी भी रणनीति का पता न चल सके।

मालूम था क्या होगा अंजाम, फिर भी अभिनंदन ने नहीं चलाई निहत्थी भीड़ पर गोली
तभी एक लड़के ने उनके पैर पर एक बड़े पत्थर से वार कर दिया। वे जख्मी हो गए। लड़के उनके साथ मारपीट करने लगे। इसके बाद भी विंग कमांडर अभिनंदन ने निहत्थी भीड़ पर गोलियां नहीं चलाईं। कुछ देर बाद पाकिस्तानी सेना के अफसर वहां आए और विंग कमांडर अभिनंदन को हिरासत में ले लिया। उन्हें पाकिस्तानी सेना की भिम्बेर स्थित यूनिट में ले जाया गया।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


inside story of wing commander, how he captured by pakistan mob

[ad_2]
Source link

Translate »