कश्मीर में अस्पतालों की छतों पर क्राॅस बनाया, पंजाब में सेना ने जम्मू-पठानकोट हाईवे को कब्जे में लिया

[ad_1]


नई दिल्ली.भारत और पाकिस्तान के बीच सीमा पर जंग केे हालात बन गए हैं। इसके मद्देनजर देश की तीनों सेनाओं को हाई अलर्ट पर रखा गया है। बुधवार को पाकिस्तान एयरफोर्स के लड़ाकू विमानों के एलओसी में घुसने के बाद देश के 9 एयरपोर्ट से यात्रियों की आवाजाही करीब 3 घंटे के लिए रोक दी गईं। हालांकि, बाद में बहाल कर दिया गया है।इससे पहले दिल्ली से उत्तर की दिशा में पूरा हवाई क्षेत्र खाली करा दिया गया था।

एयरपोर्ट अधिकारियों के मुताबिक श्रीनगर, जम्मू, लेह, पठानकोट, अमृतसर, शिमला, कांगड़ा, कुल्लू-मनाली, पिथौरागढ़ में हवाई अड्डे बंद किए गए थे। अमृतसर हवाई अड्‌डा सुबह 10:45 से लेकर 3 बजे तक बंद रहा। यहां उतरने वाले विमानों को दूसरी जगह भेज दिया गया था। हालांकि पाकिस्तान सीमा से लगे उत्तर भारत के 8 राज्यों में चंडीगढ़, पठानकोट, बठिंडा समेत 12 से ज्यादा एयरपोर्ट को अभी भी हाई अलर्ट पर रखा गया है। एयरफोर्स दुश्मन देश की हर गतिविधि पर नजर रख रही है। सरहदी राज्यों में सेना की तैनाती बढ़ा दी गई है। पठानकोट से जम्मू जाने वाले नेशनल हाईवे पर पंजाब पुलिस को हटाकर पुलिस पोस्ट पर सेना की तैनाती कर दी गई है।

सीमा पर तनाव के बीच कई अंतरराष्ट्रीय उड़ानें भी प्रभावित हुई हैं। पाकिस्तान सीमा से होकर जाने वाली भारतीय और अंतरराष्ट्रीय उड़ानें बंद कर दी गई हैं। एयर इंडिया के विमानों ने पाक के रास्ते से होकर जाना बंद कर दिया है। एयर इंडिया खाड़ी देशों, यूरोप और अमेरिका के लिए पाक एयरस्पेस का इस्तेमाल करता है।

  1. पाक आतंकी कैंपों पर भारतीय वायुसेना की कार्रवाई के लिए 21 विपक्षी दलों ने सेना की सराहना की है। विपक्ष ने पाकिस्तान के कब्जे में भारतीय पायलट की सुरक्षा पर चिंता जताई है। नेताओं की बुधवार को नई दिल्ली में बैठक हुई। बैठक के बाद कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि सभी दलों ने कहा कि जिस तरह से भारतीय सेना ने अदम्य साहस का परिचय देते हुए पीओके और बालाकोट में आतंकी ठिकानों को तबाह किया वो काबिलेतारीफ है। सभी दलों को भारतीय फौज पर गर्व है। राहुल गांधी ने कहा- पाकिस्तान की तरफ से जिस तरह का दुस्साहस दिखाया जा रहा है, उसका मुंहतोड़ जवाब देना जरूरी है।

  2. अमेरिका, ब्रिटेन, ऑस्ट्रेलिया, चीन समेत बड़े देशों ने भारत और पाकिस्तान से सैन्य कार्रवाई छोड़कर संयम बरतने की अपील की है। अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने कहा कि दुनिया आतंकी हमले बर्दाश्त नहीं करेगी। पाकिस्तान अपने यहां पल रहे आतंकी संगठनों का खात्मा करने के लिए तुरंत कार्रवाई करे। भारत और पाकिस्तान किसी भी सूरत में तनाव बढ़ने से रोकें। ऑस्ट्रेलिया ने भी यही बात दोहराई है। वहीं, चीन ने भारत और पाक से विवाद हल करने के लिए द्विपक्षीय वार्ता बढ़ाने की अपील की है। उधर, ब्रिटिश प्रधानमंत्री थेरेसा मे ने एक बयान जारी कर कहा कि भारत और पाकिस्तान की कार्रवाई दुनिया के लिए अच्छा नहीं है।

  3. श्रीनगर (मोहित कंधारी).जम्मू-कश्मीर के पुंछ और नौशेरा सेक्टर में विमानों की गड़गड़हाट से लोग दहशत में दिखे। राजौरी के जिला मजिस्ट्रेट ने मौजूदा स्थिति को देखते हुए बुधवार को नियंत्रण रेखा के 5 किमी के दायरे में आने वाले सभी सरकारी और निजी स्कूलों को बंद रखने की घोषणा की है। नियंत्रण रेखा और अंतरराष्ट्रीय सीमा पर सुरक्षा हाई अलर्ट पर है।

    पाकिस्तान के पंजाब प्रांत के सियालकोट सीमा पर हलचल तेज हो गई है। लोग तरह-तरह के अपुष्ट ट्वीट कर रहे हैं। रिपोर्टों के मुताबिक पाकिस्तान ने सियालकोट सेक्टर में नियंत्रण रेखा और अंतरराष्ट्रीय सीमा पर टैंकों की तैनाती की है। भारतीय सेना पाकिस्तान के हर मूवमेंट पर नजर बनाए हुए है।

    पाक गोलीबारी के जवाब में सेना ने 5 चौकियां ध्वस्त कीं: पाकिस्तानी सेना ने नियंत्रण रेखा पर संघर्ष-विराम का उल्लंघन करते हुए गोलीबारी कीं। भारतीय सेना ने मुंहतोड़ जवाब दिया और पाकिस्तान की 5 चौकियां ध्वस्त कर दीं। उसके कई सैनिक घायल हुए हैं। पाक सेना घरों पर मोर्टार भी दाग रही है।

  4. अमृतसर/तरनतारन.पंजाब के अमृतसर, तरनतारन, गुरदासपुर आदि सरहदी इलाकों में सेना की हलचल तेज हो गई है। रमदास, अजनाला, अटारी, खेमकरण आदि सेक्टरों में सेना डिफेंस लाइन पर बने बंकरों में पहुंच चुकी है। जिला प्रशासन ने भी अपने स्तर पर बैठकें शुरू की हैं। स्वास्थ्य विभाग ने डॉक्टरों की छुटि्टयां रद्द कर दी हैं और उन्हें 24 घंटे अलर्ट रहने के लिए कहा गया है।

    सीमा से लगे गांवों में बुधवार सुबह से ही घोषणा शुरू हो गई, जिसमें लोगों को रात के समय लाइट बंद रखने को कहा गया है। सड़कों पर चलने वाले वाहनों को भी हेडलाइट्स बंद रखकर वाहन चलाने के आदेश दिए गए हैं। अजनाला-रमदास में रावी नदी में अस्थाई पुल बनाने के लिए जरूरी मशीनरी को लाया जा रहा है। सेना ने पुलिस प्रशासन के साथ तालमेल बनाने के लिए खास टेलीफोन लाइन बिछा दी है। गुरदासपुर में सीमवर्ती मार्गों को सील कर दिया गया है। डीआईजी बीएसएफ राजेश शर्मा ने बताया कि सेना को फारवर्ड बेस पर भेजा जा रहा है, पर बीएसएफ के जवान उनके साथ तैनात रहेंगे।

  5. भास्कर टीम(राजस्थान के विभिन्न अंचलों से).राजस्थान में पश्चिमी सीमा से सटे क्षेत्रों में सुरक्षा बढ़ी दी गई है। सभी सुरक्षा एजेंसियों को हाई अलर्ट पर रखा गया हैं। खासकर जोधपुर, उत्तरलाई, जैसलमेर, नाल, फलौदी सहित सभी एयरबेस से लगातार विमानों से एयर पेट्रोलिंग की जा रही हैं। हालंाकि भारत की ओर के गांवों में किसी तरह का भय नहीं है, ग्रामीणों में जोश का लेवल एकदम हाई है।

    पाकिस्तान से सटे गांवों को खाली कराया गया है। वहीं भारत के सीमावर्ती गांवों में लोगों के जेहन में अब भी पुराने युद्धों की यादें अब भी ताजा हैं। ग्रामीणों का कहना है कि वे पहले की तरह अब भी फौज के साथ हैं। हर परिस्थिति का सामाना करने के लिए तैयार हैं। कर्मचारियों की छुट्टियों पर भी रोक लगा दी गई है। बाड़मेर में गांवों में हर व्यक्ति की चेकिंग कर रही है। हालांकि बॉर्डर से सटे गांव खाली कराने संबंधी कोई आदेश अभी यहां नहीं दिया गया है।

    कलेक्टर का कहना है कि बॉर्डर इलाके के गांवों को खाली कराने जैसे आदेश अफवाह हंै। अफवाह फैलाने वालों पर कार्रवाई होगी। अलबत्ता आईडी प्रूफ की जांच के बाद ही बॉर्डर इलाके में जाने की परमिशन दी जा रही है। वाहनों की विशेष तलाशी की जा रही है। इसके अलावा पश्चिमी सीमा के सटी पाकिस्तान की चौकियों में भी हलचल बढ़ गई है। यहां ओपी टावर पर रेंजर्स तैनात दिखाई दिए। कुछ समय पहले तक पाक की ये चौकियां खाली पड़ी रहती थी। दोनों देशों के तनाव के बाद अब यहां भी रेंजर्स तैनात कर दिए गए हैं।

  6. कच्छ.कच्छ में रण-समुद्री सीमा पर सैनिकों की तैनाती शुरू की गई है। वायु सेना को अलर्ट रहने के निर्देश हैं। वीघाकोट से महज 60 किमी की दूरी पर धर्मशाला-इंडिया ब्रिज के बीच सेना की बटालियन तैनात की गई है। क्रिक क्षेत्र में बीएसएफ के साथ आर्मी ने भी मोर्चा संभाल लिया है। भुज और भानाडा एयरफोर्स स्टेशन को किसी भी आपातकालीन स्थिति से निपटने के लिए अलर्ट किया गया है।

    वीघाकोट-कच्छ में अंतरराष्ट्रीय थल सीमा का भारतीय क्षेत्र का आखिरी केंद्र है। यहां से इंडियाब्रिज-धर्मशाला 60 किमी की दूरी पर है। मरीन पुलिस को हर स्थिति पर पैनी नजर रखने का निर्देश दिया गया है। मछुआरों को जखौ से 5 से 7 किमी से ज्यादा दूर न जाने को कहा गया है। सुरक्षा एजेंसियों ने कहा है कि वे समुद्र में रहें तो हर दिन परिवार-बोट मालिकों से फोन पर संपर्क जरूर करें। स्वास्थ्य विभाग ने सीमावर्ती इलाकों के स्वास्थ्य केन्द्रों में पर्याप्त दवा के साथ तैनात स्वास्थ्यकर्मियों को निर्देश दिया गया है कि वे अपने-अपने क्षेत्रों में रहें।

    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


      situation of war between India and Pakistan

      [ad_2]
      Source link

Translate »