सैमसंग के फोन में पहले स्पार्किंग हुई, फिर धुआं निकला और कुछ ही सेकंड बाद हो गया ब्लास्ट, कार चालक ये एक समझदारी नहीं दिखाता तो कार के अंदर ही फट जाता फोन, स्पार्किंग देखते ही चालक ने उठाया था ये कदम

[ad_1]


गैजेट डेस्क। हाल ही में मप्र के इंदौर में सैमसंग गैलेक्सी ए-7 मोबाइल के ब्लास्ट होने का मामला सामने आया था। घर से ऑफिस जा रहे अनिल नायर नाम के शख्स के मोबाइल में पहले स्पार्किंग हुई और फिर धुआं निकलने लगा। उन्होंने तुरंत कार को रोकते हुए मोबाइल को कार से बाहर फेंक दिया। वे कार से उतरते उसके पहले ही मोबाइल में ब्लास्ट हो गया और उसके दो टुकड़े हो गए। सर्विस इंजीनियर ने बैटरी फूलने या गर्म होने के चलते ऐसी घटना होने की बात कही थी। जानिए खराब बैटरी को चेक करने का तरीका।

खराब बैटरी को कैसे चेक करें
1. बैटरी को एक टेबल पर रखें। फिर घुमाकर देखें। यदि बैटरी फूली हुई है तो तेज घूमेगी। इसे यूज न करें।
2. वहीं जिन स्मार्टफोन में इनबिल्ट बैटरी होती है, उन्हें हीट से ही पहचाना जा सकता है। फोन गरम हो रहा है तो चेक करवाएं।
3. कभी भी बैटरी को पूरा खत्म न होने दें। पूरी बैटरी खत्म होने पर चार्जिंग में ज्यादा पावर लगता है। इससे भी ब्लास्ट हो सकता है। 20 परसेंट बैटरी रहते हुए ही फोन को चार्ज करना सही होता है।

इन गलतियों से भी बचें

1. फेक चार्जर, फेक बैटरी का यूज कभी न करें। जिस ब्रांड का फोन यूज कर रहे हैं, उसी का चार्जर यूज करें।
2. पीन में भीगे फोन को चार्जिंग पर न लगाएं। फोन चार्ज करते वक्त उसका यूज न करें।
3. बैटरी डैमेज हो गई है तो उसे तुरंत फ्रेश बैटरी से एक्सचेंज कर दें।
4. एक्स्ट्रीम टेम्प्रेचर में फोन को न रखें।
5. मोबाइल को 100% चार्ज न करें। अगर आप 100% चार्ज करते हैं तो इससे बैटरी खराब होने का खतरा बढ़ जाता है। मोबाइल की बैटरी 80 से 85% तक चार्ज करना सही माना जाता है।
6. पूरी रात मोबाइल चार्जिंग पर लगाकर छोड़ देने से बैटरी जल्दी खराब होने लगती है। इसका पूरे मोबाइल की परफॉर्मेंस पर भी बुरा असर पड़ सकता है।
7. मोबाइल को ओरिजिनल चार्जर से चार्ज न करने से मोबाइल की बैटरी धीरे-धीरे खराब होने लगती है। साथ ही चार्जिंग स्पीड भी काफी स्लो होती है।
8. मोबाइल की बैटरी 20% से कम होने के पहले ही बार-बार चार्जिंग पर लगा देने से बैटरी जल्दी खराब होने का खतरा बढ़ जाता है। कोशिश करें कि मोबाइल की बैटरी 20% से कम होने पर ही चार्जिंग पर लगाएं।
9. मोबाइल को किसी भी गर्म जगह पर रखकर चार्ज करने से बैटरी तेजी से गर्म होने लगती है। ऐसा बार-बार करने से बैटरी और मोबाइल जल्दी खराब होने की आशंका बढ़ जाती है।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


Mobile Phone battery safety tips

[ad_2]
Source link

Translate »