एनआईए ने हमले में इस्तेमाल गाड़ी की पहचान की, इसका मालिक भी आतंकी संगठन जैश में शामिल

[ad_1]


श्रीनगर.कश्मीर के पुलवामा में सीआरपीएफ के काफिले पर हुए आतंकी हमले की जांच में एनआईए को कामयाबी मिली है। जैश-ए-मोहम्मद के फिदायीन ने 14 फरवरी को जिस गाड़ी से जवानों की बस पर हमला किया था, एनआईए ने उसकी पहचान कर ली है। एनआईए के मुताबिक, इस कार का मालिक भी हमले की जिम्मेदारी लेने वाले आतंकी संगठन जैश से जुड़ा है। पिछले दिनों हथियारों के साथ उसकी तस्वीरें भी सोशल मीडिया में सामने आई थीं।

एनआईए के मुताबिक, मौके पर मिले गाड़ी के मलबे की जांच फॉरेंसिक और ऑटोमोबाइल एक्सपर्ट से कराई गई। इस दौरान इंजन और चेचिज नंबर से पता चला कि आतंकी ने मारूति ईको कार में विस्फोटक रखकर इसे सीआरपीएफ की बस से टकराया था।

सज्जाद ने हमले से 10 दिन पहले कार खरीदी थी
हमले में इस्तेमाल कार का मालिक सज्जाद भट है, जो अनंतनाग के बिजबेहारा का रहने वाला है। उसने 10 दिन पहले यानी 4 फरवरी को गाड़ी खरीदकर फिदायीन आतंकी को मुहैया कराई थी। हमले के बाद से सज्जाद फरार है। एनआईए और जम्मू-कश्मीर पुलिस की टीम ने 23 फरवरी को उसके घर पर छापा मारा था।

अब तक 12 संदिग्धों से पूछताछ हुई
एनआईए के डायरेक्टर वायसी मोदी ने टीम के साथ हमले से जुड़े अहम सबूत जुटाए थे। जम्मू-कश्मीर के अवंतिपोरा पुलिस थाने में एफआईआर दर्ज की गई थी। 20 फरवरी को एनआईए ने जांच के सिलसिले में नए सिरे से केस दर्ज किया। अब तक 12 से ज्यादा संदिग्धों को हिरासत में लेकर पूछताछ कर चुकी है। एनआईए यह पता लगाने की कोशिश कर रही है कि आतंकियों ने कैसे योजनाबद्ध तरीके से फिदायीन हमले को अंजाम दिया?

मास्टरमाइंड गाजी समेत कई आतंकी ढेर
14 फरवरी को सीआरपीएफ के 78 वाहनों का काफिला जम्मू से श्रीनगर जा रहा था और इसमें 2500 से ज्यादा जवान शामिल थे। जैश के आतंकी ने कार में 80 किलो हाईग्रेड आरडीएक्स रखकर काफिले की 5वीं बस को निशाना बनाया था। इस हमले में 40 जवान शहीद हो गए थे। इसके बाद सुरक्षा बल हमले के मास्टरमाइंड गाजी समेत जैश-ए-मोहम्मद के कई आतंकियों को मुठभेड़ में ढेर कर चुके हैं।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


ईको कार का मालिक सज्जाद भट। -फाइल

[ad_2]
Source link

Translate »