बाएं हाथ वाले होते हैं लड़ाकू, इनकी 54% ज्यादा रहती है बॉक्सिंग में जीतने की संभावना

[ad_1]


हेल्थ डेस्क. बाएं हाथ से काम करने वाले बेहतर फाइटर होते हैं। मैनचेस्टर यूनिवर्सिटी की रिसर्च में यह बात सामने आई है। शोधकर्ताओं का कहना है कि इनमें विशेषक्षमता होती है जो जीत की संभावना को 54 फीसदी बढ़ा देती है। रिसर्च10 हजार प्रोफेशनल बॉक्सरों और मिक्स मार्शल आर्ट फाइटर्स पर की गई है। इसमें शामिल17.3 फीसदी मेल बॉक्सर लेफ्ट हैंडेड थे और ऐसी महिलाएं 12.6 फीसदी थीं।

  1. यह रिसर्च ‘फाइटर हायपोथिसिस’ को सपोर्ट करती है। फाइटर हायपोथिसस थ्योरी के मुताबिक, बाएं हाथ से एक्शन लेने वालेखिलाड़ियोंके जीतने की संभावना ज्यादा होती है। लड़ाई के दौरान उनके मूव अलग तरह के होते हैं जो कि सीधेहाथ से सक्रिय इंसान को पकड़ने और पछाड़ने में मदद करते हैं।

  2. शोधकर्ता थोमस रिचर्डसन का कहना है कि अगर बॉक्सिंग रिंग में एक प्रतिभागी लेफ्ट हैंडेड है तो पूरा खेल बदल जाता है। कई बॉक्सर साउथ-पॉ पोजीशन का प्रयोग करते हैं और सफल रहते हैं। साउथ-पॉ पोजीशन में लेफ्ट हैंडेड बॉक्सर अपने दाएं हाथ और पैरों को आगे बढ़ाता है जो प्रतिद्वंद्वीके लिए मुश्किल दांव होता है।

  3. शोधकर्ताओं का कहना है कि ब्रिटिश बॉक्सर जोसेफ विलियम कैलजघे इसका बेहतरीन उदाहरण हैं जो लेफ्ट हैंडेड हैं और लगातार 10 सालों तक वर्ल्ड बॉक्सिंग एसोसिएशन अवॉर्ड जीता। खास बात थी उनके कई मूव ऐसे थे जिसका मुकाबला करना सीधे हाथ वालेप्रतिभागी के लिए संभव नहीं था।

  4. फिलीपींस के मैनी पैक्युओ जिन्हें पैक मैन के नाम से भी जाना जाता है वो भी बांये हाथ वालेबॉक्सर हैं और उन्होंने लगातार कई नामी बॉक्सिंग अवार्ड जीते हैं। वे 2006 व 2008 में रिंग्स फाइटर ऑफ द ईयर रहे।

    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


      बॉक्सर जोसेफ विलियम कैलजघे

      [ad_2]
      Source link

Translate »