अडानी समूह ने जीती बोलियां, मिली पांच एयरपोर्टों के संचालन की जिम्मेदारी

[ad_1]


नई दिल्ली. अडानी समूह को अगले 50 सालों के लिए पांच हवाईअड्डों के संचालन की जिम्मेदारी मिली है। केन्द्र सरकार द्वारा छह हवाईअड्डों के निजीकरण के लिए रखी गई नीलामी में इस समूह ने पांच पर बोलियां जीतीं। एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एएआई) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने सोमवार को यह जानकारी दी।

  1. अहमदाबाद, तिरुवनंतपुरम, लखनऊ, मेंगलुरु और जयपुर हवाईअड्डों के लिए अडानी ने सबसे ज्यादा बोलियां लगाई। गुवाहाटी एयरपोर्ट के लिए मंगलवार को बोलियां लगाई जाएंगी।

  2. एएआई ने नीलामी में भाग लेने वाले समूहों द्वारा प्रस्तावित ‘प्रति यात्री किराए’ के आधार पर विजेताओं का चुनाव किया। पांचों हवाईअड्डों पर फार्मलिटीज़ पूरी करने के बाद इन्हें अडानी समूह को सौंप दिया जाएगा।

  3. एएआई ने एक बयान जारी कर कहा, प्रति यात्री किराये के हिसाब से अडानी समूह ने अहमदाबाद, जयपुर, लखनऊ, तिरुवनंतपुरम और मेंगलुरु के लिए क्रमशः 177, 174, 171, 168 और 115 रुपए की बोली लगाई। यह प्रति यात्री किराया अडानी समूह द्वारा एएआई को चुकाया जाएगा।

  4. दिल्ली और हैदराबाद हवाईअड्डों को संचालित करने वाले जीएमआर एयरपोर्ट्स लिमिटेड ने इन पांच एयरपोर्ट के लिए क्रमशः 85, 69, 63, 63 और 18 रुपए की बोलियां लगाई। अहमदाबाद और जयपुर के लिए दूसरी सबसे अधिक बोली नेशनल इन्वेस्टमेंट एंड इंफ्रास्ट्रक्चर फंड (एनआईआईएफ) और ज्यूरिख एयरपोर्ट इंटरनेशनल ने संयुक्त रूप से 146 और 155 रुपए की बोलियां लगाई।

  5. लखनऊ हवाईअड्डे के लिए एएमपी केपिटल 5 एलपी ने 139 रुपए की दूसरी सबसे ज्यादा बोली लगाई। तिरुवनंतपुरम हवाईअड्डे के लिए केरल स्टेट इंडस्ट्रियल डेवलपमेंड कार्पोरेशन (केएसआईडिसी) ने 135 रुपए की दूसरी सबसे बड़ी बोली लगाई। मेंगलुरु एयरपोर्ट के लिए कोचिन इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड ने 45 रुपए की दूसरी सबसे बड़ी बोली लगाई।

  6. इन हवाईअड्डों की नीलामी में भाग लेने वाली अन्य कंपनियां ओटोस्ट्रेड इंडियन इन्फ्रास्ट्रक्चर प्राइवेट लिमिटेड, पीएनसी इन्फ्राटेक लिमिटेड और आई-इन्वेस्टमेंट लिमिटेड थीं। इस नीलामी में 10 कंपनियों की ओर से कुल 32 बोलियां लगाई गईं।

  7. पिछले साल नवंबर में सरकार ने एएआई संचालित छह हवाईअड्डों को पब्लिक-प्राइवेट पार्टनरशिप (पीपीपी) के आधार पर चलाने का प्रस्ताव पास किया था। एएआई के अनुसार, सरकार का यह कदम हवाईअड्डों को वैश्विक स्तर पर बेहतरीन इन्फ्रास्ट्रक्चर और सुविधाएं देने के लिए उठाया गया है।

    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


      अहमदाबाद एयरपोर्ट। -फाइल

      [ad_2]
      Source link

Translate »