हफ्ते भर पहले गुम हुआ तोता स्लोवाक भाषा में मालिक का संदेश सुनते ही वापस लौटा

[ad_1]


लाइफस्टाइल डेस्क. आयरलैंड के डबलिन एयरपोर्ट ने एक खोए हुए अफ्रीकन तोते (ह्यूगो) को उसके मालिक लूबोमिर मिकना से मिलवाया है। मिलवाने का तरीका भी दिलचस्प है। मालिक की भाषा में रिकॉर्ड एक ऑडियो संदेश जारी किया गया। जिसे सुनकर तोता एयरपोर्ट के रन-वे पर दिखाई दिया। इसे एयरपोर्ट दमकल कर्मी क्रेग की मदद से पकड़ा गया। ऐसा सोशल मीडियो और सुपरमार्केट चेन में मदद से संभव हो सका। लूबोमिर फिंगलस में रहते हैं जो डबलिन एयरपोर्ट से महज 10 किलोमीटर की दूरी पर है।

  1. तोते के मालिक लूबोमिर मिकना का कहना है कि हाल ही में गलती से खिड़की खुली रह जाने पर ह्यूगो बाहर निकल गया और दोबारा वापस नहीं आया। इसे ढूंढने के लिए लूबोमिर ने शहर में पोस्ट लगवाए। पोस्टर का हवाला देते हुए जर्मनी सुपर मार्केट चेन लिडल ने डबलिन एयरपोर्ट से तोते को ढूंढने में मदद करने की गुजारिश की।

  2. डबलिन एयरपोर्ट प्रशासन और किल्डगेयर एनिमल फाउंडेशन ने मिलकर तोते की तलाश शुरू की। लूबोमिर स्लोवाकिया का रहने वाला है। उसने तोते को स्लोवाक भाषा के कई शब्द सिखाए थे। एयरपोर्ट ने लूबोमिर को स्लाेवाक भाषा में एक संदेश रिकॉर्ड करने को कहा। जिसे कई जगहों पर स्पीकर पर जारी किया गया। जिसके कुछ दिन बार तोता एयरपोर्ट पर दिखाई दिया।

  3. डबलिन एयरपोर्ट पर काम करने वाले दमकल कर्मी क्रेग के मुताबिक एक दिन वह हर रोज की काम कर रहे थे तभी एयरपोर्ट के पूर्वी हिस्से में रन-वे पर तोता दिखाई दिया। रन-वे पर होने के कारण इसे तुरंत वहां से हटाकर कार्डबोर्ड में ऑफिस लाया गया। क्रेड और किल्डेयर एनिमल फाउंडेशन ने मिलकर ताेते का ख्याल रखा। टीम ने लूबोमिर को तोता मिलने की जानकारी दी। जब लूबोमिर उसे लेने आया तो तोता उड़कर उसके कंधे पर बैठ गया।

    https://platform.twitter.com/widgets.js

  4. लूबोमिर का कहना है मैं जहां भी जाता हूं ह्यूगो कंधे पर बैठकर साथ जाता है। उन्होंने कहा, मुझे खुशी है कि ह्यूगो मिल गया और इसे ढूंढने में मदद करने वाली पूरी टीम का शुक्रगुजार हूं।

  5. डबलिन एयरपोर्ट ने तोते को ढूंढने के लिए सोशल मीडिया पर जब कैंपेन शुरू किया तो चार ऐसे लोगों ने भी कमेंट भी किया जिनके अफ्रीकन तोते खो चुके थे। खास बात थी इनमें से केवल लूबोमिर के ताेते के शरीर पर एक रिंग बना था जिसका एक खास यूनिक नंबर भी है। बाकी मालिक यूनिक नंबर उपलब्ध नहीं करा सके थे।

    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


      Slovak speaking parrot found on airport runway reunited with owner


      Slovak speaking parrot found on airport runway reunited with owner


      Slovak speaking parrot found on airport runway reunited with owner


      Slovak speaking parrot found on airport runway reunited with owner

      [ad_2]
      Source link

Translate »