हुवावे का फोल्डेबल 5जी फोन लॉन्च, कीमत 1.85 लाख रु, गैलेक्सी फोल्ड से 44 हजार रु. महंगा

[ad_1]


बार्सिलोना. हुवावे ने रविवार को अपना पहला फोल्डेबल 5जी स्मार्टफोन ‘मेट एक्स’ लॉन्च किया। इसकी कीमत 2,600 डॉलर (1.85 लाख रुपए) है। यह आईफोन और सैमसंग के गैलेक्सी फोल्ड से भी ज्यादा है। सैमसंग ने पिछले बुधवार को ही अपना पहला फोल्डेबल और 5जी स्मार्टफोन गैलेक्सी फोल्ड लॉन्च किया है। इसकी कीमत 1,980 डॉलर (1.41 लाख रुपए) है।

  1. मेट एक्स के फीचर

    प्रोसेसर 1.8GHz ऑक्टा-कोर
    रैम 8GB
    इंटरनेल स्टोरेज 512GB
    एक्सपेंडेबल स्टोरज 256GB
    बैटरी केपेसिटी 4500mAh
    रियर कैमरा 40+16+8 मेगापिक्सल
  2. हुवावे के ‘मेट एक्स’ में फ्लेक्सिबल ओएलईडी स्क्रीन हैं। इसमें हुवावे का किरिन 980 प्रोसेसर और बलोन्ग 5000 चिपसेट लगा है। कंपनी का कहना है कि सुपरफास्ट चिपसेट होने की वजह से यूजर 3 सैकंड में 1 जीबी की मूवी डाउनलोड कर सकेंगे।

    मेट एक्स।

  3. हुवावे का ‘मेट एक्स’ इस साल के मध्य तक बाजार में आएगा। 6.6 इंच का यह फोन खुलने के बाद 8 इंच केटैबलेट में बदल जाता है। इसकी स्क्रीन हल्की घुमावदार है जो पीछे की तरफ फोल्ड होती है। ताकि, बंद होने पर दोनों तरफ स्क्रीन का ऑप्शन रहे। फोल्ड होने के बाद यह सैमसंग के गैलेक्सी फोल्ड के मुकाबले पतला नजर आता है।

    मेट एक्स।

  4. हुवावे ने यह नहीं बताया है कि ‘मेट एक्स’ किन-किन देशों में उपलब्ध होगा। यह भी साफ नहीं है कि अमेरिका में बिक्री संभव हो पाएगी या नहीं। अमेरिका हुवावे पर प्रतिबंध लगाने पर विचार कर रहा है। उसे हुवावे के उपकरणों से जासूसी की आशंका है। हुवावे दुनिया की सबसे बड़ी टेलीकॉम उपकरण निर्माता कंपनी है। वह 5जी नेटवर्क बनाने में काफी आगे है।

  5. अमेरिका समेत कुछ अन्य देशों की सख्ती के बावजूद हुवावे की बिक्री पर कोई असर नहीं पड़ा है। 2018 में बिक्री से कंपनी को रिकॉर्ड 52 अरब डॉलर की आय हुई। यह 2017 के मुकाबले 50% ज्यादा है। इसके प्रीमियम स्मार्टफोन की मांग काफी ज्यादा है।

  6. हुवावे पिछले साल एपल को पीछे छोड़ दुनिया की दूसरी बड़ी स्मार्टफोन कंपनी बन गई थी। सैमसंग का पहला नंबर है। चीन की इकोनॉमी में स्लोडाउन के बावजूद 2018 की अक्टूबर-दिसंबर तिमाही में वहां हुवावे का स्मार्टफोन शिपमेंट 23% बढ़ा। इस दौरान एपल के शिपमेंट में 20% गिरावट आई थी।

    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


      हुवावे का फोल्डेबल फोन मेट एक्स।


      huawei foldable phone costs usd 2600 in race with apple and samsung in price


      huawei foldable phone costs usd 2600 in race with apple and samsung in price

      [ad_2]
      Source link

Translate »