पिछले साल आज ही के दिन बाथटब में डूबने से हो गई थी श्रीदेवी की मौत, जानें उस राज के बारे में जो मरने से पहले वे दे गईं थी बेटी जान्हवी को, ग्लोइंग चेहरे और लंबे बालों के लिए मां के इस तरीके को अपनाती हैं जान्हवी

[ad_1]


हेल्थ डेस्क। आज श्रीदेवी की पहली डेथ एनिवर्सरी है। 54 साल की उम्र में दुबई की एक होटल के बाथटब में डूबने से 24 फरवरी 2018 को उनकी मौत हो गई थी। भले ही अब श्रीदेवी इस दुनिया में नहीं रहीं लेकिन उनकी यादें आज भी कायम हैं। वे फिल्म इंडस्ट्री की एक बेहद खूबसूरत अभिनेत्री थीं। उनकी बेटी जान्हवी कपूर भी धड़क से डेब्यू कर चुकी हैं। जान्हवी के चेहरे पर जबर्दस्त ग्लो है और वे भी श्रीदेवी की ही तरह खूबसूरत हैं। उन्होंने मीडिया से वो टिप्स शेयर की हैं, जो कभी उनको उनकी मां ने बताईं थीं। ये टिप्स चेहरे और बालों को लेकर है। आप भी इन्हें फॉलो कर चेहरे पर ग्लो ला सकते हैं और बालों को हेल्दी बना सकते हैं।

क्या बताया जान्हवी ने…
– जान्हवी ने बताया कि, वे बालों में एग, बियर और मैथी लागती हैं।
– वे हर तीसरे दिन बालों की मसाज करती हैं। उन्होंने बताया कि मां घर में ही हमारे लिए सूखे फूल और आंवला से ऑयल तैयार किया करती थीं और इसी ऑयल से बालों की मसाज करती थीं।
– वे कहती हैं कि ब्रेकफास्ट में जो फ्रूट्स बच जाते हैं, उनका यूज हम चेहरे को चमकाने के लिए करते हैं।

कुछ घरेलू तरीके हैं जिनसे आप एकदम ग्लोइंग स्किन और गोरा रंग पा सकती हैं…

बेसन, चंदन, हल्दी और दूध का फेस पैक
इसके लिए 2 चम्मच बेसन में थोड़ा सा चंदन पाउडर, 1 चुटकी हल्दी और थोड़ा सा दूध मिलाकर पेस्ट बना लें और चेहरे पर लगा लें। 1 से 2 घंटे चेहरे को ऐसे ही छोड़ दें और फिर ठंडे पानी से धो दें। फेस पैक में दूध की जगह सादा पानी या फिर गुलाब जल भी इस्तेमाल किया जा सकता है। ध्यान रहे कि चेहरा धोने के बाद किसी भी तरह के फेसवॉश और साबुन का उपयोग ना करें।

मसूर की दाल
मसूर की दाल को पीसकर उसका पेस्ट बना लें और फिर उसे शहद के साथ मिलाकर चेहरे पर लगाएं। कुछ देर बाद चेहरा साफ पानी से धो दें।

नींबू
गोरी रंगत और चमकती स्किन के लिए नींबू को भी काफी अच्छा माना गया है। इसके लिए नींबू के छिलके को नियमित रूप से चेहरे पर रगड़ें और थोड़ी देर के बाद पानी से धो दें। ऐसा करने से कुछ वक्त बाद चेहरे से सारे दाग-धब्बे गायब हो जाएंगे और स्किन ग्लो हो जाएगी।

नीम के पत्ते
नीम का उपयोग ना सिर्फ फोड़े-फुंसियों को ठीक करने में होता है बल्कि चमकती त्वचा के लिए भी ये काफी उपयोगी है। इसके लिए नीम के पत्तों को पीसकर उसमें थोड़ी से हल्दी मिलाएं और चेहरे पर लगा लें। चेहरा सूखने के बाद पानी से धो लें।

टमाटर
खाने के साथ-साथ स्किन को ग्लो देने में भी टमाटर काफी उपयोगी है। इसके लिए टमाटर को मैश करके उसमें थोड़ी सी चीनी या फिर शहद मिक्स करें और चेहरे पर लगाएं। करीब आधे घंटे बाद चेहरा ठंडे पानी से धो दें। कुछ दिन ऐसा करने से आपको खुद ही कमाल दिखने लगेगा।

दही
दही खाने में स्वाद बढ़ाने के अलावा आपकी सुंदरता में भी इजाफा करती है। इसके लिए दही में नींबू मिलाकर लगाएं और फिर कुछ वक्त बाद कमाल देखिए।

हल्दी और मलाई
मलाई में हल्दी मिलाकर लगाने से भी चेहरे का रंग साफ होता है और स्किन दमकने लगती है। इसके लिए 2 चम्मच दही में एक चुटकी हल्दी अच्छी तरह से मिलाएं और आंखों को बचाते हुए चेहरे पर लगाएं। कुछ देर ऐसे ही रहने दें और फिर धीरे-धीरे हाथों से मसाज करने के बाद हल्के गुनगुने पानी से धो दें।

तुलसी
तुलसी की सिर्फ पूजा ही नहीं होती बल्कि खूबसूरती बढ़ाने भी ये वाकई गुणकारी है। तुलसी के पत्तों को पीसकर लगाने से चेहरे का रंग तो साफ होता ही है, स्किन भी ग्लो करने लग जाती है।

आलू
गोरी रंगत और दमकती त्वचा पाने के लिए हमें कोई मंहगे उत्पाद खरीदने की जरूरत नहीं है। जैसा कि दादी नानी कहा करती थीं कि हर मर्ज का इलाज घर में ही है। घर में कई ऐसी चीजें मौजूद हैं जो आपकी मदद कर सकती हैं। आलू भी उन्हीं में से एक है। आलू का एक टुकड़ा काटकर अगर नियमित रूप से चेहरे की मसाज की जाए तो सभी दाग-धब्बे दूर हो जाते हैं और स्किन चमकने लगती है।

पपीता
पका हुआ पपीता लें और उसे मैश कर चेहरे पर अच्छी तरह से लगा लें। कुछ देर के लिए चेहरे को ऐसे ही रहने दें और फिर पानी से धो लें। हफ्ते में कम से कम 3-4 बार ऐसा करें। धीरे-धीरे चेहरे पर ग्लो दिखने लगेगा।

एलोवेरा
चेहरे पर चमक लाने के लिए यानि ग्लोइंग स्किन पाने के लिए एलोवेरा का भी सहारा ले सकते हैं। एलोवेरा की पत्ती का जेल निकालकर चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो दें। रोजाना एक बार ऐसा करें और फिर देखिए कि चंद दिनों में ही आपकी स्किन किस तरह ग्लो करेगी।

नियमित रूप से सफाई
सबसे जरूरी बात जो समझने वाली है कि चेहरे पर ग्लो या रंगत तभी दिखेगी जब चेहरे की नियमित रूप से सफाई की जाएगी। इसलिए रोजाना चेहरे को ठंडे पानी से कई बार धोएं, अच्छा फेसवॉश लगाएं और हफ्ते में कम से कम 2 बार स्क्रब जरूर करें।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


Sridevi’s Beauty Secrets Revealed

[ad_2]
Source link

Translate »