आज मोदी गोरखपुर से किसान सम्मान निधि की शुरुआत करेंगे, कुंभ में डुबकी भी लगाएंगे

[ad_1]


गोरखपुर/ प्रयागराज. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज गोरखपुर और प्रयागराज के दौरे पर रहेंगे। गोरखपुरसे मोदीकिसान सम्मान निधि की शुरुआतकरेंगे। साथ ही यहां चल रहे राष्ट्रीय किसान अधिवेशन का समापन करेंगे। वहीं, प्रयागराज में कुंभ में डुबकी लगाएंगे। यहां त्रिवेणी पूजन के साथ ही प्रधानमंत्रीका अक्षयवट और सरस्वती कूप के दर्शन करने का भी कार्यक्रम है। पिछले 13 दिनों में मोदी का यह चौथा उत्तरप्रदेशदौरा है।

गोरखपुर मेंमोदी एक रैली को भी संबोधित करेंगे।साथ ही, अस्पताल में आयुष विंग और चीनी मिल का भीलोकार्पणकरेंगे। मोदी करीबदो घंटे गोरखपुर में रहेंगे। इस दौरान वह एक रैली को भी संबोधित करेंगे। यहां से वह प्रयागराज जाएंगे।

देश की सबसे लंबी पाइपलाइन की नींव रखेंगे
मोदी गोरखपुर में ही देश की सबसे लंबी एलपीजीपाइपलाइन परियोजना की नींव रखेंगे। इसकी लंबाई 1987 किलोमीटर होगी। यह पाइपलाइनगोरखपुर से अहमदाबाद, उज्जैन, भोपाल, कानपुर, प्रयागराज, वाराणसी और लखनऊ होते हुए गोरखपुर तक पहुंचेगी।इस परियोजना पर 9000 करोड़ रुपए खर्च होंगे। हालांकि, अभी यह नहीं बताया गया है कि यह योजना कब तक पूरी होगी। फिलहाल सबसे लंबी गैस पाइपलाइन गेल संचालित करता है। इसकी लंबाई 1415 किलोमीटर है। यह गुजरात के जामनगर से लोनी (गाजियाबाद) तक जाती है।

दिसंबर में भी कुंभ गए थे मोदी

कुंभशुरूहोने से पहले दिसंबर में मोदी प्रयागराज पहुंचे थे। उन्होंने यहां पर गंगा पूजन के साथ ही अक्षयवट के भी दर्शन किए थे। इस तरह सेमोदी दूसरी बार कुंभ आ रहे हैं। कैबिनेट मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह ने बताया कि कुंभ मेले में प्रधानमंत्रीस्वच्छता को लेकर चलाए गए कार्यक्रमों को भी देखेंगे।

लेटे हनुमान केकरेंगे दर्शन

कुंभ में स्नान के बाद पांच तीर्थ पुरोहितप्रधानमंत्रीकोत्रिवेणी पूजन कराएंगे। मोदी काअक्षयवट,सरस्वती कूप और लेटेहनुमान मंदिर जाने का भी कार्यक्रम है। यहां अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि महाराज उन्हें पूजा औरआरती कराएंगे।इसके बाद वह गंगा पांडाल में सफाईकर्मियों को सम्मानित करेंगे।

13 दिन में उत्तरप्रदेशका चाैथा दौरा

इससे पहले 11 फरवरी को मोदीवृंदावन और नोएडा, जबकि 15 फरवरी को झांसी पहुंचे थे। 22 फरवरी को उन्होंने अपनी संसदीय क्षेत्र वाराणसी का दौरा किया था। मोदी के इन दौरों कोलोकसभा चुनावों में भाजपा की तैयारियों के नजरिए से देखा जा रहा है। 2014 में हुए लोकसभा चुनावों में राज्य की 80 में से 71 सीटों पर भाजपा ने जीत हासिल की थी।

सपा-बसपा का गठबंधन, कांग्रेस ने प्रियंका को मैदान में उतारा

उत्तरप्रदेश में लोकसभा चुनावों के लिए सपा-बसपा ने गठबधंन कर अपने हिस्से की सीटों का भी ऐलान कर दिया है। वहीं, दूसरी तरफ कांग्रेस ने राज्य में अपनी खोई हुई जमीन वापस पाने के लिए प्रियंका वाड्रा गांधी को मैदान में उतारा है। प्रियंका को पूर्वी उत्तरप्रदेशकी 41 सीटों का प्रभारी बनाया गया है।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


pm modi will visit Gorakhpur and Prayagraj today


गोरखपुर में किसान अधिवेशन का समापन करेंगे मोदी।

[ad_2]
Source link

Translate »