वैज्ञानिक ने बनाया रिमोट से कंट्रोल होने वाला स्नो ब्लोवर, बर्फबारी के समय सड़क से हटाता है बर्फ

[ad_1]


लाइफस्टाइल डेस्क. मैसाच्यूसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी के वैज्ञानिक ने रिमोट से कंट्रोल होने वाला स्नो ब्लोअर बनाया है। जो बर्फबारी के समय सड़क से बर्फ हटाने का काम करेगा। हाल ही में इसकी टेस्टिंग कैम्ब्रिज की सड़कों पर जमी बर्फ पर गई है।

  1. स्नो ब्लोअर को बनाने वाले डेन कोट्रॉन ने इसका एक वीडियो भी ट्विटर पर शेयर किया है। डेन के मुताबिक, इसे तैयार करने में करीब 3 माह का समय लगा है। बर्फबारी के मौसम में आसानी से इसका प्रयोग किया जा सकता है।

  2. इसमें एक विजन सिस्टम लगाया गया जो सामने आने वाले अवरोधों को देख सकता है और मशीन पूरी तरह इलेक्ट्रिकल है। इसमें किसी तरह के इंजन का प्रयोग नहीं किया गया है और अपने आप 4 घंटे तक काम कर सकता है।

  3. कई जीपीएस लगे होने के कारण स्नो ब्लोअर इनकी मदद से अपने आप पार्किंग में सफाई करने में समर्थ है। डेन का कहना है कि इसमें लगी आंख सिर्फ इसे लुक देने के लिए लगाई गई हैं। तकनीकी रूप से देखने का काम इसमेंं लगा विजन सिस्टम करता है।

  4. डेन का कहना है कि इसे रिमोट की मदद से चलाया जा रहा है लेकिन यह ऑटोमेटिकली भी अपना काम कर सकती है अगर इसकी प्रोग्रामिंग कर दी जाए। अब बर्फबारी के दौरान के परेशान होने की जरूरत नहीं है। घर में बैठकर कॉफी का आनंद ले सकते हैं और मशीन को उसका काम करने दीजिए।

    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


      MIT engineer creates remote controlled googly eyed snowblower


      MIT engineer creates remote controlled googly eyed snowblower

      [ad_2]
      Source link

Translate »