12 साल की उम्र में जैकसन ने बनाया न्यूक्लियर फ्यूजन रिएक्टर, तोड़ा टेलर विल्सन का रिकॉर्ड

[ad_1]


लाइफस्टाइल डेस्क. 14 साल के जैकसन ओसवाल्ड ने घर पर ही न्यूक्लियर फ्यूजन रिएक्टर तैयार किया है। जैकसन ने ई-कॉमर्स वेबसाइट से करीब 7 लाख रुपए के स्पेयर पार्ट्स खरीदकर इसे बनाया है और ऐसा करने वाले दुनिया के सबसे कम उम्र के इंसान बन गए हैं। न्यूक्लियर फ्यूजन रिएक्टर (नाभिकीय संलयन) बनाने का रिकॉर्ड अब तक टेलर विल्सन के नाम था जिन्होंने 14 साल की उम्र में इसे तैयार किया था लेकिन जैकसन ने इसे 12 साल की उम्र में ही तैयार कर दिया था।

  1. अमेरिका के मेम्फिस के रहने वाले जैक्सन ने न्यूक्लियर फ्यूजन रिएक्टर को बनाने के लिए वैक्यूम पंप और चेंबर का इस्तेमाल किया है जिसे ई-कॉमर्स वेबसाइट से खरीदा गया था। इसे भौतिकशास्त्रियों के ऑनलाइन फोरम ने वेरिफाई कर दिया है।

  2. जैकसन के मुताबिक, यह मेरे लिए एक शानदार अनुभव रहा है।उनका कहना है किबिजली के स्रोत के रूप में परमाणु संलयन का व्यावसायिक प्रयोग किया जाना अभी बाकी है। पिछले सभी प्रयास भी इसी दिशा में उठाए गए कदम हैं।

    ''

  3. इस डिवाइस की मदद से पर्याप्त दबाव के साथ कई परमाणु मिलकर एक परमाणु बनाया जाता है और रिलीज होने वाली ऊर्जा को परमाणु में एकत्रित कर लिया जाता है। मशीन का प्रयोग जैकसन ने पिछले साल अपने 13वें जन्मदिन पर भी किया था।

  4. जैकसन के पिता क्रिस कहते हैं मैंने उसे प्रोजेक्ट तैयार करने की अनुमति इस आधार पर दी कि वह एक्सपर्ट से सलाह के बाद ही इसे तैयार करे और सीखे। जिन्होंने उसे रेडिएशन और हाईवोल्टेज की बिजली से होने वाले खतरों के बारे में आगाह किया।

    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


      Teenage boy Jackson Oswalt youngest person build working nuclear fusion reactor


      Teenage boy Jackson Oswalt youngest person build working nuclear fusion reactor

      [ad_2]
      Source link

      Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com