अन्नाद्रमुक एनडीए में शामिल : तमिलनाडु में भाजपा 5, अन्नाद्रमुक 27 सीटों पर चुनाव लड़ेगी

[ad_1]


चेन्नई. अन्नाद्रमुक मंगलवार को एनडीए में शामिल हो गई। अब तमिलनाडु में भाजपा, अन्नाद्रमुक और पीएमके मिलकर लोकसभा चुनाव लड़ेंगी।तमिलनाडु के उप मुख्यमंत्री ओ पन्नीरसेल्वम ने मंगलवार को यहां यह ऐलान किया। इस दौरान अन्नाद्रमुक के सह संयोजक और तमिलनाडु के मुख्यमंत्री के पलानीस्वामी, केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल भी मौजूद थे।

तमिलनाडु में लोकसभा की 39 सीटें हैं। भाजपा राज्य की पांच और अन्नाद्रमुक 27 सीटों पर लोकसभा चुनाव लड़ेगी। सात सीटें पीएमके को दी गईं हैं। भाजपा-अन्नाद्रमुक के गठबंधन से पहले मंगलवार को ही अन्नाद्रमुक और पीएमके में भी सहमति बनी। पिछले लोकसभा चुनाव में अन्नाद्रमुक ने 39 में से 37 सीटें जीती थीं। गठबंधन की शर्तों के मुताबिक, भाजपा को राज्य की 21 विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव में अन्नाद्रमुक को अपना समर्थन देना होगा।

एक मार्च को राज्य में मोदी की रैली
गठबंधन का ऐलान भाजपा अध्यक्ष अमित शाह की मौजूदगी में होना था, लेकिन वे नहीं आ सके। अब एक मार्च को कन्याकुमारी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की रैली है। उसमें दोनों दलों के नेता मंच साझा करेंगे।

तमिलनाडु कुल सीटें 39 (2014 की स्थिति)

पार्टी सीटें वोट शेयर
अन्नाद्रमुक 37 44.3
भाजपा 1

5.5

द्रमुक 0 26.8
कांग्रेस 0 4.3
पीएमके 1 4.5

* 2014 लोकसभा चुनाव में भाजपा और पीएमके ने साथ मिलकर लोकसभा चुनाव लड़ा था।

अन्नाद्रमुक और पीएमके में सहमति बनी

आगामी लोकसभा चुनाव के लिए अन्नाद्रमुक और पीएमके के बीच भी सहमति बनी है। इसका ऐलान भी मंगलवार को किया गया। अन्नाद्रमुक ने पीएमके को लोकसभा की सात सीटें दी हैं। इसके अलावा एक राज्यसभा सीट भी उसे मिलेगी। पीएमके नेता रामदास ने अन्नाद्रमुक के समक्ष जो मांगें रखी हैं, उनमें कावेरी डेल्टा में मौजूद जिलों को संरक्षित कृषि क्षेत्र का दर्जा देने, तमिलनाडु में जाति आधारित जनगणना कराने और राजीव गांधी की हत्या के सात दोषियों को छोड़ा जाना शामिल है।

डीएमडीके के साथ भी गठबंधन कर सकती है अन्नाद्रमुक
अन्नाद्रमुक अभिनेता से नेता बने विजयकांत की पार्टी डीएमडीके के साथ भीगठबंधन की संभावना को तलाश रही है। एजेंसी के सूत्रों का कहना है कि इसके बाद स्पष्ट तौर पर पता चल पाएगा कि अन्नाद्रमुक और भाजपा के बीच सीटें किस अनुपात में बांटी जाएंगी।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


चेन्नई में मंगलवार को तमिलनाडु के डिप्टी सीएम ओ पन्नीरसेल्वम ने अन्नाद्रमुक-भाजपा गठबंधन का ऐलान किया।


भाजपा और अन्नाद्रमुक के चुनाव चिह्न।

[ad_2]
Source link

Translate »