70 फीसदी टीनएजर्स डिप्रेशन और एंजायटी से जूझ रहे हैं, 29 फीसदी पर अच्छा दिखने का दबाव

[ad_1]


लाइफस्टाइल डेस्क. वर्तमान में टीनएजर्स कौन सी समस्याओं से जूझ रहे हैं, इसे जानने के लिए प्यू रिसर्च सेंटर ने सर्वे किया है। सर्वे के मुताबिक, डिप्रेशन-एंजायटी और बुलिंग बड़ी समस्या है। 70 फीसदी टीनएजर्स के लिए डिप्रेशन-एंजायटी और 55 फीसदी के लिए बुलिंग दूसरा बड़ा मुद्दा है। सिर्फ बुलिंग से ही करीब 90 फीसदी लोग जूझते हैं। प्यू रिसर्च सेंटर ने 13-17 साल के 920 किशोर और किशोरियों का साक्षात्कार करके वार्षिक सर्वे जारी किया है।

    • सर्वे के मुताबिक, 61 फीसदी बच्चों पर एग्जाम में अच्छे ग्रेड लाने का दबाव है। वहीं 29 फीसदी के लिए अच्छा दिखना और 21 फीसदी के लिए खेलों में बेहतर प्रदर्शन करना मजबूरी है।
    • आंकड़ों के अनुसार, लड़कोंं के मुकाबले लड़कियां ज्यादा नर्वस महसूस करती हैं। वहीं कम आय वाले परिवारों की किशोरियां कम उम्र में प्रेग्नेंसी जैसे मामलों से भी जूझ रही हैं।
    • सर्वे के मुताबिक, 51 फीसदी टीनएजर ड्रग और 45 फीसदी अल्कोहल को बड़ी समस्या मानते हैं। वहीं दबाव में आकर 6 फीसदी ड्रग और 4 फीसदी लोग अल्कोहल पीते हैं।
  1. स्टडी का एक लक्ष्य यह भी जानना था कि कैसे पेरेंट्स की बच्चों से उम्मीदें उनके लिए दबाव को बढ़ा रही हैं।सर्वे रिपोर्ट के लेखक सिमोन शैरी और मार्टिन एम स्मिथ के मुताबिक, बच्चों के लिए पेरेंट्स और समाज के दबाव को कम करने की जरूरत है। उनको परफेक्ट बनाने की कोशिश दबाव को बढ़ा रही है।

    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


      Teens facing anxiety depression say pew research center survey on teenagers

      [ad_2]
      Source link

Translate »