हर किसी के लिए सबक है ये घटना…महिला से मिलवाने के नाम पर स्टूडेंट से मांगे 3,64,070 रुपए…स्टूडेंट ने पिता के अकाउंट से ट्रांसफर भी कर दिए लेकिन पैसा डलने के बाद हुआ ऐसा कि स्टूडेंट को हमेशा के लिए मिल गया सबक

[ad_1]


गैजेट डेस्क। अब डेटिंग के नाम पर ऑनलाइन ठगी के मामले सामने आ रहे हैं। कई तरह के ऐप्स, पोर्टल डेटिंग का प्लेटफॉर्म मुहैया करवाते हैं। यहां लोग एक-दूसरे से बात करते हैं। अब इसी तरह के प्लेटफॉर्म्स के जरिए लोगों को चूना लगाया जा रहा है। हाल ही में पुणे का एक ऐसा ही मामला सामने आया है। यहां 12वीं क्लास में पढ़ने वाले एक स्टूडेंट के साथ 3.6 लाख रुपए की ठगी मोबाइल एप्लीकेशन के जरिए हुई। साइट पर पोस्ट गए गए एडवरटाइजमेंट में स्टूडेंट को
महिला के साथ डेट पर भेजने के एवज में यह रकम वसूली गई।

कैसे हुई धोखाधड़ी
– पुणे में अज्ञात लोगों के खिलाफ इस मामले में केस रजिस्टर्ड किया गया है। स्टूडेंट ने Locanto नाम की वेबसाइट के जरिए 3,64,070 रुपए की धोखाधड़ी होने की बात पुलिस को कही है। यह एक फ्री क्लासिफाइड साइट है। स्टूडेंट ने पिता के अकाउंट से नेटबैंकिंग के जरिए पैसे ट्रांसफर किए। पिता के फोन के जरिए ही उसने वन टाइम पासवर्ड के जरिए ट्रांजैक्शन पूरा किया। ट्रांजैक्शन होने के बाद पैरेंट्स को पता चला और उन्होंने इस ठगी की शिकायत पुलिस में की।

सायबर एक्सपर्ट मुकेश चौधरी (जयपुर) ने बताया कैसे बचें ऐसी धोखाधड़ी से…
– सायबर एक्सपर्ट मुकेश चौधरी के मुताबिक, इन दिनों ऑनलाइन डेटिंग ऐप्स काफी पॉपुलर हो चुकी हैं। यह एक वर्चुअल वर्ल्ड है। यहां हम यूजर एक-दूसरे को पर्सनली नहीं जानते। कोई किसी का बैकग्राउंड नहीं जानता।
– इन ऐप्स पर बातों और फोटोज के जरिए अपनी तस्वीर बात कर रहे शख्स के सामने बनाई जाती है।
– कई लोग फर्जी फोटो, आईडी, नंबर का इस्तेमाल करते हैं।
– ऐसे में आपको कभी भी इस तरह के ऐप्स पर जल्दी भरोसा नहीं करना चाहिए।
– दूसरी जरूरी बात ये है कि यदि यहां कोई पैसे मांग रहा है तो ज्यादा अलर्ट हो जाएं क्योंकि यदि कोई डेटिंग के लिए वाकई आना भी चाहता है तो वह पैसे क्यों मांगेगा?
– ऐसे में ठगी होने पर सबसे पहले पुलिस को शिकायत करना चाहिए। पुलिस आईपी एड्रेस के जरिए इस तरह के पोस्ट डालने वाले को आइडेंटिफाई कर सकती है और उसके खिलाफ एक्शन ले सकती है।
-Locanto के जरिए होने वाले ठगी के कई मामले सामने आ चुके हैं।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


How to protect yourself from fraud

[ad_2]
Source link

Translate »