देश की अब तक की महत्वपूर्ण खबरे

संजय द्विवेदी

दिल्ली- आज गृहमंत्री करेंगे कई योजनाओं का उद्घाटन, महिला सुरक्षा से जुड़ी योजनाओं का उद्घाटन करेंगे, 16 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में इमरजेंसी नं.-112, इमरजेंसी रिस्पॉन्स सपोर्ट सिस्टम को शुरू करेंगे, ITSSO और निगरानी पोर्टल का उद्घाटन करेंगे।

दिल्ली- सऊदी अरब के रक्षामंत्री आज पहुंचेंगे दिल्ली, मोहम्मद बिन सलमान आज पहुंचेंगे दिल्ली, सऊदी अरब और भारत के बीच होगी अहम बैठक, कई अहम समझौतों पर करेंगे हस्ताक्षर , 10.30 बजे विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के साथ वार्ता, होटल मौर्य में होगी दो पक्षीय वार्ता, उसके बाद हैदराबाद हाउस में पीएम के साथ होगी वार्ता , दोनों देशों की द्विपक्षीय बैठक को माना जा रहा अहम।

➡ दिल्ली- राजनाथ सिंह हेल्पलाइन नम्बर लांच करेंगे, महिला सुरक्षा के लिए देशव्यापी हेल्पलाइन नंबर, ऑनलाइन निगरानी प्रणाली भी तैयार होगी, महिलाओं के खिलाफ अपराध की जांच के लिए।

➡ दिल्ली- शिवसेना के बाद अब AIADMK से गठबंधन करेगी BJP, आज कर सकती है AIADMK के साथ गठबंधन का ऐलान , राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह कर सकते हैं ऐलान।

➡ दिल्ली- यूपी के उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा का दौरा आज, शाम 4 बजे के बाद दिल्ली पहुंचेंगे शर्मा,मंत्री ओमप्रकाश राजभर भी पहुंचेंगे दिल्ली, 5 बजे के बाद दिल्ली पहुंचेंगे राजभर।

➡दिल्ली- पूर्व सेना अध्यक्ष वीके सिंह का बड़ा बयान, हिमाचल दौरे पर वीके सिंह का बड़ा बयान, ‘2012 के बाद कश्मीर में हालात बिगड़े हैं’, विचार करना चाहिए ऐसा क्यों हुआ- सिंह, 2005 से 2012 तक हालात शांत थे- सिंह।

➡दिल्ली- दोपहर तक दिल्ली पहुंचेंगे दिनेश शर्मा, एचआरडी मंत्रालय के अफसरों से मिलेंगे, शाम 4 बजे यूपी सदन में होगी मुलाकात।

➡दिल्ली- दिल्ली मे प्रियंका गांधी नेताओं से मिलेंगी, बांदा औए चित्रकूट के नेताओं से मिलेंगी , कांग्रेस वॉर रूम में मिलेंगी प्रियंका गांधी, सुबह 11 बजे से मिलेंगी प्रियंका गांधी।

➡दिल्ली- कुलभूषण जाधव मामले में ICJ में आज सुनवाई, पाकिस्तान मामले में आज अपना पक्ष रखेगा, कल हरीश साल्वे ने भारत का पक्ष रखा था, लगभग 2.30 बजे पाकिस्तान अपना पक्ष रखेगा।

➡मुंबई- महाराष्ट्र में बीजेपी-शिवसेना का समझौता, बीजेपी सूत्रों के हवाले से बड़ी खबर, जल्द ही सरकार में शिवसेना का डिप्टी CM, गठबंधन के बाद फडणवीस सरकार में बदलाव, ‘लोकसभा-विधानसभा में दोनों पार्टियों में गठबंधन’, ‘राज्य में सरकार बनी तो ढाई-ढाई साल के सीएम’, ‘दोनों पार्टियों से ढाई-ढाई साल के लिए CM बनेंगे’, ‘लोकसभा में BJP-25 शिवसेना-23 सीटों पर लड़ेगी’।

➡ लखनऊ- यूपी में 22 डिप्टी एसपी के तबादले, आलोक मिश्र डिप्टी एसपी संतकबीरनगर, महेंद्र प्रताप सिंह डिप्टी एसपी सीतापुर, प्रदीप सिंह चंदेल डिप्टी एसपी मुरादाबाद, बालकृष्ण डिप्टी एसपी EOW वाराणसी। रामलखन मिश्र डिप्टी एसपी GRP सहारनपुर, आशोक कुमार सिंह डिप्टी एसपी आगरा, जिलाजीत डिप्टी एसपी प्रतापगढ़, मानिक चंद्र मिश्र डिप्टी एसपी बुलंदशहर, एहसानउल्ला खां डिप्टी एसपी एसआईटी, लल्लन सिंह डिप्टी एसपी मुरादाबाद, शिव नारायण डिप्टी एसपी सीतापुर पीटीसी, शैलेंद्र सिंह परिहार डिप्टी एसपी झांसी, अनुराग सिंह डिप्टी एसपी हमीरपुर, कैलाश चंद्र पांडे डिप्टी एसपी मथुरा, आनंद कुमार पांडे मंडलाधिकारी कानपुर, तौकीर अहमद डिप्टी एसपी एसआईटील, स्वतंत्र कुमार सिंह डिप्टी एसपी लखनऊ, पवन कुमार डिप्टी एसपी उन्नाव, अनुज कुमार चौधरी डिप्टी एसपी प्रतापगढ़, राणा महेंद्र प्रताप सिंह डिप्टी एसपी कुशीनगर, रमेश चंद्र मंडलाधिकारी बस्ती बनाए गए, गयादत्त मिश्र डिप्टी एसपी संतकबीरनगर।

➡लखनऊ- निगमों को टैक्स लक्ष्य हासिल करने के निर्देश, 31 मार्च तक टैक्स वसूली पूरी करने के निर्देश, नगर निगमों, पालिकाओं, नगर पंचायतों को निर्देश, स्थानीय निकाय निदेशक ने आयुक्तों, EO को भेजा पत्र।

➡लखनऊ- वाणिज्य कर कमिश्नर अमृता सोनी का बयान, ‘कर संग्रह बढ़ाना और कर की सुरक्षा प्राथमिकता’, ‘31 मार्च तक निर्धारित टैक्स वसूली लक्ष्य हासिल करेंगे’, ‘समय से कर निर्धारण मामलों का होगा निपटारा’ ।

➡लखनऊ- 40 प्वाइंटों पर लगा आरएफआईडी सिस्टम, वाणिज्य कर विभाग ने लगाया आरएफआईडी सिस्टम, सिस्टम को ईवेबिल से लिंक करने का काम जारी, सिस्टम देगा दूसरे राज्यों से आने वाले ट्रकों की जानकारी।

➡लखनऊ- मलिहाबाद की पंचायत खालिसपुर में लगा शिविर, पशु चिकित्सा शिविर में 412 पशुओं की हुई जांच, विधायक जयदेवी कौशल शिविर में मुख्य अतिथि।

➡लखनऊ- पीजीआई में आज नहीं देखे जाएंगे नए मरीज, पहले से डेट लेने वाले पुराने मरीजों का होगा इलाज, बलरामपुर, लोहिया अस्पताल में सिर्फ 12 बजे तक OPD

➡लखनऊ- अभियान चलाकर दुरुस्त होंगे गलत बिजली बिल, ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने दिए बिल ठीक करने के निर्देश, प्रदेश के 8 क्लस्टर में 6 एजेन्सियां करती हैं बिलिंग कार्य।

➡लखनऊ- 13 मेट्रो स्टेशनों को मिली फायर एनओसी, यूपी फायर सर्विसेज ने दी स्टेशनों को एनओसी, चारबाग से मुंशीपुलिया के बीच स्टेशनों को एनओसी।

➡लखनऊ- रोडवेज बढ़ाएगा महिला परिचालकों की संख्या, महिला परिचालकों का मसौदा बैठक में आएगा, 2016 में परिवहन निगम ने पहली बार की थी भर्ती, अभी 532 महिला कंडक्टर परिवहन निगम में कार्यरत।

➡ लखनऊ- सूचना आयुक्तों के चयन के लिए बैठक आज, सीएम योगी की अध्यक्षता में होगी बैठक, शाम 6 बजे सीएम आवास पर होगी बैठक, संसदीय कार्यमंत्री सुरेश खन्ना रहेंगे मौजूद, नेता प्रतिपक्ष राम गोविंद चौधरी होंगे शामिल, सूचना आयुक्त के 10 पदों पर होना है चयन।

➡ मेरठ – सर्च ऑपरेशन में शहीद हुए जवान का शरीर पहुंचा, मेरठ के लाल का पार्थिव शरीर पहुंचा मेरठ, शहीद अजय कुमार का शरीर मिलिट्री हॉस्पिटल पहुंचा
सुबह तक पार्थिव शरीर मिलिट्री हॉस्पिटल में रखा जाएगा, SSP,DM समेत आलाधिकारियों की अगुवाई में पहुंचा मेरठ, सुबह पैतृक बसा टीकरी गांव में होगा अंतिम संस्कार, राजकीय सम्मान के साथ होगा शहीद का अंतिम संस्कार।

➡ कानपुर – भीषण सड़क हादसे में 5 की मौत, IPS अरविंद आनंद के परिवार के 4 लोगों की मौत, वेस्ट बंगाल के हावड़ा में तैनात है IPS अरविंद आनंद, अरविंद के माता-पिता,बहन, साले और ड्राइवर की मौत, घाटमपुर इलाके में हुआ भीषण सड़क हादसा।

➡ प्रयागराज – जल निगम के निर्माण एवं डिजाइन विभाग , शहरी विकास प्राधिकरण को नोटिस जारी, हाईकोर्ट ने नोटिस जारी कर 6 हफ्ते में मांगा जवाब, गंगा किनारे 500 मीटर तक स्थायी निर्माण पर है रोक , रोक के बावजूद हो रहे निर्माण को चुनौती, पंचनिर्वाणी अनी अखाड़ा के लिए किया जा रहा है निर्माण, महंत धर्म दास के लिए किया जा रहा है निर्माण, 6 हफ्ते बाद होगी मामले की अगली सुनवाई।

➡ प्रयागराज- किन्नर अखाड़ा आज करेगा अमृत्व स्नान, पांचवें स्नान पर्व माघी पूर्णिमा पर अमृत्व स्नान, दोपहर 1 बजे संगम में किन्नर संत करेंगे स्नान, किन्नर अखाड़े के महामण्डलेश्वर के नेतृत्व में स्नान, स्वामी लक्ष्मीनारायण त्रिपाठी के नेतृत्व में होगा स्नान, महाशिवरात्रि पर्व पर होगा किन्नर अखाड़े का अमरत्व स्नान, किन्नर अखाड़ा पांच मार्च को निकालेगा आभार यात्रा, 5 मार्च को सुबह 10 बजे दारागंज से शुरु होगी यात्रा, दारागंज से शुरू होकर रामभवन तक जाएगी यात्रा, यात्रा के जरिए किन्नर संत लोगों को करेंगे धन्यवाद।

➡ प्रयागराज- माघीपूर्णिमा पर लगभग 1.5 करोड़ लोग लगाएंगे डुबकी, एक महीने से चल रहा कल्पवास आज होगा समाप्त, प्रयागराज में आज सुबह से रुक-रुककर हो रही बूंदा बांदी , स्नानार्थियों का 4 बजे सुबह से स्नान और पूजा पाठ शुरू, संगम में स्नान के लिए कुल 40 घाट बनाए गए
स्नान पर्व को देखते हुऐ सुरक्षा के कड़े इंतजाम , सीसीटीवी की भी ली जा रही मदद।

➡ उन्नाव- पाकिस्तान और आतंकवाद के खिलाफ प्रदर्शन, मौलाना ने केंद्र सरकार से की मांग, मौलाना ने पाक को करारा जवाब देने की मांग की, सरकार 22 करोड़ मुस्लिम को दे इजाजत-मौलाना, पाकिस्तान को कर देंगे नेस्तनाबूद-मौलाना, कैंडल मार्च निकाल शहीदों को दी श्रद्धांजलि, गंगाघाट थाना क्षेत्र में निकाला गया जुलूस।

➡ बागपत- पुलिस और बदमाशों के बीच हुई मुठभेड़, एक बदमाश गोली लगने से हुआ घायल, अस्पताल में चल रहा बदमाश सफात का इलाज, एक कॉन्स्टबल को भी लगी गोली, अस्पताल में भर्ती, लूट,हत्या,डकैती,गैंगस्टर की दर्जनों घटनाओं में था वांछित , खेकड़ा पुलिस की रटौल गांव के जंगल में हुई मुठभेड़।

➡ गाजियाबाद- बीजेपी विधायक के रिश्तेदार की हत्या से हड़कंप, जमीनी विवाद में धारदार हथियार से की हत्या , 40 बीघे जमीन को लेकर चल रहा था विवाद
मृतक सतेंद्र विधायक मंजू सिवाच का रिश्तेदार था, आरोपी के खिलाफ मोदीनगर थाने में रिपोर्ट दर्ज, आरोपी लोकेंद्र का भाई एनकाउंटर में हो चुका ढेर, मोदीनगर थाना क्षेत्र के बिसोखर गांव की घटना।

➡ गाजियाबाद- मैक्स के डॉक्टर को 3 साल की सजा , पत्नी के उत्पीड़न के आरोपी में हुई सजा, कोर्ट ने 60 हजार का जुर्माना भी लगाया, पत्नी से 50 लाख रुपए की कर रहा था मांग, डॉक्टर प्रवेश कुमार को कोर्ट ने सुनाई सजा।

➡ गाजियाबाद- जिले के 63 होटलों में अग्निशमन व्यवस्था नहीं, 78 बैंक्वेट हॉल में भी नहीं हैं अग्निशमन व्यवस्था, दिल्ली में अग्निकांड के बाद जांच में हुआ खुलासा, साइटी मजिस्ट्रेट ने 25 होटलों को भेजा नोटिस, साइटी मजिस्ट्रेट ने 26 फरवरी तक का दिया समय, 26 फरवरी से होगी सीलिंग की कार्यवाई
मानक पर खरे नहीं उतरे हैं सभी होटल।

➡ आगरा- छेड़छाड़ पर क्राइम ब्रांच का सिपाही लाइन हाजिर, मथुरा से जनपद आगरा में हुआ था स्थानांतरण, सिपाही अमित कुमार क्राइम ब्रांच में था तैनात , युवती को मैसेज कर छेड़छाड़ परेशान करता था , डीजीपी से शिकायत के बाद SSP ने की कार्रवाई।

➡ बस्ती- व्यक्ति ने देश के प्रति अभद्र टिप्पणी की , वाहिद मालिक नामक के व्यक्ति ने की टिप्पणी, पाकिस्तान आर्मी के जिन्दाबाद के लगाए नारे, पुलवामा शहीदों की शोक में डूबा है पूरा भारत, एक युवक पाकिस्तान आर्मी के लगा रहा नारा, व्यक्ति पर देशद्रोह का केस दर्ज करने की मांग, नाराज लोगों ने सीओ हरैया को तहरीर दी।

➡लखीमपुर- प्राइवेट अस्पताल में प्रसूता की मौत का मामला , 27 वें दिन 3 सदस्यीय जांट टीम गठित की गई , सीएमओ ने 3 डॉक्टरों की जांच कमेटी बनाई , सृजन अस्पताल में हुई थी प्रसूता की मौत।

➡लखीमपुर- बसपा के कार्यकर्ता सम्मेलन का आयोजन आज, अरशद सिद्दीकी बनाए जाएंगे लोकसभा प्रभारी, कोऑर्डिनेटर नौशाद अली कार्यक्रम में रहेंगे मौजूद, शहर के खीरी रोड पर आयोजित है सम्मेलन।

➡नोएडा- पुलवामा हमले के बाद होटलों में पाबंदी ,कश्मीरियों को होटलों में रूम देने पर पाबंदी , होटल में कश्मीरी नोट एट्री के लगे पोस्टर , होटल मालिक ने कश्मीरियों को लेकर दिया बयान, आम लोग खुद को आसुरक्षित महसूस करते हैं, कश्मीरियों के होटलों में रुकने पर डरते हैं-मालिक, अमित जानी का नोएडा में है होटल। .

➡मेरठ- शहीद अजय के अंतिम संस्कार की तैयारियां पूरी, मिलिट्री हॉस्पिटल से शव गांव के लिए रवाना, जिले के आलाधिकारी पैतृक गांव में पहुंचे, राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार होगा , केंद्रीय मंत्री सत्यपाल सिंह भी पहुंचे गांव, गांव में आसपास इलाके से भी पहुंचे ग्रामीण, जानी के बसा टिकरी में होगा अंतिम संस्कार।

➡मथुरा- एम्बुलेंस और कार की टक्कर में 7 लोगों की मौत , यमुना एक्सप्रेस वे के माइल स्टोन 138 पर हादसा, हादसे में 4 लोग घायल,अस्पताल में भर्ती कराया, बल्देव थाना क्षेत्र के यमुना एक्सप्रेस वे की घटना।

➡प्रयागराज- कुम्भ में माघी पूर्णिमा पर उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़, 40 स्नान घाट पर श्रद्धालु लगा रहा आस्था की डुबकी, 25 लाख लोगों ने अबतक लगाई आस्था की डुबकी।

➡जौनपुर- पुलिस ने युवक को चौकी में बैठाया , जमीनी विवाद के मामले में चौकी में बैठाया , पुलिस पर पैसा मांगने का आरोप लगाया , विरोध करने पर पुलिस ने युवक को पीटा , नाराज सैकड़ों ग्रामण पुलिस चौकी पर पहुंचे, सरायमोहद्दीनपुर पुलिस चौकी का मामला।

➡नोएडा- पुलवामा हमले के बाद होटलों में पाबंदी , कश्मीरियों को होटलों में रूम देने पर पाबंदी , होटल में कश्मीरी नो एट्री के लगे पोस्टर , होटल मालिक ने कश्मीरियों को लेकर दिया बयान, आम लोग खुद को आसुरक्षित महसूस करते हैं, कश्मीरियों के होटलों में रुकने पर डरते हैं-मालिक, अमित जानी का नोएडा में है होटल।

➡नोएडा- पुलवामा हमले के बाद होटल में पाबंदी , कश्मीरियों को होटल में रूम देने पर पाबंदी , होटल में कश्मीरी नो एट्री के लगे पोस्टर , होटल मालिक ने कश्मीरियों को लेकर दिया बयान, आम लोग खुद को आसुरक्षित महसूस करते हैं, कश्मीरियों के होटल में रुकने पर डरते हैं-मालिक, अमित जानी का नोएडा में है होटल।

➡मेरठ- पुलवामा में शहीद हुआ मेरठ का लाल अजय, शहीद अजय की पत्नी ने सरकार से मांग की, कश्मीरियों को सुविधाएं मिलना बंद हों- पत्नी, अपने बेटे को सेना में भेजूंगी-शहीद की पत्नी।

➡बरेली- दून एक्सप्रेस का संचालन एक अप्रैल तक रद्द, कोहरे,रेलवे ट्रैक की मरम्मत बताई गई वजह, देहरादून और वाराणसी के बीच चलती है ट्रेन, संचालन बंद होने से होली पर होगी परेशानी, पूर्व में ट्रेन 15 फरवरी तक के लिए थी कैंसिल।

➡अमरोहा- देश विरोधी नारे लगाने पर छात्र गिरफ्तार, मुरादाबाद में श्रद्धांजलि के बाद लगाए थे नारे, मुरादाबाद के IFTM विवि में श्रद्धांजलि सभा थी , कुलसचिव की तहरीर पर पुलिस ने किया अरेस्ट , छात्र अमरोहा के नौगांवा सादात निवासी है।

➡उन्नाव से बड़ी खबर चाकू से गोदकर युवक की हत्या से सनसनी, मामूली विवाद में 2 पक्षों में हुई चाकूबाजी, महिलाओं के बीच विवाद में युवक की हत्या, एक युवक गंभीर घायल, अस्पताल में भर्ती, एक आरोपी को पुलिस ने गिरफ्तार किया, सफीपुर कोतवाली के करवासा में हत्या हुई।

➡आजमगढ़- ज्वाइंडिस से एक और महिला की हुई मौत , वाराणसी के एक निजी अस्पताल में हुई मौत, अबतक ज्वाइंडिस से ग्रसित 6 मरीजों की मौत, पिछले डेढ़ माह में 150 अस्पताल में भर्ती , दूषित पानी पीने की वजह से फैली बीमारी , नगर पालिका की लापरवाही से हो रहीं मौतें, रेशमी नगरी मुबारकपुर में फैला ज्वाइंडिस।

➡बुलंदशहर- सड़क हादसे में 5 लोगों की दर्दनाक मौत, तेज रफ्तार कार ने 2 महिलाओं को रौंदा , महिलाओं को रौंदते हुए नहर में गिरी कार , 2 महिला और कार सवार 3 लोगों की मौत , कार सवार 3 लोगों गंभीर रूप से घायल , मुरादाबाद से अलीगढ़ की ओर जा रही थी कार, अनूपशहर के सूरजपुर मकैना नहर की घटना।

➡गोंडा- बसपा विधानसभा प्रभारी राजिक उस्मानी ने दी सहायता , पुलवामा शहीदों के परिजनों को दी आर्थिक मदद , यूपी के शहीदों जवानों के परिजनों को भेजी मदद, 12 शहीदों को 5-5 हजार की आर्थिक मदद भेजी, ‘शहीदों की पत्नियों को मिले 20 फीसदी आरक्षण’ , ‘राज्यसभा और विधान परिषद में मिले आरक्षण’, शहीद परिजनों का ध्यान रखा जाए-राजिक उस्मानी।

➡बरेली- कश्मीरी छात्रों को लेकर खुफिया विभाग अलर्ट, सोशल मीडिया पर भड़काऊ पोस्ट को लेकर अलर्ट, मुराबाबाद में भड़काऊ पोस्ट डालने के बाद अलर्ट
कश्मीरी छात्र ने सोशल मीडिया पर डाला पोस्ट , शहर में अर्बन हॉट में लगी है प्रदर्शनी, कश्मीरी दुकानदारों ने प्रदेश का नाम हटाया , दूसरे दुकानदारों का नाम बोर्ड से हटाया , कई प्रदेशों के कारीगरी का सामान बिक रहा।

➡बरेली- मांग पूरी न होने पर पत्नी को घर से निकाला , डॉक्टर पत्नी को अपने घर से निकाला , 20 लाख रुपए और कार की कर रहा था मांग, डॉक्टर ने पत्नी और ससुरालियों को पीटा , ससुरालियों को कमरे में बंद कर जमकर पीटा , बरादरी के बीसलपुर में रह रही है पीड़िता।

➡बुलंदशहर – दिनदहाड़े बदमाशों ने व्यापारी को मारी गोली , बदमाशों ने व्यापारी से 5 लाख रुपए लूटे, विरोध करने पर बदमाशों ने मारी गोली , गंभीर हालत में हायर मेडिकल सेंटर रेफर , अनूपशहर कोतवाली के मेन बाजार की घटना।

➡वाराणसी- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी DLW पहुंचे, ट्वीन रेल इंजन को हरी झंडी दिखाएंगे, सीएम योगी,महेंद्रनाथ पांडेय साथ मौजूद।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज अपने लोकसभा क्षेत्र वाराणसी में संत रविदास मंदिर में पूजा की और संत रविदास जन्‍‍‍मस्‍थली के विकास प्रोजेक्‍ट की आधारशिला रखी। इस अवसर पर पीएम ने कहा कि गुरु जी ने ऐसे भारत की कल्पना की थी, जहां बिना किसी भेदभाव के हर किसी का ख्याल रखा जाए। हमारी सरकार पिछले साढ़े चार साल से इसी भावना को आगे बढ़ाते हुए लोक कल्याण के काम कर रही है।

मुंबई
एक दौर में स्टॉक मार्केट घोटाले के चलते चर्चा में आए हर्षद मेहता इस खबर को सुनने के लिए जिंदा नहीं हैं, लेकिन परिवार के लोगों को जरूर बड़ी राहत मिली है। खासतौर पर हर्षद मेहता की पत्नी ज्योति और उनके भाई अश्विन मेहता के लिए यह बड़ी खुशखबरी है। इस महीने उन्हें कोर्ट के कई चक्कर लगाने पड़े, लेकिन अंतत: उन्हें राहत मिली है।
टैक्स डिपार्टमेंट ने मेहता परिवार पर असेसमेंट इयर 1992-93 के लिए अनटैक्सड इनकम में 2000 करोड़ रुपये से ज्यादा की बढ़ोतरी की थी। इनकम टैक्स अपीलेट ट्राइब्यूनूल ने इस बढ़ोतरी को खारिज कर दिया है।
हर्षद मेहता की मौत 2001 में हो गई थी। लेकिन, उनका परिवार अब भी कोर्ट में केस लड़ रहा था। इसी महीने की शुरुआत में ज्योति मेहता ने स्टॉकब्रोकर किशोर जनानी और फेडरल बैंक के खिलाफ केस जीता था। ज्योति ने दावा किया था कि उनके पति से जनानी ने 6 करोड़ रुपये का कर्ज लिया था। अदालत ने ज्योति के पक्ष में फैसला सुनाते हुए ब्रोकर को आदेश दिया कि वह उन्हें बकाया राशि को 1992 से 18 पर्सेंट ब्याज के साथ चुकाए।
हर्षद मेहता स्कैम से देश में ये घटनाएं पहली बार
हर्षद मेहता के घोटाले ने देश में हलचल मचा दी थी। यहां तक कि तत्कालीन प्रधानमंत्री नरसिम्हा राव के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार को हिला दिया था। जानें, इस घोटाले के क्या हुआ था असर…
– भारत में यह पहला अरबों डॉलर का स्कैम था। इस घोटाले में बैंकों के 5,000 करोड़ रुपये डूब गए थे।
– हर्षद मेहता पहला ऐसा स्टॉक ब्रोकर था, जिसे बिजनस मैग्जीन्स के कवर पेज में शामिल किया गया था।
– पहली बार निवर्तमान प्रधानमंत्री नरसिम्हा राव पर निजी तौर पर घूस लेने का आरोप लगा था। मेहता ने आरोप लगाया था कि उन्होंने अपने रिलीज के लिए यह राशि चुकाई थी।
– पहली बार भारत में वकीलों ने एक सुनवाई के लिए 1 लाख रुपये तक की फीस वसूली।
– पहली बार भारत के स्टॉक मार्केट ने 1 लाख करोड़ रुपये गंवाए। घोटाले की खबर से शेयर बाजार बुरी तरह टूट गया था।

Translate »