RBI ने जारी किया अलर्ट… UPI ट्रांजैक्शन पर कस्टमर्स के अकाउंट से चोरी हो रहा पैसा, कस्टमर को बचने का तरीका भी बताया

[ad_1]


न्यूज डेस्क। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने एक नोटिफिकेशन जारी करके ग्राहकों को अलर्ट किया है। बैंक का कहना है कि UPI (यूनीफाइड पेमेंट इंटरफेस) के जरिए किए गए ट्रांजैक्शन से आपके अकाउंट का पैसा चोरी हो सकता है। RBI के इस तरह के फ्रॉड की लगातार शिकायतें मिल रही हैं। बैंक ने नोटिफिकेशन में कहा है कि कस्टमर्स AnyDesk ऐप का यूज नहीं करें। यदि किसी के फोन में ये ऐप है तो उसे तुरंत अनइन्स्टॉल कर दें।

RBI का अलर्ट

RBI ने कहा कि यूजर्स AnyDesk मोबाइल ऐप को डाउनलोड नहीं करें। ये ऐप डाउनलोड करने के बाद आपसे कुछ परमिशन मांगता है जिसके बाद हैकर्स आपके अकाउंट तक पहुंच सकते हैं। हैकर्स आपके अकाउंट से पैसा चुरा लेंगे आपको पता भी नहीं चलेगा। ये ऐप रिमोट कंट्रोल जैसा है जिसका यूज कई डिवाइस को जोड़ने के लिए किया जाता है।

ऐसे फ्रॉड करता है AnyDesk

RBI साइबर सिक्योरिटी और IT एग्जामिनेशन सेल द्वारा जारी अलर्ट के मुताबिक, फोन पर इस ऐप को इंस्टॉल करने के बाद यह अन्य ऐप्स की तरह ही कस्टमर्स से फोन के कंट्रोल एक्सेस करने के लिए परमीशन मांगता है। उसके बाद ऐप फोन में मौजूद अन्य पेमेंट्स ऐप्स के जरिए फ्रॉड ट्रांजेक्शन करने के लिए कॉन्फिडेंशल डाटा चुराता है। वहीं, AnyDesk यूजर के डिवाइस पर 9 अंकों का ऐप कोड जेनरेट करता है और साइबर अपराधी कॉल कर यूजर से वह कोड बैंक के नाम पर मांगते हैं।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


RBI Alert Do Not Use Anydesk App Steal All Money From Your Bank Account


RBI Alert Do Not Use Anydesk App Steal All Money From Your Bank Account

[ad_2]
Source link

Translate »