समूह के प्रबंधन एवं लेखांकन पर लेखापालों का चार दिवसीय प्रशिक्षण शुरू

@भीमकुमार

image

दुद्धी।।  उत्तर प्रदेश राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन,ग्राम्य विकास विभाग के अन्तर्गत इन्टेन्सिव ब्लॉक दुद्धि में राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के अन्तर्गत 1146 स्वयं सहायता समूहों में  13342 परिवार जुड़े हुए हैं जो केन्द्र सरकार के द्वारा संचालित आजीविका मिशन योजना से सीधे तौर पर लाभ ले रहे हैं। उक्त सभी समूहों के वित्तीय लेनदेनों को समूह के लेखापाल ही लिखते हैं। अप्रशिक्षित लेखापापालों का चार दिवसीय गैर आवासीय प्रशिक्षण कुल छः जगहों पर गुरुवार को एक साथ शुरू किया गया जो रविवार तक चलेगा।  ब्लॉक एंकर पर्सन जय कुमार जोशी ने बताया कि ब्लॉक दुद्धि में राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के द्वारा स्वयं सहायता समूहों में कार्यरत कुल 1106 लेखापाल है जिसमें से कुल 690 लेखापालों को विभिन्न चरणों में प्रशिक्षण दिया जा चुका है शेष 416 लेखापापालों का प्रशिक्षण चरणबद्ध तरीके से विभिन्न बैचों में करवाकर फरबरी माह में सभी अप्रशिक्षित लेखापापालों को प्रशिक्षण देकर प्रशिक्षण का कार्य पूर्ण कर लिए जाने पर कार्य किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि यह प्रशिक्षण गुरुवार से रविवार तक चलेगा। प्रत्येक बैच में 30 से 40 प्रतिभागी प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे हैं। इस चार दिनों में प्रशिक्षण के दौरान लेखापापालों को स्वयं सहायता समूह की अवधारणा एवं प्रबन्धन के साथ साथ लेखांकन की बारीकियों को प्रमुखता से सिखाया जा रहा है।                     
   
  

image

   उन्होंने बताया कि प्रशिक्षण के प्रथम दिवस गुरुवार को प्रतिभागियों को स्वयं सहायता समूह की अवधारणा एवं प्रबंधन के बारे में बताया गया। जिसके अंतर्गत स्वयं सहायता समूह की पंच सूत्रा, आंतरिक लेनदन का पूर्वाभ्यास कराया गया। उन्होंने कहा कि इस प्रशिक्षण का उद्देश्य लेखापापालों का क्षमतावर्धन करना है ,जिससे कि स्वयं सहायता समूहों का प्रबन्धन व लेखांकन बेहतर हो सके। इन चार दिनों में प्रशिक्षण के दौरान दस्तावेजीकरण, लेखांकन, रिपोर्टिंग , आदि के ऊपर जानकारी दी जाएगी।

प्रशिक्षण को व्यवस्थित रूप से चलाने के लिए प्रत्येक क्लस्टर में दो व्यक्तियों को इंचार्ज बनाया गया है जो प्रशिक्षक टीम से सामंजस्य स्थापित कर कार्यक्रम को गुणवत्ता पूर्ण सम्पन्न करने में सहयोग कर रहे हैं। सभी प्रशिक्षणार्थियों को गॉव स्तर पर प्रशिक्षण दिया जा रहा है जिसमें एक प्रशिक्षण केन्द्र पर आस पास के कई गांवों के प्रतिभागियों के द्वारा प्रतिभाग किया जा रहा है। आज से शुरू हुए प्रशिक्षण केन्द्र एवं प्रशिक्षकों का विवरण इस प्रकार है-बघाडू क्लस्टर जिनके इंचार्ज जितेन्द्र कुमार एवं मृत्युंजय कुमार जी हैं के निर्देशन में दो केन्द्र क्रमशः बघाडू  समुदायिक भवन में प्रशिक्षक के रूप में सोनी देवी एवं बघाडू पंचायत भवन में प्रशिक्षक के रूप में समीना खातून हैं, बिडर क्लस्टर जिनके इंचार्ज अजय शंकर झा एवं पूनम कुमारी हैं  जीनके निर्देशन में  दो केन्द्र क्रमशः मंझौली में प्रशिक्षक के रूप में सुनीता देवी एवं मिना देवी , रजखड़ में प्रशिक्षक के रूप में पुष्पा देवी एवं शकुंतला हैं। केवाल क्लस्टर जिनके इंचार्ज सीताराम कुमार एवं मिथिलेश कुमार हैं जिनके निर्देशन में दो केन्द्र क्रमशः बोम में प्रशिक्षक के रूप में यशोदा देवी एवं फूलमति धुमा में प्रशिक्षक के रूप में रेशमा खातून एवं तारा देवी हैं।उपायुक्त श्री करुणापति मिश्र के निर्देशन में प्रशिक्षण का आयोजन किया गया है। उनका मानना है कि आजीविका मिशन में लेखापापाल का कार्य समूह को हर तरह से मजबूती प्रदान करना होता है। जितने अधिक जानकारी इन्हें रहेगी समूह उतना ही मजबूती से चलेगा। आजीविका मिशन में समूह के सदस्यों एवं उनके कार्यों को संपादित करने वाले के प्रशिक्षण पर प्रमुखता से जोड़ दिया जा रहा है।

Translate »