बार-बार कोशिश करने के बावजूद इस एक चीज के चलते दुबली नहीं हो पातीं विद्या बालन, बोलीं कई सालों बाद समझ सकी कि मेरी बॉडी में एक चीज ऐसी है, जो मुझे कभी दुबला होने नहीं दे सकती

[ad_1]


हेल्थ डेस्क। बॉलीवुड एक्ट्रेस विद्या बालन ने खुलासा किया है कि वे अपनी हार्मोनल प्रॉब्लम्स के चलते दुबली नहीं हो पातीं। 40 साल की उम्र पूरी कर चुकी विद्या ने बताया कि बचपन में ही उन्हें लोग बोला करते थे कि तुम्हारा चेहरा इतना सुंदर है तो तुम वजन कम क्यों नहीं करतीं? इसके बाद मैंन काफी एक्सरसाइज भी की। बहुत मेहनत की। वजन कम भी हुआ लेकिन कुछ समय के लिए। कई सालों बाद अहसास हुआ कि मैं अपनी बॉडी के नेचर के अगेंस्ट काम कर रही हूं। जैसी बॉडी है नहीं, वैसा उसे बनाना चाहती हूं।

विद्या ही नहीं बल्कि कई लोगों का वजन हार्मोंस के असुंतलन और दवाईयों के चलते नहीं हो पाता। यदि आप वजन कम करने वाली डाइट को फॉलो करने के बावजूद वजन कम नहीं कर पा रहे हैं तो आपकी वजन बढ़ने की प्रॉब्लम के पीछे मेडिकल कंडीशंस भी हो सकती हैं। ऐसी कई मेडिकल कंडीशंस हैं जो वजन बढ़ाती हैं या बॉडी का वजन कम नहीं होने देतीं।

कौन सी हैं ऐसी कंडीशंस

– हाइपोथायरायडिज्म : यह वह कंडीशन होती है, जब आपकी बॉडी थायराइड हार्मोन पर्याप्त मात्रा में नहीं बना पाती, जो वजन को छांट सके। यह मेटाबॉलिज्म के स्लो होने के चलते भी होता है। इसमें बॉडी में फैट ज्यादा जमा होता है और तेजी से बर्न नहीं हो पाता।
– कोर्टिसोल हार्मोन : बॉडी में कोर्टिसोल हार्मोन के ज्यादा होने पर भी चेहरे, कमर और पेट में फैट तेजी से जमा होता है।
– पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम : यह भी एक हार्मोनल डिसऑर्डर है। अनियमित माहवारी, मुंहासे, चेहरे पर ज्यादा बाल आना, बालों का पतला होना, बाल झड़ना, प्रेग्नेंसी में दिक्कत, वजन बढ़ना आदि इसके संकेत हो सकते हैं।
– क्रोनिक स्ट्रेस : बॉडी में कई केमिकल तत्व प्रोड्यूस करती है। जैसे कोर्टिसोल हार्मोन। इनके कारण वजन बढ़ता है। खासतौर पर कमर के आसपास। जब आप बहुत चिंता, तनाव और दुखी होते हैं तो इससे भी बॉडी का वजन बढ़ता है। क्रोनिक स्ट्रेस के कारण भी सीरियस हेल्थ प्रॉब्लम हो सकती हैं।
– ड्रिप्रेशन : पेट पर चर्बी बढ़ रही है तो यह डिप्रेशन के चलते भी हो सकती है। कई लोग डिप्रेशन को कम करने के लिए खाने की ओर बढ़ जाते हैं।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


Vidya Balan on weight loss struggle

[ad_2]
Source link

Translate »