दुश्मनों की नापाक हरकतों के बीच जंग की नई रणनीति पर काम कर रही इंडियन आर्मी, डिफेंस मिनिस्ट्री को भेजा नए प्लान का कॉन्सेप्ट

[ad_1]


नई दिल्ली. भारतीय सेना दुश्मन की नापाक हरकतों के बीच खुद को पहले बेहतर करने के लिए नए प्लान पर काम कर रही है। इसमें युद्ध की स्थिति में नए कॉन्सेप्ट से काम किया जा सकता है। इसे इंटिग्रेटेड बैटल ग्रुप्स नाम दिया गया है। अधिकारिक सूत्रों के मुताबिक, अगले कुछ महीनों तक पंजाब के वेस्टर्न कमांड में इसकी एक्सरसाइड भी की जाएगी। सेना ने नया प्लान डिफेंस मिनिस्ट्री को भेज दिया है। वहां से ऑर्डर के बाद इसका टेस्ट किया जाएगा और सफल होने पर इसे लागू किया जाएगा।

क्या है नया कॉन्सेप्ट ?
– इस कॉन्सेप्ट के लिए आर्मी टीम को दो हिस्सों में बांटकर एक्सरसाइज करवाई जाएगी। इसमें पहली टीम क्रॉस बॉर्डर ऑपरेशंस में आक्रामक रोल निभाएगी। वहीं, दूसरी टीम दुश्मनों के हमले रोकने और बचाव का काम करेगी।
– सेना इस कॉन्सेप्ट को ब्रिगेड व्यवस्था की जगह लाना चाहती है। ऐसे में आईबीजी जंग के हालात से निपटने में खुद ब खुद सक्षम टीम होगी। आईजीबी कॉन्सेप्ट में युद्ध के सभी जरूरी सामान पर भी जोर होगा। इसमें तोप, टैंक और एयर डिफेंस शामिल हैं।
– ब्रिगेड व्यवस्था को जंग के हालात में साजो-सामान के लिए इंतजार करना पड़ता है। ब्रिगेड में कम से कम 3 से 4 यूनिट्स होती हैं, जिसमें हर यूनिट में 800 सैनिक होते हैं।
– आईबीजी की आक्रामता का अंदाजा इसी बात से लगा सकते हैं कि इसमें टैंकों की संख्या और क्वालिटी पर खास ध्यान दिया है, जिससे वो दुश्मन की सीमा पर जाकर जमकर शक्ति प्रदर्शन कर सकें।
– हमले का काम आर्मी की मुख्य टीमों का होगा। ये टीमें क्रॉस बॉर्डर होने वाले आक्रमण ऑपरेशंस को अंजाम देंगे। एक डिविजन में ऐसी कुल चार टीमें होंगी, जिनमें टैंक और तोड़ बड़ी संख्या में मौजूद होंगे।

बचाव के लिए भी नया प्लान
– बॉर्डर का बचाव करने के लिए भी आर्मी ने नई रणनीति बनाई है। डिफेंस करने के लिए भी आने वाले वक्त में पहले के मुकाबले ज्यादा आर्मी सोल्जर्स मौजूद होंगे। इनका काम मुख्य स्ट्राइक ग्रुप का साथ देना और अपने क्षेत्र का बचाव करना होगा।
– इस कॉन्सेप्ट को लेकर अफसरों ने कहा, ''अगर इस कॉन्सेप्ट ने काम किया तो देखेंगे कि इसे सबसे पहले कहां पर इस्तेमाल किया जा सकता है। एग्जापल के तौर पर हम एक डिविजन को दो आईबीजी में बांट सकते हैं या फिर ब्रिगेड को ही अपग्रेड कर सकते हैं।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


Indian Army to test integrated battle groups for warfare strategy

[ad_2]
Source link

Translate »