पहाड़ी शेर से भिड़ा युवक, गला दबाकर जानवर को मारा

[ad_1]


कोलॉराडो. फोर्ट कोलिंस के नजदीक स्थित हॉर्सटूथ माउंटेन इलाके में एक युवक ने पहाड़ी शेर को गला दबाकर मार डाला। इस घटना में युवक खुद भी गंभीर रूप से जख्मी हो गया। उसका अस्पताल में इलाज चल रहा है। पार्क एंड वाइल्ड लाईफ विभाग की प्रवक्ता रेबेका फरेल ने युवक की पहचान उजागर करने से इनकार कर दिया है। उनका कहना है कि फिलहाल उसका इलाज चल रहा है। विभाग की जांच टीम ने पुष्टि की है कि युवक पर हमला करने वाले शेर की मौत दम घुटने से ही हुई है।

  1. वाइल्ड लाईफ विभाग का कहना है कि उत्तरी कोलॉराडो में युवक अपने घर लौटकर जा रहा था, तभी उसे अपने पीछे किसी जानवर की आवाज सुनाई दी। पलटकर देखा तो वहां एक पहाड़ी शेर था। युवक कुछ समझ पाता कि उससे पहले शेर ने उस पर हमला कर दिया।

  2. शेर ने युवक के चेहरे और कलाई को जख्मी कर दिया था। उसने किसी तरह से खुद को शेर के चंगुल से छुड़ाया और फिर उसका गला दबा दिया। उसने शेर को तभी छोड़ा जब उसकी सांसें बंद हो गईं। शेर की उम्र एक साल से कम आंकी गई है।

  3. रेबेका फरेल ने कहा कि इस मामले में युवक ने वही किया जिसकी सलाह विशेषज्ञ देते रहे हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि शेर हमला करे भागने की बजाए जो चीज आपके पास है, उससे ही मुकाबला करो।अपने थैले और चाभियों के गुच्छे को भी हथियार बनाया जा सकता है। इस मामले में युवक के पास ऐसा कोई सामान नहीं था।

  4. पहाड़ी शेर अक्सर लोगों को अपना शिकार नहीं बनाते। उत्तरी अमेरिका में पिछले सौ सालों में केवल 20 लोग इस तरह के हमले में मारे गए हैं। कोलॉराडो में शेरों की तादाद अच्छी है। 1990 के बाद से यहां शेर के हमले में तीन लोगों की मौत हुई, जबकि 16 लोग जख्मी हुए।

    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


      शिकार की तलाश में शेर

      [ad_2]
      Source link

Translate »