पबजी, फोर्टनाइट वीडियो गेम्स छल-कपट और हिंसा से भरे, बच्चों के लिए खतरनाक

[ad_1]


नई दिल्ली.पबजी, फोर्टनाइट, हिटमैन और पोकेमोन गो जैसे वीडियो गेम बच्चों के लिए खतरनाक हैं। ये बच्चों को मानिसक तौर पर प्रभावित करते हैं। यह बात दिल्ली सरकार के दिल्ली कमीशन फॉर प्रोटेक्शन ऑफ चाइल्ड राइट्स (डीसीपीसीआर) ने सभी स्कूलों को भेजे नोट में कही है।

पैरेंट्स के लिए भेजे गए इस नोट में कहा गया है, “ये गेम्स महिला-विरोधी, नफरत, छल-कपट और बदला लेने की भावना से भरे हुए हैं। एक ऐसी उम्र जबकि बच्चे चीजें सीखते हैं, यह उनके जीवन व मस्तिष्क पर नकारात्मक प्रभाव डालते हैं।’

डीसीपीसीआर की सदस्य रंजना प्रसाद ने कहा, “इन हिंसक वीडियो गेम्स की वजह से बच्चों का बचपन छिन रहा है।’ नोट में ग्रैंड थेफ्ट ऑटो, गॉड ऑफ वॉर जैसे गेम्स का भी जिक्र है। ये ऑनलाइन गेम्स स्मार्ट फोन पर उपलब्ध हैं। इसमें लक्षण और बच्चों को इससे दूर रखने के उपाय भी बताए गए हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से हाल ही में बच्चों और पैरेंट्स से परीक्षा पे चर्चा 2.0 के कार्यक्रम में वीडियो गेम्स की लत से निपटने के बारे में पूछा गया था। हाल ही में गुजरात सरकार ने स्कूली छात्रों के लिए पबजी पर बैन लगा दिया था। एक रिपोर्ट के अनुसार पिछले दो साल में गेम्स के आदी बच्चे तीन गुना बढ़े हैं।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


PUBG, Fortnight video games are full of violence

[ad_2]
Source link

Translate »