विदेश में पांचवीं बार 4-1 से सीरीज जीता भारत, न्यूजीलैंड को 35 रन से हराया

[ad_1]


नेशनल डेस्क. भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड को पांच मैचों की वनडे सीरीज के आखिरी मुकाबले में 35 से हरा दिया। इसी के साथ भारत ने यह सीरीज 4-1 से अपने नाम कर ली। युजवेंद्र चहल ने 3 और मोहम्मद शमी ने 2 विकेट लिए। भारत की ओर से मैच में सबसे ज्यादा अंबाती रायडू ने 90 रन बनाए। इसके लिए उन्हें मैन ऑफ द मैच भी चुना गया। ऑलराउंडर विजय शंकर और हार्दिक पंड्या ने 45-45 रन की पारी खेली। भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए न्यूजीलैंड को 253 रन का लक्ष्य दिया था। कीवी टीम 217 रन पर ऑलआउट हो गई।

विदेश में पांचवीं बार 4-1 से सीरीज जीता भारत
भारतीय टीम ने एशिया के बाहर टेस्ट खेलने वाले देशों में पहली बार 4-1 के अंतर से सीरीज जीती है। एशिया के बाहर कनाडा (टेस्ट नहीं खेलता) में भारत 4-1 से सीरीज जीत चुका है। 1997 में उसने पाकिस्तान को हराया था। टीम इंडिया ने कुल पांचवीं बार विदेश में द्विपक्षीय सीरीज इस अंतर से जीती है। इससे पहले श्रीलंका में 2009 और 2012 में और पाकिस्तान में 2006 में 4-1 से जीत हासिल की थी।

दो बड़ी पार्टनरशिप ने संभाली भारतीय पारी
भारत की लड़खड़ाती पारी को दो बड़ी साझेदारी ने संभाला। पहली सबसे बड़ी 98 रन की पार्टनरशिप अंबाती रायडू और विजय शंकर के बीच पांचवें विकेट के लिए हुई। शंकर के आउट होने के बाद छठवें विकेट के लिए मैच की दूसरी बड़ी साझेदारी रायडू और केदार जाधव के बीच 74 रन की हुई।

फिर फेल हुआ टीम इंडिया का टॉप ऑर्डर
इससे पहले मैच में भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया था। टीम की शुरुआत बेहद खराब रही थी। भारत ने 18 रन पर ही अपने चार विकेट खो दिए थे। हालांकि मिडिल ऑर्डर में रायडू, शंकर, पंड्या और जाधव ने टीम का स्कोर 250 पार ले जाने में अहम भूमिका निभाई। न्यूजीलैंड की ओर से मैट हेनरी ने 4 और ट्रेंट बोल्ट ने 3 विकेट लिए। बोल्ट ने इस सीरीज में अब तक सबसे ज्यादा 12 विकेट लिए हैं।

कप्तान ने इन्हें दिया जीत का श्रेय
कप्तान रोहित शर्मा ने मैच के बाद अंबाती रायडू और विजय शंकर के बीच हुई पार्टनरशिप को मैच का टर्निंग प्वाइंट कहा। इसके साथ ही रोहित ने हार्दिक पांड्या और केदार जाधव की जमकर तारीफ की। कप्तान ने कहा कि इस तरह से मैच जीतना दिल को खुश करने वाला है। हमारे गेंदबाजों ने भी कमाल का परफॉर्मेंस कर भारत को यादगार जीत दिलाई।

जाधव के एक हजार रन पूरे
केदार जाधव ने मैच में 34 रन की पारी खेलते हुए अपने वनडे करियर के 1000 रन पूरे कर लिए हैं। जाधव ने वनडे करियर में अब तक 54 मैच खेलकर 1002 रन बनाए हैं। इसमें दो शतक भी शामिल हैं।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


India vs New Zealand 5th ODI: India beat New Zealand by 35 runs to win five-match series 4-1

[ad_2]
Source link

Translate »