किसानों को बड़ा तोहफा, हर साल 6 हजार रु सीधे खाते में ट्रांसफर करेगी सरकार

दिल्ली।लोकसभा चुनाव से पहले मोदी सरकार ने किसानों को बड़ा तोहफा देते हुए पीएम किसान योजना की घोषणा की है. इसके तहत छोटे किसानों के (2 हेक्टयर तक मालिकाना हक रखने वाले) खाते में हर साल 6 हजार रुपये देने का फैसला किया गया है. वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने अंतरिम बजट में इसकी घोषणा की. उन्होंने दावा किया कि इससे देश के 12 करोड़ किसानों को लाभ मिलेगा. पीयूष गोयल ने कहा, ”लघु सीमांत किसान बिचौलियों के चंगुल में फंसे हैं. सरकार ने ‘पीएम किसान सम्मान निधि’ नाम की योजना को मंजूरी दी है, इसके तहत दो हेक्टेयर तक की जमीन वाले किसानों के सीधे खाते में 6 हजार रु की आर्थिक मदद की जाएगी. इसके लिए 100% पैसे की व्यवस्था सरकार करेगी, 12 करोड़ किसानों को फायदा होगा, 1 दिसंबर 2018 से योजना लागू होगी.”
उन्होंने कहा कि छोटे किसानों को 6,000 रुपये प्रति वर्ष मिलेंगे. तीन किस्तों में पैसे मिलेंगे. पहली किस्त जल्द मिलेगी. गोयल ने कहा कि 75,000 करोड़ रुपये प्रधानमंत्री किसान योजना के लिए आवंटित की गई है. उन्होंने कहा कि किसानों का फसली कर्ज 2018-19 में 11 लाख 68 हजार करोड़ रुपये हो गया है. बजट में पशुपालन के लिए किसानों को कर्ज पर 2 प्रतिशत ब्याज सहायता देने की घोषणा की गई है. साथ ही सभी किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड उपलब्ध कराए जाने की घोषणा की गई है.
गोयल ने अंतरिम बजट में कहा, ”इतिहास में पहली बार लभी 22 फसलों का न्यूनतम समर्थन मूल्य लागत से 50 फीसदी लागू किया गया.”
ध्यान रहे कि हाल में बीजेपी को मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनावों में हार का मुंह देखना पड़ा था. माना जा रहा है कि बीजेपी की हार में किसानों और ग्रामीण मतदाताओं की नाराजगी प्रमुख कारण थी. ऐसे में लगातार इस तरह की चर्चा चल रही थी कि सरकार बजट में किसानों को राहत के लिए कुछ बड़ी घोषणा कर सकती है।

Translate »

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com