रात्रि घर में लगी आग के कारण स्कूटी एवं घर धू धू कर जला, समूह की महिलाओं ने कि आर्थिक एवं सामाजिक मदद

@भीमकुमार

image

दुद्धी।  स्थानीय ब्लॉक मुख्यालय से सटे ग्राम खजुरी की रहने वाली सोनी देवी पत्नी संजीत कुमार के घर में अज्ञात कारणों से रात्रि में आग लग गई। प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार रात्रि करीब ग्यारह बजे कोई राहगीर ने शोर मचाया कि किसी के घर में आग लगी है और घर जल रहा है।  शोर सुनकर ग्रामीणों ने मौके पर पहुँच कर समरसेबुल एवं हैण्डपम्प के पानी डालकर किसी प्रकार आग पर काबू पाई। सूचना पाकर कोतवाली पुलिस एवं क्षेत्राधिकारी भी मौके पर पहुंचकर मौके ए वारदात मुआयना किया एवं सहानुभूति पूर्वक आग पर काबू पाने में मदद किये।

image

गृहस्वामीणी सोनी देवी के अनुसार स्कूटी में कोई आग लगा दी थी जिसकारण से स्कूटी से आग की लपट घर में लग गई एवं स्कूटी सहित घर जल कर राख हो गई। बतौर सोनी देवी राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन में ब्लॉक रिसोर्स पर्सन के रूप में कार्य करती है। आर्थिक रूप से काफी कमजोर महिला के लिए सामान्य जीवन जीने के लिए बिकट  समस्या उत्पन्न हो गई है कि रहने के लिए घर नहीं रही एवं स्कूटी भी जलकर राख हो गई। वह प्रशासन से मानवता के नाते मदद की आस में बैठी है।आजीविका मिशन की महिलाओं ने सुबह जीवन ज्योति प्रेरणा संकुल स्तरीय संघ के कार्यालय खजुरी में आपात बैठक कर हादसे के प्रति संवेदना व्यक्त की एवं सामुहिक मदद के रूप से जीवन ज्योति प्रेरणा संकुल स्तरीय संघ से आर्थिक मदद के रूप में नकद रु 2501 अध्यक्ष ममता देवी ने पीड़िता सोनी देवी के हाथों में दिया एवं हर मुसीबत में आजीविका मिशन की महिलाओं के द्वारा साथ निभाने की बात कि।

image

ग्रामपंचायत प्रधान दीपारानी ने संवेदना व्यक्त करते हुए हर सम्भव मदद का आश्वासन दिया। उन्होंने बताया कि ग्रामपंचायत से जो भी मदद हो सकती है मुकम्मल मदद किया जाएगा।मौके पर राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के ब्लॉक एंकर पर्सन जय कुमार जोशी, पीआरपी जितेन्द्र कुमार, सीताराम कुमार , आजीविका मिशन समूह की महिलाएं ,ग्रामीण , ग्राम पंचायत प्रधान दीपारानी आदि मौजूद रहे।

Translate »