पूर्वांचल राज्य जनमोर्चा का जिला सम्मेलन सम्पन्न

सोनभद्र(सीके मिश्रा) पूर्वांचल राज्य जनमोर्चा द्वारा राबर्ट्सगंज स्थित चौधरी चरण सिंह निरीक्षण गृह डाकबंगला में जिला सम्मेलन संपन्न हुआ ।कार्यक्रम की अध्यक्षता विमलेश कुमार त्रिपाठी ने किया।इस अवसर पर उत्तर प्रदेश पत्रकार परिषद के प्रदेश अध्यक्ष राजेश मिश्रा व देश बचाओ आंदोलन के अध्यक्ष राजकुमार सोनी विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित थे ।

image

 जिसमें अतिथि के रुप में राष्ट्रीय अध्यक्ष हरिबंश पटेल पूर्वांचली तथा  संरक्षक चंद्र भूषण मिश्र कौशिक उपस्थित थे ।इस अवसर पर राष्ट्रीय अध्यक्ष हरवंश पटेल पूर्वांचली ने कहा कि पूर्वांचल के सांसदों व विधायकों को पृथक पूर्वांचल राज्य गठन लिए आगे आने की जरूरत है. यह लड़ाई अपनी माटी-अपनी थाती के साथ पूर्वांचल की खुशहाली व समग्र विकास की है. इसे अब ज्यादा दिनों तक नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है।  उन्होंने कहा कि पूर्वांचल की जनता नए पूर्वांचल के लिए सड़क से सांसद तक आंदोलन करने की तैयारी कर रही है।

image

ऐसे में पूर्वांचल के जनप्रतिनिधियों को पूर्वांचल की जनता के सुनहरे भविष्य व भलाई के लिए जनमोर्चा का साथ देना चाहिए। जनमोर्चा के मुखिया ने कहा कि पूर्वांचल के जनप्रतिनिधियों की खामोशी का ही परिणाम है  कि पंडित नेहरू जी के जमाने मे 1962 में गठित पटेल कमेटी की सिफारिशों की रिपोर्ट को भी पहले कांग्रेस दबायी रखी, आज बीजेपी भी उसे सार्वजनिक करने की जरूरत नहीं समझ रही है, यह पूर्वांचल का कितना दुर्भाग्य है, जबकि पूर्वांचल के लोगों के वोटों से जीते हमारे सम्मानित जनप्रतिनिधियों को दिल्ली व लखनऊ की दौड़ लगाने से ही फुर्सत नहीं मिलती है। हमारे माननीय दो शब्द भी पूर्वांचल राज्य के पक्ष में बोलने से घबरा रहे हैं।पूर्वांचल राज्य जनमोर्चा के संरक्षक चंद्र भूषण मिश्र कौशिक ने कहा कि केंद्र की मोदी सरकार पूर्वांचल को पृथक राज्य का दर्जा देने की बजाए पूर्वांचल के लोगों को पूर्वांचल विकास बोर्ड जैसा झुनझुना देने की तैयारी कर रही है। पहले भी 1991 में सपा के तत्कालीन मुखिया मुलायम सिंह यादव ने पूर्वांचल विकास निधि की स्थापना की थी, बाद में उसे दूसरे विभागों में मर्ज कर दिया गया, उस विकास निधि का हश्र हम पूर्वांचलियों ने देखा है। इसी तरह एक बार पूर्वांचल के लोगों को धोखा देने की तैयारी शुरू हो गयी है। उन्होंने कहा-बगैर राज्य का गठन किये पूर्वांचल राज्य की बातें करना बेमानी होगा। संगठन प्रमुख अधिवक्ता पवन कुमार सिंह ने कहा कि यह संगठन कोई सियासत नहीं करने जा रहा है। मेरा एक ही संकल्प है पहले पृथक राज्य का गठन हो, और राज्य बनने के बाद पूर्वांचल की राजधानी जनता की आम राय से तय होगी। अब पूर्वांचल की जनता ने पृथक राज्य बनाने की ओर कदम बढ़ा दिया है। उन्होंने  कहा कि जनमोर्चा राज्य गठन के मुद्दे पर अन्य संगठनों के साथ एकजुटता की कोशिशें तेज कर दी है। राज्य के मुद्दे हर किसी के साथ खड़ा होने को तैयार हैं। एकजुटता के जल्द ही इसका सार्थक परिणाम दिखेंगे। पूर्वांचल राज्य जनमोर्चा क प्रांतीय महासचिव  पंकज कुमार यादव एडवोकेट ने बताया कि पूर्वांचल के सभी प्रतिनिधियों से पूर्वांचल राज्य के मुद्दे पर दलगत भावना से ऊपर उठकर संसद व विधान सभा में आवाज उठाने की गुहार लगाई। ताकि हर पूर्वांचली को अपने प्रतिनिधि पर गर्व हो। जिलाध्यक्ष शिव प्रकाश चौबे ने कहा कि पूर्वांचल बदहाली छोड़ों नारों के साथ चन्दौली से 8 अगस्त को निकली जा रही जय जवान-जय किसान जन अधिकार यात्रा देर शाम राबर्ट्सगंज पहुँचेगी, यहां रात्रि प्रवास के बाद सुबह सोनभद्र में कई क्षेत्रों का भ्रमण के बाद के बाद मिर्ज़ापुर के लिए रवाना हो जाएगी। जिसका समापन 9 अगस्त को वाराणासी में अगस्त क्रांति के होगा।  यह यात्रा 250 किलोमीटर से अधिक की दूरी तय करेगी,  जो दो सौ से अधिक गॉव पंचायतों को जोड़ेगी, इस यात्रा का मकसद राज्य गठन के प्रति पूर्वांचल के लोगों में जन जागरूकता लाना है।  संचालन वीरेंद्र कुमार सिंह ने किया इस अवसर पर इकबाल अहमद अतुल कुमार कनौजिया मिथिलेश कुमार पटेल अशोक कुमार कनौजिया संजीव कुमार उर्फ का कुर्सी तेज बहादुर सिंह ईश्वर जायसवाल एडवोकेट मनोज कुमार फूल सिंह  अमित गुप्ता श्रवण कुमार पासवान दीप नारायण पटेल सौरभ सिंह विशाल कनौजिया आदि लोग उपस्थित थे।

Translate »