ग्राम स्वराज अभियान के अंर्तगत मिशन इन्द्रधनुष कार्यक्रम का शुभारम्भ

सोनभद्र(सीके मिश्रा)मुख्य चिकित्साधिकारी  एस0पी0 सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि विस्तारित ग्राम स्वराज अभियान के अंर्तगत मिशन इन्द्रधनुष कार्यक्रम का जुलाई,  चरण का शुभारम्भ आज 16 जुलाई, को नगरीय प्रा0स्वा0केन्द्र, राबर्ट्सगंज पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा0 एस0पी0 सिंह द्वारा फीता काटकर एवं नवजात बच्चों को पोलियो की दो बूँद पिलाकर किया गया। इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने जनपदवासियों से अपील की है कि मिशन इन्द्रधनुष में पूर्ण सहयोग प्रदान करते हुए अपने बच्चों का सम्पूर्ण टीकाकरण करायें। इस संबंध में प्रत्येक माता-पिता अपने गाँव की आशा व ए0एन0एम0 से सम्पर्क करके अपने बच्चे के छूटे हुए टीके के बारे में जानकारी प्राप्त करें और छुटे हुए टीके अवश्य लगवायें। सभी टीके पूर्णतः निःशुल्क है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि 0-2 वर्ष के बच्चों एवं गर्भवती महिलाओं के सम्पूर्ण टीकाकरण के लिए केन्द्र सरकार एवं राज्य सरकार द्वारा दिनांक-16.07.2018 से 26.7.2018 तक मिशन इन्द्रधनुष कार्यक्रम चलाया जा रहा है। बच्चों का समय से सम्पूर्ण टीकाकरण कराना आवश्यक है। जो बच्चे किसी भी कारण से पूरे टीके नहीं लगवा पाते है उनके लिए मिशन इन्द्रधनुष एक अतिरिक्त अवसर है जब हम उन्हें छूटे हुए टीके लगाकर बीमारियों से सुरक्षा प्रदान कर सकते है।
कार्यक्रम के संबंध में जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा0 बी0 के0 अग्रवाल ने बताया कि टीकाकरण कार्यक्रम पूरे जनपद में प्रत्येक बुधवार व शनिवार को सुदूर क्षेत्रों में सत्र लगाकर किया जाता है। परन्तु जागरूकता के अभाव में लगभग 20 प्रतिशत बच्चें टीकाकरण से वंचित रह जाते है। बच्चों का सम्पूर्ण टीकाकरण करके 8 जानलेवा बीमारियों टी.बी., गलाघोटू, काली खॉसी, टिटनेस, पोलियो, खसरा, हेपेटाइटिस बी तथा निमोनिया से हम अपने बच्चों को महफूज रख सकते है। इसके लिए पूरे जनपद में ग्राम स्वराज अभियान के अंतर्गत छूटे हुए बच्चों का सर्वे कराकर सूची तैयार की गयी है तथा 16-26 जुलाई, 2018 के मध्य उन्हें पूर्ण टीकाकृत करने की योजना तैयार की गयी है।
मिशन इन्द्रधनुष के शुभारम्भ के अवसर पर डा0 प्रेमनाथ, उप मुख्य चिकित्साधिकारी, यू0एन0डी0पी0 से आशुतोष मिश्रा, मो0 नसीम, संजय कुमार सिंह, आनन्द मिश्रा, यूनीसेफ से  बेलाल आदि उपस्थित थे।

Translate »

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com