यूग्रो कैपिटल ने उत्तर प्रदेश के एमएसएमई क्षेत्र के विकास के लिए बनाई बड़ी योजना

यूग्रो एमएसएमई कॉन्क्लेव में, जिसकी शोभा श्री अनिल राजभर ने बढ़ाई, संस्थापक शचिंद्र नाथ ने एमएसएमई संपर्क रिपोर्ट के दूसरे संस्करण का अनावरण किया और एमएसएमई क्षेत्र में परिवर्तन लाने के लिए अपने साहसिक विस्तार की योजनाओं की घोषणा की, जिसमें वाराणसी प्रमुख केंद्र रहेगा।

रिपोर्टर पुरूषोतम चर्तुवेदी

वाराणसी: एमएसएमई क्षेत्र पर केंद्रित प्रमुख डेटाटेक एनबीएफसी, यूग्रो कैपिटल ने आज उत्तर प्रदेश में अपनी रणनीतिक एंट्री की घोषणा की, जो राज्य के उभरते एमएसएमई क्षेत्र को सशक्त बनाने के मिशन में एक महत्वपूर्ण कदम है। यह घोषणा यूग्रो कैपिटल के संस्थापक और प्रबंध निदेशक श्री शचिंद्र नाथ द्वारा वाराणसी, उनके गृह नगर में आयोजित एक विशेष एमएसएमई कॉन्क्लेव के दौरान की गई। इस कॉन्क्लेव में इंडो-अमेरिकन चेंबर ऑफ कॉमर्स, आईसीएआई, राष्ट्रीय जन उद्योग व्यापार संगठन, भारतीय उद्योग संघ (IIA), महानगर उद्योग व्यापार समिति और नगर उद्योग व्यापार समिति सहित विभिन्न उद्योग निकायों के सदस्यों ने भाग लिया। यूग्रो कैपिटल के इस एमएसएमई कॉन्क्लेव की शोभा मुख्य अतिथि श्री अनिल राजभर, माननीय श्रम एवं रोजगार मंत्री, उत्तर प्रदेश सरकार और विशिष्ट अतिथि श्री एल बी एस यादव, संयुक्त निदेशक, एमएसएमई-डीआई (ब्रांच), वाराणसी ने बढ़ाई। इसके बाद यूग्रो कैपिटल की एमएसएमई संपर्क रिपोर्ट का अनावरण

किया गया। शचिंद्र नाथ ने उत्तर प्रदेश के एमएसएमई क्षेत्र के राज्य की आर्थिक वृद्धि में महत्वपूर्ण योगदान पर जोर दिया। उन्होंने कहा, “वाराणसी में जन्मे और पले-बढ़े होने के नाते, मैंने उत्तर प्रदेश की असीम संभावनाओं को करीब से देखा है। यहां का एमएसएमई क्षेत्र नवाचार और उद्यमिता का एक पावरहाउस है, फिर भी यह काफी हद तक अप्रयुक्त है। यूग्रो कैपिटल में, हम इस क्षमता को उजागर करने के लिए प्रतिबद्ध हैं, राज्य भर के एमएसएमई को आसानी से उपलब्ध नकदी प्रवाह-आधारित ऋण प्रदान करके। हमारा लक्ष्य स्थानीय व्यवसायों को सशक्त बनाना, उनकी वृद्धि को बढ़ावा देना और इसके माध्यम से उत्तर प्रदेश के आर्थिक विकास में योगदान करना है।” विस्तार योजनाओं के अलावा, यूग्रो कैपिटल ने एमएसएमई संपर्क रिपोर्ट के दूसरे संस्करण का अनावरण किया, जो एमएसएमई ऋण पारिस्थितिकी तंत्र में नवीनतम पर एक द्विवार्षिक रिपोर्ट है, जिसे डन एंड ब्रैडस्ट्रीट के सहयोग से तैयार किया गया है। रिपोर्ट में भारत में एमएसएमई क्षेत्र की वर्तमान स्थिति का विस्तृत विश्लेषण प्रस्तुत किया गया है। मुख्य अतिथि श्री अनिल राजभर, माननीय श्रम एवं रोजगार मंत्री, उत्तर प्रदेश सरकार और श्री शचिंद्र नाथ द्वारा लॉन्च की गई इस रिपोर्ट में एमएसएमई द्वारा ऋण प्राप्त करने में आने वाली चुनौतियों को रेखांकित किया गया है और डिजिटल लेंडिंग प्लेटफॉर्म और सरकारी योजनाओं की भूमिका पर प्रकाश डाला गया है, जो इस क्षेत्र के विकास का समर्थन करती हैं।
श्री नाथ ने कहा, “एमएसएमई संपर्क रिपोर्ट एमएसएमई पारिस्थितिकी तंत्र के बारे में बहुमूल्य अंतर्दृष्टि प्रदान करती है, यह दर्शाती है कि ये व्यवसाय न केवल लचीले हैं बल्कि भारत की आर्थिक प्रगति के लिए भी महत्वपूर्ण हैं। बेहतर औपचारिकता, ऋण की बढ़ी हुई पहुंच और वित्तीय संस्थानों के समर्थन से, एमएसएमई भारत को एक मजबूत, अधिक समृद्ध भविष्य की ओर ले जा रहे हैं। यह रिपोर्ट न केवल नीति निर्माताओं या वित्तीय संस्थानों के लिए है; यह सभी हितधारकों के लिए एक उपकरण है जो एमएसएमई को ऊंचाइयों तक पहुंचाने के लिए प्रतिबद्ध हैं।” उत्तर प्रदेश में 90 लाख से अधिक एमएसएमई हैं, जो इसे भारत के सबसे बड़े लघु और मध्यम उद्यम केंद्रों में से एक बनाते हैं। ये उद्यम राज्य की अर्थव्यवस्था में महत्वपूर्ण योगदान देते हैं, जो औद्योगिक उत्पादन का लगभग 60प्रतिशत है और लगभग 2 करोड़ लोगों को रोजगार प्रदान करते हैं। उनके इस महत्वपूर्ण योगदान के बावजूद, राज्य में कई एमएसएमई औपचारिक ऋण प्राप्त करने में चुनौतियों का सामना करते हैं, जिससे उनकी वृद्धि और विस्तार बाधित होता है। यूग्रो कैपिटल का उत्तर प्रदेश में विस्तार उस समय हो रहा है जब राज्य में उद्यमिता गतिविधियों में वृद्धि देखी जा रही है, जो सहायक सरकारी नीतियों और बढ़ते बुनियादी ढांचे के निवेश से प्रेरित है। वर्तमान में लगभग 10,000 करोड़ रुपये के एयूएम और 9 राज्यों में 190 से अधिक शाखाओं की उपस्थिति के साथ, यूग्रो कैपिटल राज्य में 30 से अधिक शाखाएं खोलने की योजना बना रहा है, जिसमें वाराणसी पर विशेष ध्यान दिया जाएगा, जो इसकी विकास रणनीति का एक प्रमुख केंद्र होगा। श्री नाथ ने कहा, “उत्तर प्रदेश में हमारा विस्तार राज्य के एमएसएमई क्षेत्र में हमारे विश्वास और इसके भारत के बाकी हिस्सों से बेहतर प्रदर्शन करने की क्षमता का प्रतीक है। हम स्थानीय व्यवसायों, व्यापार संघों और सरकार के साथ मिलकर काम करने के लिए प्रतिबद्ध हैं, ताकि एक ऐसा पारिस्थितिकी तंत्र तैयार किया जा सके जहां एमएसएमई फल-फूल सकें। उन्हें आवश्यक वित्तीय उपकरण प्रदान करके, हम उत्तर प्रदेश में विकास और नवाचार की एक नई लहर को उत्प्रेरित करने का लक्ष्य रखते हैं।” उत्तर प्रदेश में एमएसएमई राज्य की आर्थिक संरचना में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, जो राज्य के जीडीपी में 30 प्रतिशत से अधिक का योगदान करते हैं। ये रोजगार के प्रमुख प्रेरक हैं, जो राज्य की लगभग 20 प्रतिशत कार्यबल को रोजगार प्रदान करते हैं। इस क्षेत्र की वृद्धि राज्य के व्यापक आर्थिक लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए आवश्यक है, जिसमें औद्योगिक उत्पादन को बढ़ाना, निर्यात को बढ़ावा देना और निवासियों के जीवन स्तर में सुधार करना शामिल है। जैसे-जैसे यूग्रो कैपिटल उत्तर प्रदेश में अपने कदम बढ़ाता जा रहा है, कंपनी एमएसएमई को टिकाऊ वित्तीय समाधान प्रदान करने के अपने मिशन के प्रति प्रतिबद्ध बनी हुई है, जिससे राज्य भर में आर्थिक विकास और समृद्धि को बढ़ावा मिल सके।

Translate »