सर्वर की समस्या से जूझ रहा पोस्ट आफिस, उपभोक्ता परेशान

ओम प्रकाश रावत

विंढमगंज (सोनभद्र)। स्थानीय क्षेत्र में स्थित पोस्ट ऑफिस में बीएसएनल का सर्वर बीते लगभग 20 महीने व एयरटेल का सर्वर बीते एक सप्ताह से खराब हो जाने के कारण प्रतिदिन दर्जनों की तादाद में खाता धारकों का लेनदेन बंद हो जाने के कारण काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। पोस्ट ऑफिस में आकर बिना लेनदेन किये मायूस होकर पोस्ट ऑफिस के कर्मचारियों को खरी खोटी सुनाते हुए वापस जाने को मजबूर है। स्थानीय क्षेत्र में स्थित भारत सरकार का महत्वपूर्ण उपक्रम पोस्ट ऑफिस में इलाके के लगभग दो दर्जन

गांवों के हजारों ग्रामीणों का खाता संचालन के साथ ही साथ विंढमगंज बाजार से पोस्ट ऑफिस के द्वारा नामित कर्मचारी के द्वारा प्रतिदिन सैकड़ो खाता धारकों का रिकरिंग बचत खाता संचालित होता है।पोस्ट ऑफिस में आज पहुंचे खाताधारक आनंद कुमार चंद्रवंशी, राजाराम, महेंद्र कुमार, सुरेंद्र प्रसाद, दिनेश कुमार ने कहा कि पोस्ट ऑफिस में बचत खाता से आगामी पर्व दीपावली के मद्देनजर पैसे की आवश्यकता के कारण निकालने आया था, बीते चार दिनों से लगातार पोस्ट ऑफिस में पैसा लेने के लिए आ रहा हूं परंतु मौके पर मौजूद पोस्ट मास्टर व कर्मचारियों के द्वारा यह कहकर भेज दिया जा रहा है कि नेटवर्क का सिस्टम खराब हो गया है जिसके कारण पैसा नहीं जमा हो सकता है और न ही निकासी हो सकता है जब नेटवर्क ठीक हो जाएगा तभी पैसे का लेनदेन हो पाएगा। आखिर पोस्ट ऑफिस के कर्मचारी सरकार के द्वारा बैठे-बैठे महीने का तनख्वाह खा रहे हैं तथा हम खाता धारकों का काम करने के नाम पर नेटवर्क खराब होने का बहन बना रहे हैं।वही पोस्ट मास्टर राजेश कुमार ने बताया कि पोस्ट ऑफिस में बीते लगभग 20 महीने से बीएसएनल का सर्वर बंद है जिसके कारण एयरटेल के सरोवर से पोस्ट ऑफिस का काम किया जा रहा था परंतु लगभग 5 दिनों से यह भी खराब हो जाने के कारण खाता धारकों का लेनदेन बन्द हो गया है जिसके कारण खाता धारकों से हम कर्मचारियों को भी कुछ न कुछ खरी खोटी सुनाने को मिल रहा है। जबकि इसकी शिकायत हमारे द्वारा उच्च अधिकारियों को भी बताया जा चुका है फिर भी अभी तक सरवर को ठीक नहीं किया जा सका है ।

Translate »