केन्द्रीय ब्राह्मण महासभा द्वारा भगवान विष्णु के छठे अवतार परशुराम जी की जयंती मनाई गयी

सोनभद्र। केन्द्रीय ब्राह्मण महासभा द्वारा भगवान विष्णु के छठे अवतार परशुराम जी की जयंती जिलाध्यक्ष संजय मिश्रा के बभनौली स्थित आवास पर मनाई गयी। जिलाध्यक्ष संजय मिश्रा ने सपरिवार भगवान परशुराम का विधि विधान से पूजन व हवन किया।

इस दौरान जिलाध्यक्ष संजय मिश्रा ने कहा कि भगवान परशुराम जी की जयंती सनातन कैलेंडर के अनुसार हर वर्ष वैशाख मास के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को मनाई जाती है। पौराणिक मान्यता है कि भगवान परशुराम जी का जन्म प्रदोष काल में तृतीया तिथि में हुआ था। ऐसे में परशुराम जयंती का उत्सव भी प्रदोष काल में ही मनाया जाता है। आज के दिन अक्षय तृतीया भी है जिसकी वजह से आज दिन विशेष महत्व हो जाता है। उन्होंने कहा कि परशुराम जी एक मात्र ऐसे विष्णु के अवतार हैं, जो आज भी पृथ्वी पर जीवित हैं। दक्षिण भारत के उडुपी के पास परशुराम जी का बड़ा मंदिर है।

कल्कि पुराण के अनुसार, जब कलयुग में भगवान विष्णु के 10वें अवतार कल्कि अवतरित होंगे, तो परशुराम जी ही उनको अस्त्र-शस्त्र में पारंगत करेंगे।
इस मौके पर सुरेन्द्र नाथ त्रिपाठी , सुनील चौबे , चन्द्रकान्त मिश्रा , मुनि महेश शुक्ला , रवि पाण्डेय , सत्य नारायण दूबे , जगमोहन त्रिपाठी , संदीप मिश्रा , दिलीप मिश्रा आदि ब्राह्मण समाज के गणमान्य लोग शामिल रहे।

Translate »