आवंटित अस्पताल में भर्ती न करने तथा मरीजों को एंबुलेंस में ही पड़े रहने की जानकारी पर होगा एफआईआर-कमिश्नर

पुरुषोत्तम चतुर्वेदी की रिपोर्ट

*आवश्यकता होने पर आवंटित अस्पताल में उस मरीज को पहले भर्ती किया जाए तथा उसकी प्राथमिक इलाज शुरू कर स्थिति सुधारने एवं मरीज की स्थिरता सुनिश्चित होने पर ही उसे रेफर किया जाए-दीपक अग्रवाल।

*जिलाधिकारी ने सेम्प्लीग बढ़ाए जाने पर दिया विशेष जोर।

*सर सुंदरलाल चिकित्सालय बीएचयू में कोरोना मरीज के लिए 70 और बेड बुधवार से बढ़ा दी जाएगी, इस प्रकार अब बीएचयू में कुल 280 बेड कोरोना मरीजों के इलाज हेतु होगा।

*बीएचयू को मल्टीपैरामीटर मॉनिटर भी उपलब्ध कराया जा रहा है।

वाराणसी। कमिश्नर दीपक अग्रवाल ने कोरोना मरीजों को अस्पताल आवंटन होने के बावजूद कतिपय अस्पतालों द्वारा मरीजों को तत्काल अपने आवंटित अस्पताल में भर्ती न करने तथा मरीजों को एंबुलेंस में ही पड़े रहने की जानकारी पर गहरी नाराजगी व्यक्त करते हुए ऐसे चिकित्सालयो के लोगों को कड़ी हिदायत देते हुए कहा कि यदि ऐसी शिकायत दोबारा मिली तो एफआईआर दर्ज कराकर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।
कमिश्नर दीपक अग्रवाल मंगलवार को कोविड कमांड कंट्रोल सेंटर में अधिकारियों के साथ बैठक कर रहे थे। उन्होंने विशेष रूप से जोर देते हुए कहा कि कोरोना मरीजों को अस्पताल आवंटन होने के पश्चात जब मरीज एंबुलेंस से अस्पताल पहुंचे तो उसे अंदर भर्ती करने में कतई विलंब नहीं होना चाहिए। उन्होंने कहा कि यदि कोई मरीज गंभीर है और कतिपय कारणों से उसे दूसरे अस्पताल रेफर करने की आवश्यकता हो, तो भी आवंटित अस्पताल में उस मरीज को पहले भर्ती किया जाए तथा उसकी प्राथमिक इलाज शुरू कर स्थिति सुधारने एवं मरीज की स्थिरता सुनिश्चित होने पर ही उसे रेफर किया जाए। इसमें यदि किसी भी स्तर पर लापरवाही अथवा शिथिलता पाई गई तो संबंधित के विरुद्ध कठोर कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने बताया कि सर सुंदरलाल चिकित्सालय बीएचयू में कोरोना मरीज के लिए 70 और बेड बुधवार से बढ़ा दी जाएगी। इस प्रकार अब बीएचयू में कुल 280 बेड कोरोना मरीजों के इलाज हेतु होगा। इसके साथ ही बीएचयू को मल्टीपैरामीटर मॉनिटर भी उपलब्ध कराया जा रहा है। कमिश्नर ने एल-1,एल-2 व एल-3 स्तर के सभी अस्पतालों के मेडिकल सुपरिंटेंडेंट को निर्देशित करते हुए कहा कि उनके निर्देश पर एक सप्ताह पूर्व जो व्हाट्सएप ग्रुप बनाए गए हैं, रेफर किए गए मरीज का संपूर्ण विवरण उस व्हाट्सएप ग्रुप में मरीज को अस्पताल से रवानगी से पूर्व अपलोड कर दिया जाए। जैसे ही मरीज एंबुलेंस से संबंधित अस्पताल पहुंचे, उससे पूर्व ही उसके पहुंचने की जानकारी वहां पर मौजूद हो और पूर्व से ही उसके इलाज के बाबत व्यवस्थाओं की तैयारी रहे।
जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने कोरोना सेम्प्लीग बढ़ाये जाने पर जाने पर विशेष जोर देते हुए ग्रुप एवं कांट्रैक्ट ट्रेसिंग के लोगों का सेम्प्लीग प्राथमिकता पर सुनिश्चित किए जाने का निर्देश दिया। उन्होंने विशेष रूप से जोर देते हुए कहा कि लंका एवं भेलूपुर थाना क्षेत्र तथा काशीविद्यापीठ विकास खंड क्षेत्र में मरीजों की संख्या को देखते हुए इन क्षेत्रों में सेम्प्लीग अधिक से अधिक किया जाए। इसके लिए उन्होंने शहरी क्षेत्र के लिए दो तथा ग्रामीण क्षेत्र के विशेषकर काशीविद्यापीठ विकास खंड के लिए एक अतिरिक्त टीम बढ़ाये जाने का निर्देश दिया। इस प्रकार जनपद के शहरी क्षेत्र में 26 तथा ग्रामीण क्षेत्र में 11 टीमें हो जाएंगी।
बैठक में अपर निदेशक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, मुख्य चिकित्सा अधिकारी, सभी मुख्य चिकित्सा अधीक्षक आदि अधिकारी प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।

Translate »