हिंडालको महान ने डाक्टर डे पर कोरोना वीर डाक्टरों को किया समान्नित

सोनभद्र।हिंडालको महान की सी एस आर विभाग प्रमुख व उनकी टीम ने कंपनी प्रमुख रतन सोमनी ,व मानव संसाधन प्रमुख विश्व्व नाथ मुख़र्जी के निर्देशन में सिंगरौली क्षेत्र के डॉक्टरों को डॉक्टर्स डे पर शाल ,मिठाई,पुष्प गुच्छ प्रदान कर उन्हें सम्मानित किया , साथ ही बरगंवा के bmo अरुण शर्मा जिन्होंने सिंगरौली को कोरोना मुक्त बनाने में अहम भूमिका निभाया है उनके हाथों केक काटकर डॉक्टर्स डे पर मास्क देकर किल कोरोना अभियान की शुरुआत की ,साथ ही मझिगवा के आर.एन्ड .आर. हॉस्पिटल में कार्यरत डाक्टर अनिल शर्मा व प्रयाग क्लीनिक के डॉक्टर सुशील पाल के साथ साथ हिंडालको महान के डॉक्टरों का सम्मान किया गया ।

हर साल एक जुलाई को भारत में नेशनल डॉक्टर्स डे मनाया जाता है। दरअसल इस दिन महान फिजिशियन और पश्चिम बंगाल के दूसरे मुख्यमंत्री डॉक्टर बिधान चंद्र राय की पुण्यतिथि है। उनका जन्म 1 जुलाई 1882 में बिहार के पटना जिले में हुआ था। डॉ. राय को भारत रत्न से भी सम्मानित किया गया था। 80 वर्ष की आयु में 1962 में अपने जन्मदिन के दिन यानी 1 जुलाई को ही उनकी मृत्यु हो गई थी। उन्हीं के सम्मान में नेशनल डॉक्टर्स दिवस मनाया जाता है। भारत सरकार ने नेशनल डॉक्टर दिवस मनाने की शुरुआत 1991 में की थी। दुनियाभर में डॉक्टर्स डे अलग-अलग तारीख को मनाया जाता है। अमेरिका की बात करें तो यहां 30 मार्च को डॉक्टर्स डे मनाया जाता है। वहीं क्यूबा में 3 दिसंबर और ईरान में 23 अगस्त को डॉक्टर्स डे मनाया जाता है।

कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण में कोरोना वारियर्स की भूमिका को पूरा देश सलाम कर रहा है। आज ही नहीं हमेशा से डॉक्टरस ही वास्तव में सच्चे हीरो हैं। कंपनी प्रमुख रतन सोमानी का का कहना है कि आज के इस कठिन समय हम सभी के डॉक्टर्स वास्तव के हीरो के रूप में देख रहे हैं। डॉक्टर्स डे एक अवसर है जब हम इन सभी हीरो को इनके योगदान के लिए धन्यवाद कर सकते हैं। इस महामारी के इस समय में डॉक्टरों की भूमिका अहम हो गया है ।

Translate »