351 महिला पुलिसकर्मियों ने पूरी की ट्रेनिंग, पार्सिंग आउट परेड में दी सलामी

आरक्षी महिमा सिंह को सर्वाग सर्वोत्तम कैडेट घोषित किया गया, एडीजी ने कहा हमेशा करे कत्र्तव्यों का पालन

वाराणसी। पुलिस विभाग की ताकत सोमवार को बढ़ गयी है। विभाग को 351 नयी महिला आरक्षी मिल गयी है। पुलिस लाइन में भव्य पासिंग आउट परेड का आयोजन किया गया। महिलाओं आरक्षियों ने परेड में सलामी दी। सभी परीक्षाओं में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने पर महिमा सिंह को सर्वाग सर्वोत्तम कैडेट घोषित किया गया।

पुलिस लाइन में ही प्रशिक्षु महिला पुलिसकर्मियों को ट्रेनिंग दी जा रही थी। इनकी ट्रेनिंग खत्म होने पर ही दीक्षांत समारोह परेड का आयोजन किया गया। महिला आरक्षियों की परेड का नेतृत्व कमांडर सोनी सिंह, द्वितीय कमांडर प्रगति राठौर व तृतीय कमांडर अर्चना शुक्ला ने किया। प्रशिक्षण के दौरान इनडोर एंव आउटडोर की परीक्षा में प्रथम स्थान प्राप्त 20 महिला रिक्रूट आरक्षियों को मुख्य अतिथि एडीजी जोन बृज भूषण ने शील्ड एवं प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया। एडीजी ने कहा कि सभी महिला रिक्रूट आरक्षियों को भारतीय संविधान के प्रति निष्ठा एंव सच्ची राष्ट्रभक्ति रखनी चाहिए। विधा के अनुसार ही जनता से सौम्य व शिष्ट व्यवहार करे। उन्होंने कहा कि हमेशा अपने कत्र्तव्यों का ईमानदारी से पालन करते हुए जनता की मदद करनी चाहिए। समारोह में ही महिला रिक्रूट आरक्षियों को ट्रेनिंग देने वाले उपनिरीक्षण अध्यापक उदयभान, मुख्य आरक्षी प्रशिक्षक रमाकांत प्रजापति एंव निकेश पांडेय को भी शील्ड देकर सम्मानित किया गया। इस अवसर पर एसएसपी प्रभाकर चौधरी एंव अन्य पुलिस अधिकारी भी उपस्थित रहे।

*ट्रेनिंग पूरी होने के बाद तैनाती का रास्ता हुआ साफ*
पुलिस विभाग में लगातार फोर्स की कमी की बात की जाती थी खासतौर पर महिला पुलिसकर्मियों की कम संख्या परेशानी का कारण बनती थी लेकिन अब महिला पुलिसकर्मियों का नया बैच ट्रेनिंग पूरी कर चुका है, जिसके बाद उनकी तैनाती का रास्ता साफ हो गया है। प्रदेश के विभिन्न थानों में अब इन महिला आरक्षियों की तैनाती होगी।

Translate »