पाकिस्तानी फाइटर जेट का पीछा करते एलओसी पार कर गए थे अभिनंदन, लेकिन क्रैश हो गया मिग-21, पैराशूट से जमीन पर उतरे तो सामने खड़े लड़के से पूछा- ये भारत का कौन सा इलाका है?

[ad_1]


नेशनल डेस्क.(मुजफ्फराबाद)।पाकिस्तान ने भारतीय पायलट विंग कमांडर अभिनंदन को छोड़ने का ऐलान किया है। पाकिस्तान संसद में खुद पीएम इमरान ने कहा कि अभिनंदन को छोड़ने से पाकिस्तान की ओर से शांति का संदेश देना चाहते हैं। बता दें किबुधवार सुबह एलओसी के पास पाकिस्तानी एयरफोर्स के खिलाफ कार्रवाई में भारतीय पायलट अभिनंदन वर्तमान का मिग-21 क्रैश हो गया। विंग कमांडर अभिनंदन ने क्रैश होने से पहले पैराशूट से उतरकर अपनी जान बचाई। पायलट अभिनंदन जब जमीन पर आकर गिरे तो उन्हें थोड़ी देर में अहसास हो गया कि वो पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में गिरे हैं। अभिनंदन के पास पास सर्विस रिवॉल्वर थी। भीड़ उन पर हमला कर रही थी। इसके बावजूद अभिनंदन सिर्फ हवाई फायर करते हुए भीड़ को पीछे जाने को कहते रहे। उन्होंने पीओके में किसी भी निहत्थे व्यक्ति पर गोलियां नहीं चलाईं।

क्या हैअभिनंदन के एलओसी पार करने की पूरी कहानी?
इससे पहले बुधवार सुबह 9:45 बजे जब भारतीय राडारों को पता चला कि पाकिस्तान के अलग-अलग एयरबेस से 10 एफ-16 विमान उड़ान भर रहे हैं तो भारत ने एहतियात के लिए दो मिग-21 और तीन सुखोई-30 विमानों को भेजा। इनमें से एक मिग-21 को विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान उड़ा रहे थे। जब पाकिस्तान के तीन एफ-16 विमान भारतीय वायु क्षेत्र में प्रवेश कर गए तो विंग कमांडर अभिनंदन ने एक का पीछा किया और उसे मार गिराया। इस जवाबी कार्रवाई में उनका विमान क्रैश हो गया।

पैराशूट से उतरने के बाद कीकहानी
– द डॉन की खबर के मुताबिक, एलओसी से सात किमी दूर भिंबर जिले के होरान गांव में एक लड़के मोहम्मद रज्जाक ने अभिनंदन को देख लिया था। उसने बताया कि सुबह करीब साढ़े आठ बजे आसमान में धुआं नजर आ रहा था। दो फाइटर जेट में आग लगी थी। एक प्लेन एलओसी में भारत के कश्मीर में गिरा था और दूसरा प्लेन पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में गिरा था।
– रज्जाक ने बताया कि उसके घर से एक किमी दूर एक पैराशूट नजर आया था। ये शख्स सही सलामत पैराशूट से लैंड कर गया था। रज्जाक ने तुरंत गांव के कुछ लोगों को बुला लिया। अभिनंदन ने उन्हें देखा और वो देशभक्ति के नारे लगाते हुए पूछा कि वो किस इलाके में हैं भारत या पाकिस्तान?
– इस पर एक लड़के ने जवाब दिया- किलान। तब विंग कमांडर अभिनंदन ने कहा कि उनकी पीठ में चोट आई है और उन्हें पानी चाहिए। तभी एक युवक ने पाकिस्तान आर्मी जिंदाबाद के नारे लगा दिए। इस पर विंग कमांडर अभिनंदन समझ गए कि वे पीओके में हैं। जब लड़कों ने उनकी तरफ पत्थर फेंकने शुरू किए तो अभिनंदन ने अपनी रिवॉल्वर से हवा में एक फायर किया।

भारतीय सीमा की ओर से दौड़े थे अभिनंदन
इसके बाद अभिनंदन भारतीय सीमा की ओर आधा किलोमीटर तक दौड़े। भीड़ उनके पीछे थी। वे चाहते थे कि भीड़ उनका पीछ ना करे, लेकिन लड़के उन पर लगातार पत्थर फेंक रहे थे। उन्होंने एक-दो और हवाई फायर किए। इसके बाद भी भीड़ पीछे आ रही थी। अभिनंदन ने एक छोटे तालाब में कुछ दस्तावेज और नक्शे डुबा दिए। कुछ कागज वे निगल गए ताकि दुश्मनों को भारत की किसी भी रणनीति का पता न चल सके।

मालूम था क्या होगा अंजाम, फिर भीनहीं चलाई निहत्थी भीड़ पर गोली
तभी एक लड़के ने उनके पैर पर एक बड़े पत्थर से वार कर दिया। वे जख्मी हो गए। लड़के उनके साथ मारपीट करने लगे। इसके बाद भी विंग कमांडर अभिनंदन ने निहत्थी भीड़ पर गोलियां नहीं चलाईं। कुछ देर बाद पाकिस्तानी सेना के अफसर वहां आए और विंग कमांडर अभिनंदन को हिरासत में ले लिया। उन्हें पाकिस्तानी सेना की भिम्बेर स्थित यूनिट में ले जाया गया।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


inside story of wing commander abhinandan, how they captured by pakistan army and mob

[ad_2]
Source link

Translate »