खूब सराहे गए बाल वैज्ञानिक, बाल मेला में दिखाई प्रतिभा

@ भीमकुमार

image

दुद्धी। दुद्धी ब्लॉक के न्यायपंचायत बुटबेढवा व पकरी के परिषदीय विद्यालयों के बच्चों ने बाल मेला का आयोजन किया।बुटबेढवा के बच्चों ने इंग्लिश मॉडल स्कूल विंढमगंज में लगाए मेले में विज्ञान, कला,भूगोल गणित आदि विषयों से सम्बंधित अपने अपने मॉडलों के साथ खूब वाहवाही बटोरी। स्टालों पर ज्यामिति,विज्ञान के सिद्धांतों से सम्बंधित मॉडलों से बहुत रोचक ढंग से संदेश दर्शाये गए थे। साथ ही रोचक सांस्कृतिक कार्यक्रम भी हुए। इस बाबत  खण्ड शिक्षा अधिकारी आलोक कुमार ने कहा कि परिषदीय स्कूलों के बच्चों को नित नवीन व उद्देश्यपरक शिक्षा के साथ ही समय समय पर इस तरह के क्रियाकलापों द्वारा प्रेरित किया जाता है।

image

साथ ही उन्होंने कायाकल्प योजनान्तर्गत बन रहे नवनिर्मित स्कूलों का भी भौतिक निरीक्षण किया। इस अवसर पर एबीआरसी शैलेश मोहन व नीरज कन्नौजिया ने भी अपने संबोधन में बच्चों की मुक्त कंठ से प्रशंसा की एवं बच्चों को निरंतर उत्साहित कर रहे थे।इस अवसर  पर एनपीआरसी राजकमल व पकरी के अखिलेश कन्नौजिया ने अपने न्यायपंचायत के बच्चों व शिक्षकों को धन्यवाद ज्ञापित किया।  वहीं पकरी में खण्ड शिक्षा अधिकारी आलोक कुमार ने फीता काटकर बाल मेले का उदघाटन किया।

image

मेले में घरेलू उपकरणों से बने हुए मॉडल आकर्षण का केंद्र रहे।मेले में दर्शाये गए मॉडलों से अभिभावक भी काफी प्रभावित दिखे। *मेले में free energy/ conservation of energy का मॉडल/ water purifier system, rocket launcher, water boat, और झाल मुरी के स्टाल आकर्षण का केंद्र रहे* बाद में पुरस्कार वितरण कार्यक्रम भी हुआ।जिसमें प्रा0वि0 बरखोहरा प्रथम घोषित किया गया।

image

वहाँ उपस्थित अभिभावक सुरेश ने बताया कि अपने बच्चों को इस प्रकार कॉन्वेंट जैसी शिक्षा निःशुल्क मिलते हुए देखकर मन हर्षित हो जाता है।इस अवसर पर ग्राम प्रधान परमेश्वर यादव,नीति आयोग के सदस्य अंशुमान सिंह,शिक्षक अरुण राय, बृजेश मौर्य, शशांक चतुर्वेदी,अविनाश गुप्ता,विकास सिंह,कमलेश, राहुल,शाहनवाज, मनोज,धीरज यादव,शालिनी गुप्ता,श्वेता जायसवाल, अजीत उपाध्याय, मोनिका, अनिता,अंजू,मो0 सफीक,राम कुमार आदि उपस्थित थे।

Translate »