सड़क की नहीं हुई मरम्मत भारी बरसात में सड़क के साथ पुलिया भी बही

सड़क की नहीं हुई मरम्मत भारी बरसात में सड़क के साथ पुलिया भी बही

बाजार टोला में भारी जल-जमाव के कारण गंदगी का अंबार

अरुण पांडेय

बभनी-सोनभद्र। विकास खंड के स्थानीय कस्बे बाजार टोला में स्थित शिव मंदिर से प्राथमिक विद्यालय तक एक किलोमीटर की सड़क की दयनीय दशा हो गई है दस वर्षों से इस सड़क का मरम्मत नहीं कराया गया है।जिसके कारण सड़क की स्थिति दिन-प्रतिदिन बदहाली की ओर चला जा रहा है उक्त सड़क के हालात इस तरह हो गए हैं कि सड़क चलना तो क्या निकलना भी दुश्वार हो गया है सड़क जगह-जगह बड़े-बड़े गड्ढों में तब्दील हो गई है यदि स्थानीय लोगों की मानें तो बरसात के मौसम में पानी लोगों के घरों में घुसने लगता है जिसके कारण लोग प्लास्टिक तिरपाल लगाकर किसी तरह अपना घर बचा रहे हैं। घर से बाहर निकलना दुश्वार हो गया है बच्चों की पढ़ाई लिखाई प्रभावित हो जाती यहां तक कि लगातार हो रही भारी बारिश के कारण यदि कोई बीमार हो जाता है तो उसे उपचार के लिए जाना जान जोखिम में डालकर जाना पड़ता है। इस क्षेत्र में साठ वर्षों से लगातार लगने वाला साप्ताहिक बाजार हटाकर शिव मंदिर के पास ले जाया गया लेकिन वहां की भी सड़क इस कदर गड्ढे में तब्दील हो गई है कि आधी दुकानें ही लग पाती हैं और कुछ लोग अंदर जाना ही नहीं चाहते क्योंकि भारी जल जमाव के कारण पैदल चलना भी मुश्किल हो जाता है टूटी हुई पुलिया के पास की बस्ती में इतना कीचड़ व जल जमाव है कि वहां कोई दस पांच मिनट भी खड़ा नहीं हो सकता। नेपाल, अनवर, असलम, इकबाल, नौसाद, अनिल, सुनिल, मनोज, जायसवाल, सुरेश जायसवाल, मुरादु, महबूब, इकराम, शेरु, रविन्द्र गुप्ता, संजय, सर्वेश समेत अन्य लोगों ने कहा कि इस सड़क के लिए कितनी बार आवाजें उठाई गई लेकिन जिम्मेदार अधिकारियों के द्वारा बातें नजर अंदाज कर दी जाती हैं अखबारों व न्युज चैनलों के माध्यम से कितनी खबरें प्रकाशित की गई लेकिन किसी के द्वारा को प्रतिक्रिया देखने को नहीं मिलती। यदि अब हमारी आवाज नहीं सुनी गई तो हम सभी ग्रामवासी आंदोलन के लिए बाध्य हो जाएंगे। इस संबंध में जब पी डब्लू डी के अवर अभियंता जितेंद्र तिवारी से संपर्क कर जानकारी ली गई तो उन्होंने कहा कि वहां की सड़क जिला पंचायत की है।

रमेश चौरसिया अवर अभियंता जिला पंचायत

जब इस संबंध में अवर अभियंता जिला पंचायत रमेश चौरसिया से संपर्क किया गया तो उन्होंने कहा कि सड़क का मरम्मत काफी दिनों से नहीं हो सका संबंधित जिला पंचायत सदस्य के द्वारा जानकारी लेकर कार्ययोजना में डालकर शीघ्र ही बनवा दिया जाएगा।

अमरेश चंद्र पांडेय समाजसेवी बभनी

अमरेश चंद्र पांडेय का कहना है कि बभनी बाजार टोला की सड़क काफी लंबे समय तक खराब चल रही है जहां बाप-दादाओं के समय से ही साप्ताहिक बाजार लगा करता है सड़क बिल्कुल उखड़ जाने के कारण वहां बाजार लगना बंद हो गया है जहां आमजन मानस को काफी समस्याओं का सामना करना पड़ता है व्यापारियों का बड़ा नुकसान होता है किसानों के द्वारा तैयार की गई। सब्जियों को रखकर बेंचने के लिए भारी जल जमाव के कारण दुकान लगाने के लिए जगह नहीं मिल पाता। मोहल्ले में स्थित पुलिया भी भारी बारिश के कारण बह जाने से लोगों का आवागमन बाधित हो गया जिससे बड़ी मशक्कत का सामना करना पड़ता है इसलिए सभी समस्याओं पर नजर रखते हुए शीघ्र ही बनवाए जाने की आवश्यकता है।

राम नारायन जिला सचिव सपा

वहीं दूसरी ओर समाजवादी पार्टी के जिला सचिव राम नारायन ने कहा कि दस वर्षों से सड़क की मरम्मत न कराया जाना एक आश्चर्यजनक बात है। जनपद का पिछड़ा क्षेत्र होने के कारण कुछ लोग घर पर तैयार की गई सब्जियों को बेचकर ही अपनी आजीविका चलाते हैं बारिश होने से जगह-जगह जलभराव के कारण सब्जी वापस ले जाना पड़ता है बरसात के महीने में आवागमन बाधित होने से बच्चों की पढ़ाई किसी का उपचार समेत अन्य समस्याओं को लेकर भाजपा की सरकार के सामने जनता के द्वारा एक बड़ा प्रश्नचिन्ह खड़ा होता है।

Translate »