श्री गणेश जी भगवान की मूर्ति स्थापना के साथ शुरू हुआ पूजा-अर्चना

शाहगंज-सोनभद्र। बाजार के राजपुर रोड पर विगत वर्ष की भांति गणेश चतुर्थी के अवसर पर  गणेश पूजा का आयोजन किया गया है। मूर्ति स्थापना के बाद विधि-विधान से श्री गणपति भगवान की पूजा अराधना भक्तगणों के द्वारा किया

जा रहा है जिससे पूरा कस्बा भक्तिमय हो गया है। गणपति बप्पा मोरिया के साथ श्री गणेश जी की मूर्ति स्थापित की गई। गणेश चतुर्थी हिन्दुओं का एक प्रमुख त्योहार है  यह त्योहार भारत के विभिन्न भागों में हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है। पुराणों के अनुसार इसी दिन भगवान श्री गणेश जी का जन्म हुआ था गणेश चतुर्थी पर हिन्दूओं द्वारा भगवान श्री गणेशजी की पूजा की जाती है।

सनातन शास्त्रों के अनुसार इसी दिन रिद्धि सिद्धि के दाता, विध्नहर्ता भगवान श्री गणेश जी का जन्म हुआ था। प्रत्येक शुभ और मांगलिक कार्यों में सर्वप्रथम भगवान श्री गणेश जी पूज्यनीय हैं श्री गणेश जी को प्रथम पूज्य देव कहा गया है। श्री गणेश जी सुख समृद्धि दाता भी है। इनकी कृपा से परिवार पर आने वाले संकट और विध्न दूर हो जाते हैं । मूर्ति स्थापना के बाद बड़ी संख्या में ग्रामीण क्षेत्रों व बाजार के आस-पास के महिलाएं, पुरुष व बच्चे दर्शन करने पहुँचते है। इस दौरान गणेश पूजन समिति के सदस्य मौजूद रहे।

Translate »