मोटुल ने ऑटो मैकेनिकों के लिए सेहत की समृद्धि पहल की शुरुआत की

वाराणसी में विशेष सीएसआर स्वास्थ्य शिविर के साथ देश के 20 शहरों में 9 महीने तक चलने वाले कैंपेन का शुभारंभ हुआ

रिपोर्टर पुरूषोत्तम चतुर्वेदी वाराणसी

वाराणसी: भारत में प्रीमियम, हाई-परफॉर्मेंस इंजन ऑयल एवं इंडस्ट्रियल ल्यूब्रिकेंट का निर्माण करने वाली प्रमुख कंपनी, मोटुल इंडिया ने अपनी सीएसआर पहल, ‘मोटुल सेहत की समृद्धि’ की शुरुआत की है। इस पहल का उद्देश्य ऑटो मैकेनिकों, उनके परिवार के लोगों और समुदाय के सदस्यों के लिए प्राथमिक स्वास्थ्य सेवाओं की उपलब्धता को सुविधाजनक बनाना है, जिसके तहत 25 जून, 2024 को वाराणसी में पहले शिविर की शुरुआत होने वाली है। यह भारत के 20 शहरों में स्वास्थ्य जांच सेवाओं के लिए बड़े पैमाने पर आयोजित शिविरों की श्रृंखला का पहला शिविर है। मोटुल इंडिया की अगुवाई में स्माइल फाउंडेशन के साथ मिलकर शुरू की गई यह पहल जून 2024 से मार्च 2025

तक जारी रहेगी, जिसमें पंजाब, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, असम, ओडिशा, तमिलनाडु, महाराष्ट्र, गुजरात, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के प्रमुख क्षेत्र शामिल होंगे। चिकित्सा सेवाओं तक सीमित पहुँच वाले समुदायों को आवश्यक स्वास्थ्य सेवाएँ उपलब्ध कराने के साथ-साथ सरकारी स्वास्थ्य सेवाओं पर दबाव को कम करने के उद्देश्य से इस पहल की शुरुआत की गई है। आने वाले 9 महीनों के दौरान 80 स्वास्थ्य शिविरों का आयोजन किया जाएगा, जिनसे लगभग 16,000 लाभार्थियों को बड़े पैमाने पर चिकित्सा देखभाल की सुविधा मिलेगी। इससे इलाज पर उनकी जेब से होने वाला खर्च काफी कम हो जाएगा, घर-घर स्वास्थ्य की सेवाओं पहुँच का दायरा बढ़ेगा और कुल मिलाकर समुदाय के सदस्यों के बीच सेहतमंद ज़िंदगी जीने की आदतों को बढ़ावा मिलेगा। इस मौके पर मोटुल इंडिया एवं साउथ एशिया के सीईओ, श्री नागेन्द्र पाई ने कहा, “हमने देश भर में ऑटो मैकेनिक और उनके परिवारों की खुशहाली को बढ़ावा देने के इरादे से सेहत की समृद्धि की शुरुआत की है। हम चाहते हैं कि स्वास्थ्य सेवाओं की सहज उपलब्धता के साथ उनका जीवन सकारात्मक रूप से बेहतर हो, जिसकी शुरुआत यहीं वाराणसी से हो रही है। हम स्माइल फाउंडेशन के साथ मिलकर, और समाज पर बड़ा प्रभाव डालने वाली परियोजनाओं को लागू करने में उनकी विशेषज्ञता के साथ, हम समुदाय में उन लोगों की सेहत की परवाह करने वाला रवैया विकसित करना चाहते हैं, जो मोटर-वाहन उद्योग का सबसे बड़ा सहारा हैं।”

स्माइल फाउंडेशन के एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर, श्री पुनीत बाली ने कहा, “स्माइल फाउंडेशन में, हम सकारात्मक बदलाव लाने के लिए एकजुटता की ताकत में यकीन रखते हैं। ‘सेहत की समृद्धि’ पहल के लिए मोटुल के साथ हमारी साझेदारी इस बात की मिसाल है। हम इस साझेदारी के ज़रिये ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री की सप्लाई चेन के सबसे अहम सदस्यों के समूह– यानी ऑटो मैकेनिक और उनके परिवारों तक पहुँच रहे हैं, और यह सुनिश्चित कर रहे हैं कि उन्हें बेहतर गुणवत्ता वाली स्वास्थ्य सेवाएँ उपलब्ध हों। हम सब मिलकर बदलाव ला रहे हैं।”

इस परियोजना की मुख्य गतिविधियों में योग्य चिकित्सा-कर्मियों और पैरा-मेडिकल कर्मचारियों की पहचान करना और उनकी सेवाओं का उपयोग करना, तथा स्थानीय डीलरों, रिटेलर्स एवं सेल्स टीमों के सहयोग से समुदाय को इस पहल से जुड़ने के लिए प्रेरित करना शामिल है। इस पहल के तहत स्माइल स्वास्थ्य शिविरों का आयोजन किया जाएगा, रेफरल सेवाएँ प्रदान की जाएंगी, प्राथमिक चिकित्सा किट बाँटे जाएंगे तथा इस परियोजना को कामयाब बनाने के लिए नियमित रूप से निगरानी एवं रिपोर्टिंग भी की जाएगी।

Translate »