ओएनडीसी नेटवर्क भिखारी समुदाय को सशक्त बनाने के लिए बेगर्न कॉर्पोरेशन की क्रांति में हुआ शामिल

ओएनडीसी नेटवर्क भारत के भिखारी समुदाय को सशक्त बनाने के लिए बेगर्न कॉर्पोरेशन की क्रांति में शामिल हुआ

पूरे भारत के उपभोक्ताओं की अब भिखारी समुदाय द्वारा तैयार विभिन्न घरेलू उत्पादों तक पहुंच मिलेगी

रिपोर्टर पुरूषोत्तम चतुर्वेदी वाराणसी

वाराणसी: सामाजिक कल्याण के लिए तकनीक की परिवर्तनकारी शक्ति का उपयोग करने के उद्देश्य से एक ऐतिहासिक कदम उठाते हुए बेगर्स कॉर्पोरेशन ओएनडीसी नेटवर्क में शामिल हो गया है। 2022 में स्थापित बेगर्स कॉर्पोरेशन भारत में भिखारी समुदाय के उत्थान के लिए आंदोलन का नेतृत्व करता है। ओएनडीसी इस पहल की परिवर्तनकारी क्षमता को पहचानता है और इसके मिशन से जुड़ने पर गर्व महसूस करता है। 23 मई 2024 को वाराणसी के कैसर पैलेस में आयोजित लॉन्च कार्यक्रम ने इस तालमेल का सार और इसकी समग्र दृष्टि सामने लाई गई, जिसमें भारत में भिखारियों में बेरोजगारी को दूर करने की क्षमता है। जैसे ही कॉर्पोरेशन नेटवर्क में शामिल होगा, यह अपने मौजूदा बी2बी ऑपरेशन को मजबूत करेगा और बी2सी मॉडल में प्रवेश करेगा। वर्तमान में बेगर्स कॉर्पोरेशन पूरे भारत में पर्यावरण-अनुकूल वेडिंग बैग, लैपटॉप- कम- कॉन्फ्रेंस बैग, स्टोल और कई अन्य सामान बेचता है और यह मायस्टोर पर भी उपलब्ध है। अब व्यापक ओपन नेटवर्क के साथ उनके उत्पाद पूरे देश में ओएनडीसी नेटवर्क खरीदार ऐप्स के माध्यम से ग्राहकों तक पहुंच सकेंगे। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि डॉ. कृष्णमूर्ति वेंकट सुब्रमण्यम, कार्यकारी निदेशक, अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष और भारत सरकार के पूर्व मुख्य आर्थिक सलाहकार, ने इस पहल की सराहना की और कहा, “बेगर्स कॉर्पोरेशन का विचार बहुत ही अभिनव है! किसने सोचा होगा कि भिखारी न केवल अपने प्रयासों से कमा सकते हैं बल्कि समाज में आत्म-सम्मान भी हासिल कर सकते हैं? आखिर नौकरी ही समाज में आत्मसम्मान कमाने का सबसे बड़ा साधन है। फिर भी, श्री चंद्र मिश्रा ने प्रदर्शित किया है कि सफल विचारों के लिए केवल हमारी मानसिकता को असंभव से संभव की ओर बदलने की आवश्यकता है। इस प्रकार बेगर्स कॉर्पोरेशन इस विश्वास को पुनः स्थापित करता है कि “जहाँ चाह है, वहाँ राह है।” श्री चंद्र मिश्रा को मेरी शुभकामनाएं और मुझे आशा है कि बेगर्स कॉरपोरेशन नैतिक वेल्थ क्रिएशन के लिए नए मानक स्थापित करना जारी रखेगा, खासकर वेल्थ पिरामिड के निचले स्तर पर।”
बेगर्स कॉर्पोरेशन सामाजिक उद्यमिता में एक अग्रणी संगठन है, जो “प्रॉफिट विद पर्पज” और “कॉमर्स विद कॉन्शियंस” के मंत्र से संचालित है। यह भिखारी समुदाय को उद्यमिता और रोजगार के लिए विभिन्न अवसर उत्पन्न करने के लिए परामर्श और सामाजिक निवेश प्रदान करने पर केंद्रित है। पारंपरिक एनजीओ मॉडल को खारिज करते हुए कॉर्पोरेश ने भिक्षावृत्ति को सामाजिक-आर्थिक क्रांति में बदलने के मिशन पर काम शुरू किया है, जिसमें अभिनव “वन बेगर, वन मेंटर” (#OBOM) योजना के माध्यम से संपन्न नागरिकों को भिखारियों के उद्यमों में निवेश करने के लिए जोड़ा है।
कॉर्पोरेशन का दृष्टिकोण परोपकार से परे है। 30 जून, 2023 को उन्होंने “सिटीजन्स फॉर बेगिंग फ्री इंडिया ” (#CBFI) पहल शुरू की, जिसमें सीधे सामाजिक निवेशकों और सदस्य ग्राहकों को उनके परिवर्तनकारी मिशन में शामिल किया गया। उनकी प्रमुख परियोजना BeggingFreeBanaras का लक्ष्य मार्च 2027 तक 3500 साल पुराने शहर वाराणसी को भिखारियों से मुक्त बनाना है। चरणबद्ध दृष्टिकोण के माध्यम से भिखारी मुक्त बनारस परियोजना अप्रैल 2024 में 50 भिखारी परिवारों के चयन, प्रेरणा, प्रशिक्षण और बाजार परीक्षण प्रक्रिया के साथ शुरू हुई, जिसमें अगले तीन वर्षों में 800-1000 परिवारों तक विस्तार करने की योजना है। वित्तीय वर्ष 2023 में 17 “भिखारियों से बने उद्यमियों” ने 69 लाख रुपये का उल्लेखनीय राजस्व अर्जित किया, जो गरिमा-संचालित उद्यमिता की शक्ति का प्रदर्शन करता है। टी. कोशी, एमडी और सीईओ, ओएनडीसी ने कहा, “ओएनडीसी के मिशन के केंद्र में यह विश्वास है कि डिजिटल उन्नति का लाभ पूरे समाज को मिलना चाहिए, कोई भी पीछे नहीं छूटना चाहिए। ओपन नेटवर्क की अवधारणा अविभाजित लोगों को डिजिटल बनाने के विचार के साथ की गई थी, और इस दृष्टिकोण को पूरा करने के लिए बेगर्स कॉर्पोरेशन के साथ मिलकर काम करने से बेहतर तरीका क्या हो सकता है, जो पूरी तरह से भारत के सबसे वंचित समुदायों में से एक के उत्थान के लिए समर्पित है। हमें कॉर्पोरेशन का समर्थन करने पर गर्व है क्योंकि वे एक सम्मानित, खुशहाल, समृद्ध और स्वतंत्र समुदाय और वंचितों के लिए जीवन मार्ग प्रशस्त करते हैं।”

बेगर्स कॉरपोरेशन के संस्थापक चंद्र मिश्रा ने इस भावना को दोहराया और कहा, “हम भारत के 4.14 लाख भिखारियों की विशाल निष्क्रिय जनशक्ति को अर्थव्यवस्था की उत्पादक शक्ति में बदलने की कोशिश कर रहे हैं, जहां वे वेल्थ क्रिएटर और मालिक दोनों हो सकते हैं। चूंकि, बाजार किसी उद्यम की सफलता में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, हमारा मानना है कि ओएनडीसी नेटवर्क भिखारी से उद्यमी बने लोगों को उनकी उचित बाजार हिस्सेदारी हासिल करने के लिए सशक्त बनाएगा। बाजार के इस लोकतंत्रीकरण से अर्थव्यवस्था का लोकतंत्रीकरण हो सकता है और समाज के सबसे गरीब वर्ग – भिखारियों – के गरीबी-जाल को तोड़ने के लिए पुन: विकास हो सकता है।”

Translate »