ग्रामीण पानी के लिए दर-दर भटकने को मजबूर

मामला विकासखंड घोरावल के ग्राम पंचायत औराही का

रमेश कुमार कुशवाहा

घोरावल-सोनभद्र। विकास खण्ड घोरावल के ग्राम पंचायत औराही के औराही गांव में हैंड पंप महीनों से खराब है ग्रामीण पानी के लिए दर-दर भटकने के लिए मजबूर हैं। पीड़ित ग्रामीण हजारों मीटर दूर से पानी लाकर जीवकोपार्जन कर रहे हैं ग्रामीणों का कहना है कि हम लोगों ने इसकी शिकायत कई बार ग्राम प्रधान व जिले स्तर पर किया परंतु किसी को कोई असर नहीं पड़ा। ग्रामीणों ने चेतावनी दी है कि जल्द ही हैंड पंप नहीं बनवाया गया तो आन्दोलन को बाध्य होंगे।

विकास खण्ड घोरावल में जल निगम सहित अन्य कार्यदाई संस्थाओं ने जगह जगह आर ओ प्लान्ट स्थापित कर दिया लेकिन पेयजल की किल्लत से लोगों को निजात नहीं मिल सका। अब भी ग्रामीणों को पेयजल के लिए दर-दर भटकना पड़ रहा है। विभाग के लोग भी कार्य का सुध नहीं ले रहे हैं। औराही में लगा हैंडपंप छह महीने से खराब है जिसको लेकर ग्रामीणों में आक्रोश है। ग्रामीणों ने बताया कि प्रधान से पानी टैंकर चलाने की बात कही गई तो प्रधान बोले की अभी

चुनाव चल रहा है चुनाव बाद टैंकर की व्यवस्था की जाएगी। ग्रामीण सुरेश ने बताया कि पिछले वर्ष अप्रैल माह में बुजुर्ग तपेस्वर अपने घर से 1 किलोमीटर दुर हैंड पंप से पानी भरते समय बेहोश होने से मृत्यु हो गई थी। जिसको लेकर ग्रामीणों ने चक्का भी जाम किया था इसके पश्चात डीएम, तहसीलदार और एसडीएम द्वारा आश्वासन दिया गया था कि पानी की व्यवस्था तत्काल की जाएगी परंतु सालों बीत गया किसी ने कोई सुध नहीं ली। हम लोग सड़क पार कर हजारों मीटर दूर पानी लेने के लिए मजबूर है जिससे सड़क पार करने में कभी भी कोई दुर्घटना हो सकती है l आक्रोशित ग्रामीण सुरेश, रामसुंदर,लल्ला, संतरा,रेखा नागेंद्र, पंकज,हरि, चमेली देवी, रामाशंकर, दयाशंकर, जाहीर, सुनीता,लीलावती, फुलवा आक्रोशित सहित दर्जनों ग्रामीण ग्रामीणों ने शासन प्रशासन का ध्यान आकृष्ट कराते हुए कार्यवाही की मांग की है।

Translate »