विकासखंड बभनी में दूर हो रहा पेयजल संकट।

बभनी/सोनभद्र (अरुण पांडेय)

बभनी। विकास खंड के ग्रामीण इलाकों में सोलरयुक्त पेयजल सिस्टम पंचम राज्य वित्त/ 15 वां केन्द्रीय वित्त (टाइट) आयोग योजनान्तर्गत बभनी ब्लाक के विभिन्न ग्राम पंचायत में लगाया जा रहा है जिसमें ग्राम पंचायत डूभा, बरवाटोला, पोखरा, रन्दह, चौना, बभनी, बहेराडोल (चौना),गोहडा़, कोरची में अनुमानित लागत 498000 रुपए के लागत से लगाए गए है।

सरकार की यह योजना ग्रामीण क्षेत्रों के लिए मिल का पत्थर साबित हो रही है, जहां लोग हैंडपंप और कुएं का पानी पेयजल के लिए उपयोग करते थे वहीं पर अब सोलर वाटर पंप से पानी की उपलब्धता हो रही है। ग्रामीण पेयजल आपूर्ति योजना के तहत सोलर सिस्टम में जेट पंप के सहारे बोरिंग वाटर सीधे टावर टैंक में संग्रहित होती है, इसके बाद टंकी में लगे नलों के माध्यम से ग्रामीण आसानी से पानी उपयोग में ले रहे हैं। सरकार की इस योजना से खासकर ग्रामीण महिलाएं प्रभावित हुई है। ग्रामीण बताते हैं कि पहले पानी के लिए इधर-उधर भटकना पड़ता था। गांव में हैंडपंप से पानी भरने में परेशानी

होती थी, लेकिन अब हैंडपंप और कुएं की अपेक्षा पानी लेना काफी सुलभ हो गया है। बच्चे भी आसानी से अपनी दिनचर्या कर विद्यालय चले जाते हैं अब उन्हें हैंडपंप नहीं चलाना पड़ता है और ना ही कुएं से पानी निकालना पड़ता है। विकास खंड बभनी के ग्रामीण इलाकों में सोलरयूक्त पेयजल सिस्टम ग्रामीणों के लिए वरदान साबित हो रहा है। सरकार की यह योजना वैसे ग्रामीण क्षेत्रों के लिए सार्थक बनी हुई है जहां लोग हैंडपंप और कुएं में कतारबद्ध होकर पानी लेने की जुगत में रहते थे। क्षेत्र के ग्रामीण बभनी ब्लाक प्रमुख बेबी तथा प्रमुख प्रतिनिधि को बहुत-बहुत धन्यवाद देते हुए क्षेत्र पंचायत सदस्य उदित नारायण राजाराम रजवंती देवी सभी लोग इस सराहनीय कार्य के लिए उनकी भूरी भूरी प्रशंसा करते हैं। तथा क्षेत्र पर होने वाले सभी विकास कार्यों में रुचि लेते हुए प्रमुख प्रतिनिधि का सहयोग मिलता है जिसके कारण उनका वह बहुत-बहुत आभार भी प्रकट करते हैं। प्रमुख प्रतिनिधि राजन सिंह बताते हैं कि क्षेत्र में अभी बहुत सारे कार्य किया जा चुका है जैसे सोलर वाटर पंप सीसी रोड सामुदायिक शौचालय तथा बहुत से कार्य अभी क्षेत्र में चल भी रहे हैं और हमसे और सरकार के माध्यम से क्षेत्र में जो भी कार्य हो सकेगा हर एक कार्य पूरा करने की कोशिश हमारे द्वारा हर स्तर पर की जाएगी ।

Translate »