सरकारी हैंडपंप के पास गंदगी का अंबार

ओमप्रकाश रावत

विढमगंज-सोनभद्र। विकास खण्ड दुध्दि के अंतर्गत बुटबेढवा ग्राम पंचायत में बाजार के मध्य एफसीआई गोदाम के पास व पीपल के पेड़ के नीचे राहगीरों, पल्लेदार व दुकानदारों को पानी पीने के लिए लगा हैंडपम्प के पास कुडा व गंदगी के अंम्बार होने से लोगों को हो रही परेशानी पर एतराज जताया है तथा जल्द से जल्द सफाई की मांग किया है। इस बाबत ग्राम प्रधान प्रतिनिधि संजय कुमार गुप्ता ने कहा कि सफाई कर्मी की लापरवाही है उसे तत्काल साफ करने के लिए भेज रहा हूं।
सोनु गुप्ता ने कहा कि केंद्र सरकार की महत्वपूर्ण योजना स्वच्छ भारत मिशन को लेकर जहां पूरा प्रशासनिक व

जनप्रतिनिधि समय-समय पर झाड़ू लगाकर यह संदेश देते हैं कि स्वच्छ भारत मिशन से ही भारत को ऊंचाई तक पहुंचा जा सकता है व स्वस्थ भारत का निर्माण किया जा सकता है। परंतु ठीक इसके विपरीत विकासखंड दुध्दि के अंतर्गत ग्राम पंचायत बुटबेढवा में सरकार के द्वारा आम जनों को पीने के लिए लगाए गए दर्जनों हैंडपंप के पास कूड़ा व कचरा का अंबार लगा हुआ है जिसके कारण आम नागरिक पानी पीने के लिए उक्त हैंडपंप के पास नाक- मुंह सिकुड़ते हुए किसी तरह पहुंचकर अपनी प्यास को बुझा रहे हैं। पंचायत में एफसीआई गोदाम के पास व पीपल के वृक्ष के नीचे तथा सब्जी मंडी में व रामलीला ग्राउंड

के पास, शंकर मंदिर के पास सरकार के द्वारा लगाए गए हैंडपंप के पास कूड़े का अंबार लगा हुआ है। इस बाबत स्थानीय ग्रामीण राजू कुमार गुप्ता ने एतराज जताते हुए कहा कि जहां देश के प्रधानमंत्री के द्वारा भारत देश को ऊंचे शिखर पर ले जाने के लिए वचनबद्ध हैं उनकी महत्वपूर्ण योजना स्वच्छ भारत मिशन चलाई जा रही है समय-समय पर प्रशासन व जनप्रतिनिधि के लोग स्वच्छ भारत मिशन के तहत इलाके में झाड़ू लगाते हुए जरूर दिखते हैं। परंतु वास्तविकता यह है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की महत्वाकांक्षी परियोजना स्वच्छ भारत मिशन को ये लोग साफ सुथरे जगहों पर सिर्फ फोटो खिंचवाकर धराशाई कर रहे हैं जिसका जीता जागता उदाहरण पंचायत में लगे दर्जनों हैंडपंप पर कूड़े का अंबार लगा है। इन हैंड पंप पर स्थानीय जनों व राहगीरों को पानी पीने जाने के लिए सोचना पड़ता है आखिर जनप्रतिनिधियों व संबंधित अधिकारियों का ध्यान कब जाएगा। वही ग्राम प्रधान प्रतिनिधि संजय कुमार गुप्ता ने कहा कि सफाई कर्मी की घोर लापरवाही है मैं तत्काल सफाई कर्मी को उक्त हैंडपंपों पर साफ सफाई करने के लिए भेज रहा हूं।

Translate »