धर्म परिवर्तन के मामले में बड़ी कार्रवाई, नौ गिरफ्तार, 33 फरार

सोनभद्र में धर्म परिवर्तन के मामले में बड़ी कार्रवाई, 42 लोगों पर मुकदमा दर्ज

गरीब आदिवासियों को प्रलोभन देकर बनाया जा रहा था ईसाई

सोनभद्र(सर्वेश कुमार)। आदिवासी बहुल जिले में धर्म परिवर्तन का बड़ा मामला सामने आया है। गरीब परिवारों को तरह-तरह के प्रलोभन देकर ईसाई बनाने के आरोप में पुलिस ने चोपन थाने में 42 लोगों पर मुकदमा दर्ज किया है। इसमें से नौ आरोपी गिरफ्तार भी किए गए हैं। उनके पास से भारी मात्रा में धर्म प्रचार से संबंधी साहित्य व अन्य सामग्री बरामद हुई है। दावा किया जा रहा है कि अभी बड़ी संख्या में अन्य लोग भी इस कार्य में संलिप्त है। पुलिस उनकी तलाश में सरगर्मी से जुट गई है।

चोपन के सिंदूरिया रोड निवासी नरसिंह त्रिपाठी ने एसपी को प्रार्थना पत्र देकर जिले में अनैतिक रूप से धर्म परिवर्तन कराने की शिकायत की थी। उनका आरोप था कि कुछ लोग गरीब, आदिवासी व कम पढ़े-लिखे परिवारों की मजबूरी का लाभ उठाते हुए उन्हें तरह-तरह का प्रलोभन देकर ईसाई बना रहे हैं। वर्ष 2011 में चेन्नई के टेनामेट थाना क्षेत्र निवासी जयपभू रेणुकूट के जेम्स टीसी लूई चर्च आया और फिर चोपन के पटवध में जमीन खरीदकर यहीं बस गया। वह गांव-गांव जाकर

धर्म परिवतर्न कराने में लिप्त है। उसके अलावा भी कई अन्य लोग शामिल हैं। बड़ी संख्या में लोगों का धर्म परिवर्तन कराया जा चुका और लगातार यह कार्य जारी है। एसपी के निर्देश पर पुलिस ने जांच शुरू की तो बड़ा मामला सामने आया। शिकायत के आधार पर पुलिस ने जयप्रभू, आंध प्रदेश के विजयवाड़ा निवासी चेक्का इम्मैनुएल, उसकी पत्नी के. सौजन्या, फादर पारस, शंखलाल भारती, संतलाल गोंड सहित 42 लोगों पर मुकदमा दर्ज किया है। शुक्रवार को पुलिस ने जय प्रभू, मुसही निवासी अजय कुमार, छोटू उर्फ रंजन, सोहन उर्फ रंजीत, चेक्का इमैनुएल, तियरा कलां निवासी राजेंद्र कोल, पड़री कला निवासी परमानंद, धर्मदासपुर निवासी प्रेमनाथ प्रजापति, बबुरी निवासी रामप्रताप को गिरफ्तार कर लिया। चोपन एसओ विश्वनाथ प्रताप सिंह ने बताया कि आरोपियों के पास से ईसाई धर्म प्रचार से जुड़े साहित्य, बाइबिल, सीडी, ऑडियो टेप, लैपटॉप सहित प्रचार सामग्री भारी मात्रा में मिली है। आरोपियों को पूछताछ के बाद कोर्ट के लिए चालान किया गया, जहां से उन्हें जेल भेज दिया गया, अन्य की तलाश की जा रही है।

Translate »