निर्वाचन फार्मों की कमी किसी स्तर पर नहीं होनी चाहिए: मंडलायुक्त

वाराणसी से सुरभी चतुर्वेदी की रिपोर्ट

मंडलायुक्त ने विधानसभा क्षेत्र जमानियां अंतर्गत तहसील जमानियां में निर्वाचक नामावली के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम का निरीक्षण किया

सुपरवाइजर पहली बार निर्वाचक नामावली का कार्य करने वाले बीएलओ के कार्यों पर  विशेष ध्यान रखे

ऑनलाइन फॉर्म भरने की प्रक्रिया को बृहद स्तर पर अपनाएं ताकि फॉर्म खोने की दिक्कतों का सामना न करना पड़े: मंडलायुक्त

वाराणसी। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा आगामी लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 एवं अर्हता तिथि 1-1-2024 के आधार पर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र की निर्वाचक नामावली का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण 2024 के अंतर्गत सुव्यवस्थित मतदाता शिक्षा एवं निर्वाचन सहभागिता के अंतर्गत भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशों के क्रम में अहर्ता दिनांक 1-1- 2024 के आधार पर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र की निर्वाचन नामावलियों का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण 2024, कार्यक्रम 27 अक्टूबर 2023 से 9 दिसंबर 2023 तक जनपद में चलाया जा रहा।

इसी क्रम में वाराणसी  मंडल मंडलायुक्त कौशल राज शर्मा द्वारा सामान्य निर्वाचन क्षेत्रों की निर्वाचक नामावली के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम का विधानसभा क्षेत्र जमानियां अंतर्गत  तहसील जमानियां में बनाये गये मतदाता पंजीकरण केन्द्र जमानियां का निरीक्षण किया तथा बीएलओ, ईआरओ एव एइआरओ के साथ बैठक कर अभियान को पूरी पारदर्शिता से चलाने के निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि आयोग के निर्देशानुसर दावे और आपत्तियां प्राप्त करने की अवधि 27 अक्टूबर से 9 दिसंबर 2023 तक है जिसमें विशेष अभियान 4, 5, 25 व 26 नवंबर तथा 2 व दिसंबर को चलाया जाएगा जिसमें फार्म 6 में नाम जोड़े जाएंगे, फार्म 7 में आपत्तियां (नाम काटे जाएंगे), प्रारूप 8 में नाम संशोधन किया जाएगा तथा निर्वाचन नामावली का अंतिम प्रकाशन 5 जनवरी 2024 को किया जायेगा। मंडलायुक्त ने निर्देश दिया कि जिन छात्र-छात्राएं या अन्य की उम्र 1जनवरी 2024 को 18 वर्ष पूर्ण हो रही हों उनका भी वोटर लिस्ट में अपना नाम अवश्य सम्मिलित किया जाये।

उन्होंने कहा इस कार्य मे निर्वाचन आयोग के निर्देशों का पालन अवश्य किया जाये इसमे किसी प्रकार की लापरवाही न बरती जाए। उन्होंने कहा किसी भी मतदेय स्थल पर फार्म 06,07,08 और 08 ए की कमी नहीं होनी चाहिए। सुपरवाइजर मतदेय स्थलों का निरंतर स्थलीय निरीक्षण करे, यदि कहीं भी  बूथ पर फार्म की कमी हो तो संबंधित निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी/उप जिलाधिकारी एवं जिला कार्यालय से समन्वय कर पूरा कराएं। सुपरवाइजर पहली बार निर्वाचक नामावली का कार्य करने वाले बीएलओ के कार्यों पर  विशेष ध्यान रखें।

इस दौरान उन्होंने बूथ लेबल ऑफिसर के कार्यप्रणाली को भी देखा तथा पुनरीक्षण अभियान के तहत नए मतदाताओं को शत प्रतिशत वोटर लिस्ट में जोड़ने, साथ ही जो मतदाता स्थान परिवर्तित करके नए स्थानों से जुड़े हैं उनके नाम को भी जोड़ने-हटाने हेतु निर्देश दिया। उन्होंने पुनरीक्षण अभियान में संलग्न कर्मचारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि दिन प्रतिदिन की रिपोर्ट अपने संबंधित अधिकारी को प्रेषित करें, बूथ पर आने वाले मतदाताओं का संबंधित फार्म अवश्य भराये तथा लोगों को इस अभियान के संबंध में जागरूक भी करें, जिससे ज्यादा से ज्यादा मतदाता  वोटर लिस्ट में शामिल हो सकें। उन्होंने उपजिलाधिकारी जमानियां  को स्कूलों कॉलेज व अन्य  सार्वजनिक स्थानों पर अभियान का अधिक से अधिक प्रचार प्रसार करने के भी निर्देश दिए।

इस मौके पर जिलाधिकारी चंदौली अखिल टी फुंडे, अपर जिलाधिकारी (वि0रा0)/उप जिला निर्वाचन अधिकारी अरूण कुमार सिंह, उप जिलाधिकारी जमानियां, ई आर ओ, ए ई आर ओ एवं अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Translate »