मंडलायुक्त की अध्यक्षता में निर्वाचन, राजस्व वादों व आईजीआरएस की मंडलीय समीक्षा बैठक सम्पन्न

वाराणसी से सुरभी चतुर्वेदी की रिपोर्ट

वोटर लिस्ट पुनर्निरीक्षण में चुनावी जनसंख्या (ईपी) अनुपात, लिंगानुपात, आयु समूह पर लगातार फोकस रखने हेतु निर्देशित किया

जिलाधिकारी चंदौली को लिंगानुपात व आयु समूह पर विशेष ध्यान देने तथा राजस्व वादों के सुधार हेतु जौनपुर को और सुधार करने हेतु कहा

आईजीआरएस रैंकिंग में सुधार हेतु चंदौली व जौनपुर को बधाई दी

वाराणसी। मंडलायुक्त कौशल राज शर्मा की अध्यक्षता में वाराणसी मंडल के चारों जिलों की निर्वाचन, राजस्व वादों व आईजीआरएस की मंडलीय समीक्षा बैठक आयोजित हुई जिसमें मंडलायुक्त ने सर्वप्रथम वोटर लिस्ट रिवीजन के कार्यों की समीक्षा की जिसका कार्य 27 अक्तूबर से शुरू हुआ है जिसमें तीन चरणों में एडीशन/डिलीशन का कार्य प्रथम चरण में, द्वितीय चरण में डिस्पोजल तथा तृतीय चरण में ड्राफ़्ट तैयारी का कार्य होना है। ईआरओ/एईआरओ की जिम्मेदारी तय करते हुए क्षेत्रवार सुपरवाइजर व बीएलओ की समीक्षा कर लें की सभी लोग अपने कार्य शुरू कर दिए हैं। वोटर हेल्पलाइन की ट्रेनिंग कराते हुए ज्यादे से ज्यादे पंजीकरण उसके माध्यम से कराएं ताकि फॉर्म खोने की दिक्कतों का सामना न करना पड़े।

    प्रभारी एडीएम विधानसभावार प्राप्त संख्या, वेरिफिकेशन तथा फ्रीज की कारवाई सुनिश्चित करें। बहुतायत संख्या में आने वाले पंजीकरण पर पूरी तरह वेरीफिकेशन करके ही आगे की प्रक्रिया बढ़ाए। राजनीतिक पार्टियों से वार्ता करते हुए उनको एडीशन/डिलीशन और बूथ लेवल एजेंट बनाने हेतु जानकारी लगातार प्रत्येक सप्ताह पत्रों के माध्यम से देते रहें। फॉर्म की उपलब्धता तथा आने वाले डाटा का विश्लेषण साप्ताहिक रूप से जरूर देखें। सभी इवेंट्स के कैलेंडर जरूर बना लें और स्वीप पोर्टल के बारे मे जानकारी देते रहें। विश्वविद्यालय, कालेजों तथा समाज में कमजोर वर्गों / हाशिये पर लोगों से संबंधित सोसाइटी के पास कैंप लगाकर लगातार उनके पंजीकरण कराएं। सार्वजनिक शिकायत प्रणाली पर अच्छे अधिकारी की ड्यूटी लगाये और वॉट्स्ऐप, हेल्पलाइन पर आने वाली लगातार शिकायतों को रजिस्टर में पंजीकृत करते रहें।
चुनावी जनसंख्या (ईपी) अनुपात, लिंगानुपात, आयु समूह पर लगातार फोकस रखें।

   जिलाधिकारी एस राजलिंगम ने वाराणसी के संबंध में निर्वाचन, राजस्व वादों तथा आईजीआरएस में हुए सुधारों की जानकारी मंडलायुक्त के समक्ष रखी तथा बताया कि मतदाता सूची के संबंध में राजनीतिक पार्टियों से वार्ता करते हुए उनको लिस्ट उपलब्ध करायी गयी है। आधार कनेक्शन की संख्या को लगातार बढ़ावा दिया जा रहा है तथा मतदाता सूची में लिंगानुपात में सुधार करते हुए संख्या 844 हो गयी है।

   बैठक में जिलाधिकारी जौनपुर अनुज कुमार झा, जिलाधिकारी गाजीपुर आर्यका अखौरी व चंदौली निखिल कुमार वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जुड़े थे जिन्होंने मंडलायुक्त के समक्ष निर्वाचन, राजस्व वादों व आईजीआरएस सुधार हेतु लगातार किये जा रहे प्रयासों की जानकारी दी। जिलाधिकारी चंदौली को लिंगानुपात व आयु समूह पर विशेष ध्यान देने हेतु कहा। मंडलायुक्त ने आईजीआरएस रैंकिंग में सुधार हेतु क्वालिटी व डिस्पोजल पर विशेष ध्यान देने को कहा तथा संबंधित अधिकारी पोर्टल जरूर चेक करते रहें।

   बैठक में अपर आयुक्त प्रशासन, एडीएम प्रशासन, एडीएम एफआर समेत विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

Translate »