प्रधानमंत्री के प्रधान सचिव द्वारा शहर में गतिमान विभिन्न प्रोजेक्ट्स का निरीक्षण किया गया

वाराणसी से सुरभी चतुर्वेदी की रिपोर्ट

निरीक्षण के क्रम में प्रधान सचिव प्रातः नगवा स्थित रविदास पार्क पहुंचे तत्पश्चात उन्होंने रोपवे परियोजना, कमांड कंट्रोल सेंटर, रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर तथा सिगरा स्टेडियम का निरीक्षण किया
नमोघाट फेज 1, फेज 2 तथा सारनाथ में पर्यटन विकास के कार्यों की भी ली जानकारी।
प्रमुख सचिव ने निर्माणाधीन परियोजनाओं को ससमय पूरा करने का निर्देश दिया

प्रमुख सचिव द्वारा प्रातः बरेका परिसर का भी भ्रमण किया गया

वाराणसी। भारत सरकार के प्रमुख सचिव प्रमोद कुमार मिश्र ने अपने तीन दिवसीय वाराणसी दौरे के क्रम में आज तीसरे दिन वाराणसी शहर में निर्मित तथा गतिमान विभिन्न प्रोजेक्ट्स का निरीक्षण किया।
  इनके द्वारा सर्वप्रथम प्रातःकाल क्रूज द्वारा नमों घाट का निरीक्षण किया गया और नमों घाट के विकास के दोनों फेज की जानकारी मंडलायुक्त और आईओसी फाउंडेशन के अधिकारियों से प्राप्त की गई।
तत्पश्चात्निरीक्षण के क्रम में उन्होंने काशी विद्यापीठ में बन रहे रोपवे परियोजना के कार्यों को देखा जहां निर्माण करा रही कंपनी के अधिकारियों द्वारा परियोजना की विस्तृत जानकारी दी गयी। उन्होंने प्रोजेक्ट को निर्धारित अवधि में पूरा करने हेतु निर्देशित भी किया। प्रमुख सचिव द्वारा सिगरा स्थित कमांड कंट्रोल सेंटर का भी निरीक्षण किया गया जहां उन्होंने संचालित हो रहे कंट्रोल सेंटर की पूरी व्यवस्था को समझते हुए संचालन में लगे स्टाफ से बातचीत भी की तथा उनसे उनकी कार्यप्रणाली के बारे में जानकारी ली।
   प्रमुख सचिव द्वारा रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर का भी दौरा किया जहां उन्होंने रुद्राक्ष के भवन को देखते हुए उसके संचालन के बारे में जानकारी ली तत्पश्चात उन्होंने सिगरा में निर्माणाधीन स्टेडियम का निरीक्षण किया जहां उन्होंने बनने वाले स्टेडियम के प्रस्तावित मॉडल को देखा तथा इंडोर आउटडोर खेलों के लिए बन रहे विभिन्न प्लेटफॉर्म का निरीक्षण भी किया गया। प्रमुख सचिव द्वारा अपने भ्रमण के दौरान नमोघाट फेज 1, फेज2 तथा सारनाथ में किए जा रहे पर्यटन विकास के कार्यों की भी जानकारी ली गई। उन्होंने सारनाथ भ्रमण के दौरान म्यूजियम, पुरातात्विक साइट एवं लाइट एंड साउंड शो भी देखा।
वाराणसी एयरपोर्ट पर एयरपोर्ट के निदेशक द्वारा चार्ट के माध्यम से प्रमुख सचिव को एयरपोर्ट के विस्तारीकरण एवं भविष्य के प्लान के विषय के भी जानकारी दी गई साथ ही निकट भविष्य में कि जाने वाले भूमि अधिग्रहण के संबंध में बताया गया।
   प्रधानमंत्री के प्रमुख सचिव श्री पी. के. मिश्रा ने बनारस रेल इंजन कारखाना का भ्रमण कर निरीक्षण किया। प्रधान सचिव ने बरेका के विभिन्न शॉपों जैस लोको फ्रेम शॉप, हार्नेस शॉप, लोको असेम्बली शॉप, लोको टेस्ट शॉप का भ्रमण किया एवं रेल इंजन उत्पादन से संबंधित कार्यों का अवलोकन किया, साथ ही उन्होंने लोको ड्राइवर कैब का भी निरीक्षण किया। इस दौरान महाप्रबंधक श्री बासुदेव पांडा ने प्रधान सचिव श्री पी. के. मिश्रा को लोको उत्पादन गतिविधियों, निर्माण सुविधाओं, बरेका में चल रही परियोजनाओं के साथ ही उत्पादन प्रक्रिया एवं तकनीकी विषयों के बारे में विस्ताॉरपूर्वक जानकारी दी।
  निरीक्षण के दौरान आवास और शहरी मंत्रालय भारत सरकार के संयुक्त सचिव श्री दीपक अग्रवाल, पुलिस कमिश्नर मुथा अशोक जैन, मंडलायुक्त कौशल राज शर्मा, जिलाधिकारी एस राजलिंगम, विकास प्राधिकरण उपाध्यक्ष अभिषेक गोयल, नगर आयुक्त शिपू गिरी समेत विभिन्न परियोजनाओं से संबंधित विभागों के अधिकारी गण उपस्थित रहे।

Translate »