नव भारत साक्षरता कार्यक्रम के तहत सम्पन्न हुई परीक्षा

रामजियावन गुप्ता/बीजपुर(सोनभद्र) केंद्र एवं प्रदेश सरकार के नवभारत साक्षरता मिशन कार्यक्रम के अंतर्गत रविवार को बीजपुर क्षेत्र के एक दर्जन परीक्षा केदो पर आयोजित परीक्षा में सैकड़ो निरक्षर महिलाओं एवं पुरुषों द्वारा भाग लिया गया। अशिक्षित लोगों को शिक्षित करने के उद्देश्य से सरकार द्वारा चलाए जा रहे इस कार्यक्रम को सफल बनाने की तैयारी बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा विगत एक सप्ताह से युद्ध स्तर पर किया जा रहा था।

प्राप्त जानकारी के अनुसार जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी सोनभद्र नवीन कुमार पाठक के निर्देश पर शिक्षकों को एक सप्ताह पूर्व से ही अशिक्षितों की पहचान कर उल्लास ऐप पर उनका रजिस्ट्रेशन करने के निर्देश दिए गए थे । खंड शिक्षा अधिकारी म्योरपुर विश्वजीत कुमार के निर्देश पर शिक्षकों द्वारा पूरे गांव का सर्वे कर निरक्षरों की पहचान किया गया । रविवार को उल्लास ऐप पर पंजीकृत निरक्षरों की परीक्षा संपन्न कराया गया।

नोडल शिक्षक छोटेलाल ने बताया कि जरहा न्याय पंचायत में लोगों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए लगभग एक दर्जन परीक्षा केंद्र बनाकर केंद्र अध्यक्ष एवं कक्ष निरीक्षकों को परीक्षा संपन्न करने का दायित्व सोपा गया था ।
बीजपुर स्थित परीक्षा केंद्र के केंद्र अध्यक्ष प्रभारी प्रधानाध्यापक आशा रानी ने बताया कि बीजपुर केंद्र पर लगभग 42 महिलाओं ने परीक्षा में भाग लिया । परीक्षा के बाद उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन संपन्न कर लिया गया है । संपन्न कर लिया गया । परीक्षा को संपन्न कराने हेतु परीक्षा प्रभारी की जिम्मेदारी शिक्षक मनोज कुमार दुबे और कक्ष निरीक्षक के रूप में शिक्षिका सीलम यादव ,पूजा यादव ,नारायण दास गुप्ता ,रविंद्र कुमार श्रीवास्तव, विमलेश यादव, सुमित्रा , कुसुम सिंह ,विकास राकेश कुमार जायसवाल आदि के सहयोग से परीक्षा संपन्न कराया गया। परीक्षा को लेकर ग्रामीणों में भी काफी उत्साह देखा गया।

Translate »