अब कबीरचौरा जूनियर स्कूल भी बनेगा स्मार्ट स्कूल

सुरभी चतुर्वेदी की रिपोर्ट

दक्षिणी विधानसभा में तीसरे स्मार्ट स्कूल का विधायक क्षेत्रीय विधायक नीलकंठ तिवारी ने किया शिलान्यास

नौ मातृशक्तियों से कराया पूजन

वाराणसी।वाराणसी शहर दक्षिणी विधानसभा में पिपलानी कटरा कबीरचौरा स्थित जूनियर स्कूल में भी अब बच्चों को स्मार्ट स्कूल पद्धति के माध्यम से शिक्षा प्रदान की जाएगी। उक्त के क्रम में परिसर में नवीन भवन का निर्माण भी किया जाएगा जिसका शिलान्यास स्थानीय विधायक डा नीलकंठ तिवारी ने किया।

कुछ दिवस पूर्व विधायक नीलकंठ तिवारी ने क्षेत्रीय भ्रमण के दौरान विद्यालय का निरीक्षण किया था। निरीक्षण के दौरान ही स्कूल में स्मार्ट स्कूलिंग से शिक्षा प्रदान करने की आवश्यकता सामने आई थी।
तत्काल विधायक नीलकंठ तिवारी ने बेसिक शिक्षा अधिकारी से उक्त के संदर्भ में वार्ता कर प्रोजेक्ट तैयार करने की बात कही थी। इसी क्रम में स्मार्ट स्कूल के भवन का शिलान्यास किया गया। शिलान्यास का भूमि पूजन नौ मातृशक्तिओं के कर कमलों से करवाया गया। विधायक नीलकंठ तिवारी ने विद्यालय में पढ़ रहे बच्चों से बातचीत कर, उनको मिल रही सुविधाओं के बारे में जाना तथा उनको चॉकलेट भी बांटे।

स्मार्ट स्कूल हेतु उक्त भवन निर्माण में करीब 50 लाख का व्यय आएगा, जो पूर्वांचल विकास निधि से वहन किया जाएगा। दो मंजिला भवन में छः कमरे बनाए जाएंगे, जहां स्मार्ट पद्धति से बच्चों को पढ़ाया जाएगा।

पूर्व में भी दक्षिणी विधानसभा में दो अन्य विद्यालय, मच्छोदरी स्मार्ट स्कूल तथा राजघाट विद्यालय को स्मार्ट स्कूल में विकसित किया गया है। दक्षिणी विधानसभा का यह तीसरा विद्यालय होगा जहां स्मार्ट स्कूलिंग के तहत बच्चों को पढ़ाया जाएगा। विधायक ने निर्माण कार्य को तीन माह में पूर्ण करवाने का निर्देश दिया साथ ही बेसिक शिक्षा अधिकारी को विधानसभा क्षेत्र के समस्त परिषदीय विद्यालय को स्मार्ट बनाने हेतु डीपीआर बनाने को कहा।

उक्त कार्यक्रम में उपसभापति सुरेश चौरसिया, मंडल अध्यक्ष गोपाल जी गुप्ता, मंडल अध्यक्ष संदीप चौरसिया, अंबरीश सिंह भोला, पार्षदगण संजय केशरी, विवेक जायसवाल, इंद्रेश सिंह, बेसिक शिक्षा अधिकारी, खण्ड शिक्षा अधिकारी समेत तमाम कार्यकर्ता तथा शिक्षकगण उपस्थित रहे।

Translate »