शिकायतों का निस्तारण एक सप्ताह में गुणवत्तापूर्ण तरीके से करना सुनिश्चित करें -जिलाधिकारी

वाराणसी से सुरभी चतुर्वेदी की रिपोर्ट

जिलाधिकारी एस राजलिंगम द्वारा आज तहसील सदर के सभागार में सम्पूर्ण समाधान दिवस के अवसर पर सुनवाई करते हुए कई शिकायतों में तहसील के लेखपालों शिकायत रजिस्टर मांगा तो वे प्रस्तुत नहीं कर सके। जिलाधिकारी ने पूर्व में आदेशित किया था कि प्रत्येक लेखपाल एक शिकायत रजिस्टर बनायेगा जिसमें उससे सम्बन्धित शिकायतें दर्ज करने, कार्यवाही का विवरण, निस्तारण आदि समयबद्धता के साथ दर्ज करेगा।
तहसील में प्राप्त शिकायतों के निस्तारण की खराब स्थिति और समयबद्धता से शिकायतों के निराकरण न करने पर गहरी नाराजगी व्यक्त करते हुए तहसीलदार से स्पष्टीकरण मांगा। ग्राम छितौनी की सुषमा सिंह द्वारा चक मार्ग के चिन्हांकन के लिए प्रार्थना पत्र दिया गया लेकिन लेखपाल द्वारा बगैर पैमाइश के चक मार्ग को सही बता कर मौके पर कोई कार्यवाही नहीं की गयी।शिकायती पत्र 10 अगस्त को तहसील में प्राप्त हुआ लेकिन अभी तक निस्तारण की वास्तविक स्थिति की जानकारी तहसील द्वारा नहीं दे पाने पर फटकार लगाते हुए सम्बन्धित के खिलाफ कड़ी कार्यवाही की चेतावनी दी।
ग्राम बीकापुर के पारसनाथ पुत्र स्व. बीरबल द्वारा शिकायत की गयी कि विपक्षी अशोक,रामाश्रय का भाई व अन्य द्वारा अपनी जमीन पर खेती नहीं करने देने और कब्जा करने की फिराक में है। जिसपर कोई कार्यवाही नहीं की गयी। एक मामले में सराय डंगरी के लेखपाल से शिकायती रजिस्टर मांगा जिसे वह नहीं दिखा सका।
जिलाधिकारी द्वारा तहसील कर्मियों को सख्त हिदायत दी गई है कि शिकायतों के निस्तारण समय पर और गुणवत्तापूर्ण तरीके से करना सुनिश्चित किया जाय अन्यथा जिस स्तर पर लापरवाही पायी गयी तो बख्शा नहीं जाएगा।

Translate »